×

लोकसभा में तीन तलाक बिल पास, कांग्रेस समेत विपक्ष ने किया विरोध

लोकसभा में एक बार फिर तीन तलाक बिल पास हो गया है। कांग्रेस, डीएमके, एनसीपी, टीएमसी समेत कई विपक्षी दलों ने इसका विरोध किया जबकि टीएमसी और सरकार की सहयोगी जेडीयू ने सदन से वॉक आउट किया।

Dharmendra kumar
Published on: 25 July 2019 1:39 PM GMT
लोकसभा में तीन तलाक बिल पास, कांग्रेस समेत विपक्ष ने किया विरोध
X

नई दिल्ली: लोकसभा में एक बार फिर तीन तलाक बिल पास हो गया है। कांग्रेस, डीएमके, एनसीपी, टीएमसी समेत कई विपक्षी दलों ने इसका विरोध किया जबकि टीएमसी और सरकार की सहयोगी जेडीयू ने सदन से वॉक आउट किया।

यह भी पढ़ें...ममता बनर्जी ने पीएम मोदी को लिखा पत्र, चुनाव में ज्यादा खर्च पर जताई चिंता

यह बिल पिछली लोकसभा में पास हो चुका था, लेकिन राज्यसभा से इस बिल को वापस कर दिया गया था। इसके बाद 16वीं लोकसभा का कार्यकाल खत्म होने के बाद इस लोकसभा में सरकार कुछ बदलावों के साथ फिर से बिल को लेकर आई। अब इस बिल को राज्यसभा से पारित कराने की चुनौती सरकार के सामने हैं जहां एनडीए के पास पूर्ण बहुमत नहीं है।

यह भी पढ़ें...महिला सभापति पर आजम की अश्लील टिप्पणी, कहा- आपको देखकर…

तीन तलाक बिल पर बोलते हुए कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि पत्नी को सुनने के बाद जमनात पर फैसला इसलिए लिया जाएगा, क्योंकि उससे समझौता का मौका रहेगा। अगर कोई तभी तीन तलाक न देने की बात कबूलेगा तो उसे छोड़ दिया जाएगा अगर तीन तलाक दिया होगा तो जेल जाएगा। उन्होंने कहा कि तीन तलाक पर शादी नहीं टूटती है इसलिए पति को जेल में रहते हुए गुजारा भत्ता देने का प्रावधान लाया गया है।

यह भी पढ़ें...तीन तलाक पर मीनाक्षी लेखी ने लगा दी अखिलेश यादव की क्लास

कांग्रेस सांसद अधीर रंजन ने कहा कि राम और रहीम को अगर आप एक मानेंगे तो देश में कानून पारित करने की जरूरत नहीं पड़ेगी, क्योंकि आज आपको बिल पारित कराने के लिए पैगम्बर साहब का नाम लेना पड़ रहा है। उन्होंने कहा कि इसे आपराधिक बनाने पर ही हमारा विरोध है, हमारी सलाह के बाद आपने 3 संशोधन किए हैं। लेकिन आप अपनी बात घुमा के बिल में लेकर आए हैं।

टीएमसी सांसस सुदीप बंधोपाध्याय ने कहा कि हमारी शंकाओं को दूर नहीं किया गया है और न ही सरकार की ओर से जवाब दिया गया, विरोध स्वरूप हम सदन से वॉक आउट करते हैं।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story