×

TMC के 2 MLA, 50 पार्षद भाजपा में शामिल; विजयवर्गीय बोले- आज पहला चरण था

लोकसभा चुनाव 2019 में हार के बाद बंगाल में ममता बनर्जी की पार्टी तृणमूल कांग्रेस (TMC) में घमासान मचा है। टीएमसी के करीब 50 पार्षदों ने मंगलवार को दिल्ली में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) का दामन थाम लिया।

Vidushi Mishra
Published on: 29 May 2019 3:49 AM GMT
TMC के 2 MLA, 50 पार्षद भाजपा में शामिल; विजयवर्गीय बोले- आज पहला चरण था
X

पश्चिम बंगाल: लोकसभा चुनाव 2019 में हार के बाद बंगाल में ममता बनर्जी की पार्टी तृणमूल कांग्रेस (TMC) में घमासान मचा है। टीएमसी के करीब 50 पार्षदों ने मंगलवार को दिल्ली में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) का दामन थाम लिया। टीएमसी के दो विधायकों ने भी बीजेपी की सदस्यता ली। इनमें सबसे बड़ा नाम हाल ही में टीएमसी छोड़ बीजेपी में आए मुकुल रॉय के बेटे सुभ्रांशु रॉय है।

यह भी देखें... मुख्यमंत्री योगी ने बूथ लेवल के अध्यक्ष व कार्यकर्ता को किया सम्मानित

पश्चिम बंगाल के प्रभारी और बीजेपी महासचिव कैलाश विजयवर्गीय ने कहा कि 50 पार्षद बीजेपी में शामिल हो गए। बंगाल में सात चरण में चुनाव हुए थे, इसी तरह यहां भी टीएमसी नेताओं का बीजेपी में शामिल होने का कार्यक्रम सात चरणों में होगा। ये तो सिर्फ पहला चरण है। आगे-आगे देखिए क्या होता है।

बीजेपी महासचिव ने कहा, 'जब पीएम ने कहा था कि तृणमूल कांग्रेस के 40 विधायक हमारे संपर्क में हैं, तो डेरेक ने शिकायत की थी कि हम हॉर्स ट्रेडिंग कर रहे हैं। हम हॉर्स ट्रेडिंग नहीं बल्कि दिलों की ट्रेडिंग कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि मुझे लगता है कि जो लोग ममता जी के गुण गाया करते थे, वह ममता जी की तानाशाही के कारण बीजेपी में शामिल हो रहे हैं। यह अभी शुरुआत है। आगे-आगे देखते जाइए, काफी लोग टीएमसी छोड़कर बीजेपी में शामिल होंगे।'

मुकुल रॉय के बेटे शुभेंदु रॉय पर लगे चार्ज पर कैलाश विजयवर्गीय ने कहा, 'ममता जी के राज मे TMC ने मुकुल रॉय पर 27 आरोप लगाए थे। यह ममता जी का षड्यंत्र है कि किसी का मनोबल तोड़ दिया जाए। विजयवर्गीय ने कहा, 'हम पर जितने केस लगते हैं, हमें उतना मज़ा आता है। हम और उत्साहित होकर काम करते हैं।'

यह भी देखें... प्रदेश में तबादलों का काम शुरू, मुख्यमंत्री ने जारी किया फरमान

विजयवर्गीय ने कहा, 'पश्चिम बंगाल में बीजेपी अपनी सरकार बनाने के लिए जल्दबाजी नहीं करेगी। अपने कर्मों से ममता की सरकार गिरेगी। हमें लगता है कि जल्दी इनकी सरकार गिर सकती है, लेकिन बीजेपी इनकी सरकार गिराने की कोशिश नहीं करेगी। लोग खुद ही टीएमसी का साथ छोड़कर बीजेपी के साथ जुड़ना पसंद कर रहे हैं।'

TMC में खलबली

इससे पहले दिल्ली पहुंचे टीएमसी के पार्षदों में शामिल गरीफा के वॉर्ड छह की टीएमसी पार्षद रूबी चटर्जी ने दावा किया कि उनके साथ कई पार्षद दिल्ली में हैं। उन्होंने कहा कि दिल्ली में 20 पार्षद आए हुए हैं। हम ममता जी से नाराज नहीं हैं, लेकिन बंगाल में बीजेपी की हालिया जीत से प्रभावित होकर हम पार्टी में शामिल हो रहे हैं। लोग बीजेपी को पसंद कर रहे हैं और उसके लिए काम कर रहे हैं।

लोकसभा चुनाव में बंगाल की कुल 42 सीटों में से बीजेपी ने 18 सीटें जीती हैं। अब बीजेपी 2021 में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए कोलकाता सिविक पोल (निकाय चुनाव) पर फोकस कर रही है। बीजेपी का लक्ष्य बंगाल की सत्ता से ममता बनर्जी को हटाना है, जो भगवा पार्टी के बंगाल में उदय से मुश्किलों में हैं।

विजयवर्गीय ने कहा, 'बंगाल में टीएमसी की अलोकतांत्रिक कार्य प्रणाली के कारण बीजेपी को स्वीकार किया जा रहा है। लोग टीएमसी कार्यकर्ताओं के उपद्रव से परेशान हो चुकी है। अगर बंगाल में यही वोटिंग ट्रेंड बरकरार रहा, तो इसमें कोई शक नहीं है कि बीजेपी कोलकाता निकाय चुनाव और 2021 में होने वाला विधानसभा चुनाव में जीत दर्ज करेगी।

यह भी देखें... बाराबंकी मामले में योगी सरकार पर आक्रामक हुये अखिलेश, कह दी ये बड़ी बात

चुनाव में वोटिंग ट्रेंड ये बताते हैं कि बीजेपी ने साउथ कोलकाता के 24 और नॉर्थ कोलकाता के 26 वार्ड में बढ़त बना ली है। इसमें मेयर फिरहद हाकिम का वार्ड नंबर 82 भी शामिल है। वोटिंग पैटर्न ये भी बताते हैं कि बीजेपी ने ममता बनर्जी के वार्ड (नंबर 73) में भी 490 वोटों की लीड बना ली थी। ऐसे में टीएमसी सुप्रीमो की मुश्किलें आने वाले दिनों में बढ़नी तय है।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story