×

Taxi for High Drinkers: ज्यादा नशा हो गया ? कोई बात नहीं, सरकार घर तक टैक्सी से पहुंचाएगी

Taxi for High Drinkers: मुफ्त टैक्सी योजना का पायलट प्रोजेक्ट सितंबर के मध्य तक देश भर के छह नाइट क्लबों में चलेगा। योजना के तहत जो लोग किसी पार्टी, पब या डिस्को कार्यक्रम स्थल से बाहर निकलते समय बहुत अधिक नशे में गाड़ी चलाते हुए दिखाई देंगे, उनका अल्कोहल टेस्ट किया जाएगा। यदि उनमें लिमिट से ज्यादा अल्कोहल पाया जाता है तो उन्हें घर ले जाने के लिए टैक्सी बुलाई जाएगी।

Neel Mani Lal
Published on: 8 Aug 2023 10:36 PM GMT
Taxi for High Drinkers: ज्यादा नशा हो गया ? कोई बात नहीं, सरकार घर तक टैक्सी से पहुंचाएगी
X
Taxi for High Drinkers (Photo: Social Media)

Taxi for High Drinkers: पार्टी, डिस्को या पब में ज्यादा पी लेने पर कई लोग इस हालत में नहीं रह जाते कि खुद ड्राइव करके घर जा सकें। नशे में ड्राइविंग खतरनाक भी है और गैरकानूनी भी, वह भी महत्वपूर्ण बात है। लेकिन इटली में इसका एक नायाब समाधान निकाला गया है। इटली की सरकार नशे में गाड़ी चलाने और घातक दुर्घटनाओं पर अंकुश लगाने के उद्देश्य से पार्टी वगैरह में जाने वालों के लिए मुफ्त टैक्सी सवारी की योजना का की टेस्टिंग कर रही है।

पायलट प्रोजेक्ट

मुफ्त टैक्सी योजना का पायलट प्रोजेक्ट सितंबर के मध्य तक देश भर के छह नाइट क्लबों में चलेगा। योजना के तहत जो लोग किसी पार्टी, पब या डिस्को कार्यक्रम स्थल से बाहर निकलते समय बहुत अधिक नशे में गाड़ी चलाते हुए दिखाई देंगे, उनका अल्कोहल टेस्ट किया जाएगा। यदि उनमें लिमिट से ज्यादा अल्कोहल पाया जाता है तो उन्हें घर ले जाने के लिए टैक्सी बुलाई जाएगी। इस प्रोजेक्ट का खर्चा परिवहन मंत्रालय उठाएगा क्योंकि इस योजना को इटली के परिवहन मंत्री, उप प्रधान मंत्री और अतिदक्षिणपंथी लीग पार्टी के नेता माटेओ साल्विनी द्वारा आगे बढ़ाया गया है। अपने आप में यह एक बड़ी इनोवेटिव योजना है। सरकार ने मनोरंजन स्थलों के प्रतिनिधि संघों के साथ इस प्रायोगिक प्रोजेक्ट के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। यह परियोजना अगस्त से मध्य सितंबर तक चलेगी। प्रयोग के अंत में देखा जाएगा कि परियोजना कितनी फायदेमंद रही और उसके बाद इसके बारे में कोई फैसला किया जाएगा।

स्थानीय मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, इस पहल का स्वागत किया गया और काफी हद तक इसे सराहा गया। लोगों का कहना है कि इस प्रयोग से अंततः समस्या पर काबू पाया जा सकता है। हालाँकि, इस योजना की सोशल मीडिया यूजर्स द्वारा आलोचना भी की गई है, जबकि ‘एक्स’ पर कुछ लोगों ने कहा कि यह योजना अत्यधिक शराब की खपत पर "इनाम" देने जैसी है। सोशल मीडिया पर एक अन्य व्यक्ति ने कहा, मुझे बहुत खुशी है कि लोग अब बिना किसी परिणाम के शराब पीकर बर्बाद हो सकते हैं और राज्य उनके ट्रांसपोर्ट का भुगतान करेगा।

दुर्घटनाओं के आंकड़े

यूरोपीय परिवहन सुरक्षा परिषद (ईटीएससी) द्वारा प्रकाशित इटली के सुरक्षा बालों और पुलिस के 2019 के आंकड़ों के अनुसार, इटली में रिपोर्ट की गई 58,872 सड़क दुर्घटनाओं में से लगभग 8.7 फीसदी घटनाओं में कम से कम एक ड्राइवर शराब के नशे में पाया गया था। ईटीएससी द्वारा प्रकाशित एक अलग रिपोर्ट में 2012 के यूरोप में सड़क यातायात जोखिम के प्रति सामाजिक दृष्टिकोण सर्वेक्षण का हवाला दिया गया है, जिसमें पाया गया है कि जब शराब पीकर गाड़ी चलाने की बात आती है, तो यूरोप में इटली वालों का रवैया सबसे ढीला है, 32.7 फीसदी उत्तरदाताओं ने कहा था कि उन्होंने लिमिट से ज्यादा शराब पी कर गाड़ी चलाई थी। सर्वेक्षण में उच्च आंकड़े वाला एकमात्र देश क्रोएशिया (34.4 फीसदी) था।

2010 में, इटली ने युवा, नौसिखिए और पेशेवर ड्राइवरों के लिए 0.0 ग्राम/लीटर रक्त अल्कोहल सामग्री (ब्लड अल्कोहल कंटेंट या बीएसी) की सीमा तय करने के लिए अपने हाईवे कोड में बदलाव किया था। इन तीन श्रेणियों में नहीं आने वाले ड्राइवरों के लिए कानूनी सीमा 5 ग्राम/लीटर बीएसी है। ईटीएससी के अनुसार, यूके में सभी ड्राइवरों के लिए लिमिट 0.8 ग्राम/लीटर बीएसी है, जो किसी भी ईयू (या पूर्व-ईयू) देश में सबसे अधिक है।

Neel Mani Lal

Neel Mani Lal

Next Story