×

41 पाकिस्‍तानी और 76 भारतीयों संग चल पड़ी समझौता एक्‍सप्रेस

भारत से पाकिस्‍तान जाने वाली ट्रेन समझौता एक्‍सप्रेस दिल्‍ली पहुंच गई है। यह ट्रेन कुल 117 यात्रियों को लेकर आई है। जिनमें 76 भारतीयों सहित 41 पाकिस्‍तानी नागरिक शामिल हैं। ट्रेन आज सुबह डेढ़ बजे अटारी रेलवे स्‍टेशन से रवाना हुई थी।

Roshni Khan
Published on: 9 Aug 2019 5:49 AM GMT
41 पाकिस्‍तानी और 76 भारतीयों संग चल पड़ी समझौता एक्‍सप्रेस
X
Know about Samjhauta Express

नई दिल्ली: भारत से पाकिस्‍तान जाने वाली ट्रेन समझौता एक्‍सप्रेस दिल्‍ली पहुंच गई है। यह ट्रेन कुल 117 यात्रियों को लेकर आई है। जिनमें 76 भारतीयों सहित 41 पाकिस्‍तानी नागरिक शामिल हैं। ट्रेन आज सुबह डेढ़ बजे अटारी रेलवे स्‍टेशन से रवाना हुई थी।

ये भी देखें:अब बजरंग की होंगी दंगल गर्ल, दोस्ती बदली प्यार में

कहा जा रहा है कि ट्रेन अपने तय समय से साढ़े 4 घंटे देरी से पहुंची है। गौरतलब है कि जम्मू-कश्मीर में आर्टिकल-370 हटाए जाने के बाद से बढ़े तनाव के बीच पाकिस्तान ने समझौता एक्सप्रेस पर रोक लगा दी थी। पाकिस्तान ने अपने ड्राइवर और गार्ड को स्टेशन भेजने से इनकार कर दिया।

ट्रेन रुकने से वाघा-अटारी बॉर्डर पर 110 पैसैंजर फंस गए थे। वैसे तो भारत ने अपना इंजन और ड्राइवर भेजकर अटारी पर रोकी गई समझौता एक्सप्रेस को वापस बुला लिया। ख़बरों के अनुसार पाकिस्तान ने इस ट्रेन बंद कर दिया है लेकिन भारत की तरफ से इस ट्रेन को बंद नहीं किया जाएगा।

ये भी देखें:देखें तस्वीरें, सीएम योगी ने वृक्षारोपण महाकुंभ के लोगो का लोकार्पण एवं उद्बोधन किया

कब-कब चलती है समझौता एक्सप्रेस

समझौता एक्सप्रेस पुरानी दिल्ली से रविवार और बुधवार को चलती है। ये ट्रेन रात 11:10 बजे चलती है और अगले दिन सुबह 7:15 बजे अटारी पहुंचती है। वहीं, ये ट्रेन सोमवार और शुक्रवार को पाकिस्तान की तरफ से चलती है। इसके अटारी से चलने का समय है रात 8:00 बजे और पुरानी दिल्ली पहुंचने का समय सुबह 3:20 है।

पाकिस्तान ने तोड़े व्यापारिक रिश्ते

पाकिस्तान ने भारत के साथ व्यापारिक रिश्ते तोड़े दिए हैं। आर्थिक तंगी से गुजर रहे पाकिस्तान ने यह फैसला ऐसे समय में लिया है, जब भारत द्वारा पुलवामा हमले के बाद मोस्ट फेवर्ड नेशन का दर्जा छीने जाने की वजह से भारत में उसका एक्सपोर्ट बहुत कम हो चुका है।

ये भी देखें:आर्टिकल 370 पर देश का साथ नहीं दे रही पाकिस्तान की ये बेटी, पढ़ें ये रिपोर्ट

पाक रेल मंत्री ने कही ये बात

ट्रेन पर लगी रोक पर पाकिस्तान के रेलवे मंत्री शेख राशिद ने भी टिप्पणी की। राशिद ने कहा, 'जब तक मैं रेल मंत्री हूं, समझौता एक्सप्रेस ट्रेन सेवा संचालित नहीं होगी।' रशीद ने कहा, ट्रेन का टिकट खरीदने वालों को रिफंड दिया जाएगा और इसमें कोई कटौती नहीं होगी। उन्होंने कहा, "रिफंड रेलवे लाहौर के डिवीजनल अधीक्षक कार्यालय से पाया जा सकता है।'

पाक मंत्री ने यहां तक कहा कि 'अगले तीन से चार महीने बहुत महत्वपूर्ण हैं। युद्ध हो सकता है, लेकिन हम युद्ध नहीं चाहते हैं, यदि युद्ध हम थोपा जाएगा तो यह आखिरी होगा।' उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व वाली सरकार द्वारा लिए गए निर्णय की भी आलोचना की।

ये भी देखें:प्रिंस ‘महेश बाबू’ का बर्थडे आज, चलिए जानते हैं उनके बारे में कुछ दिलचस्प बातें

पाकिस्‍तान ने बंद किए एयरस्पेस, फ्लाइट्स के रूट्स बदले

आर्टिकल 370 जम्मू-कश्मीर से हटने के बाद से पाकिस्तान तिलमिलाया हुआ है। बुधवार को उसने भारतीय विमानों के लिए 9 एयरस्पेस में से 3 बंद कर दिए हैं। पाकिस्तान द्वारा इस साल दूसरी बार लिए गए कदम से राष्ट्रीय विमानन कंपनी एयर इंडिया की यूरोप, अमेरिका और मध्य एशिया समेत अन्य स्थानों पर जाने वाली उड़ानें प्रभावित होंगी।

Roshni Khan

Roshni Khan

Next Story