×

ट्रंप को है दिल्ली हिंसा की जानकारी! जानें, बवाल से अमेरिकी राष्ट्रपति का कनेक्शन

जब दिल्ली जल रही थी, सिसक रही थी तो अमेरिकी डोनाल्ड ट्रंप भारत में दौरे पर आये हुए थे। एक ओर उनका अहमदाबाद में 'नमस्ते ट्रंप' कार्यक्रम हो रहा था तो वहीं दिल्ली को आग के हवाले किया जा रहा था।

Shivani Awasthi
Published on: 25 Feb 2020 10:40 AM GMT
ट्रंप को है दिल्ली हिंसा की जानकारी! जानें, बवाल से अमेरिकी राष्ट्रपति का कनेक्शन
X

दिल्ली: अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भारत में दो दिवसीय दौरे पर हैं। उनके आते ही दिल्ली के हालत खराब हो गये। महीनों से सीएए के खिलाफ हो रहा विरोध प्रदर्शन अचानक उग्र हो गया। इस दौरान सोमवार-मंगलवार यानी ट्रंप के दौरे के बीच दिल्ली में जमकर आगजनी, पत्थरबाजी और गोलीबारी हुई। जिसमें सात लोगों की मौत हो गयी। लेकिन सवाल ये हैं कि क्या कड़ी सुरक्षा में दिल्ली में रह रहे ट्रंप को इस बात की भनक भी है कि जहां वह शांति और स्थिरता को प्रोत्साहित देने के लिए पहुंचे हैं, वहां का मौत का तांडव हो रहा है?

दिल्ली में इन दो दिनों में हुआ क्या-क्या :

नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ भारत में हो रहे विरोध ने इन दो दिनों ने उग्र रूप ले लिया। कोर्ट ने दिल्ली स्थित शाहीनबाग से प्रदर्शनकारियों को हटाने के प्रयास को लेकर आदेश दिया तो जगह जगह शाहीनबाग़ बन गया। राजधानी के जाफराबाद, मौजपुर-बाबरपुर, गोकुलपुरी, जौहरी एन्क्लेव और शिव विहार मेट्रो स्टेशन समेत कई इलाकों में हिंसा भड़क गयी। इस दौरान सात लोगों की मौत हो गयी और सौ से ज्यादा लोग घायल हो गये। मरने वालों में एक पुलिस कांस्टेबल भी है।

ये भी पढ़ें: दूसरे ‘अभिनंदन’ हुए शहीद: दिल्ली हिंसा में उपद्रवियों ने ले ली जान

जगह जगह घरों-दुकानों, वाहनों को फूंक दिया गया और जमकर फायरिंग और पत्थरबाजी हुई। तनाव के मद्देनजर क्षेत्र में एक महीने के लिए धारा 144 लागू कर दी गयी। इलाके की जिम्मेदारी सीआरपीएफ के जवानों के कंधों पर आ गयी है।

राष्ट्रपति ट्रंप दो दिवसीय दौरे पर भारत में :

गौरतलब है कि जब दिल्ली जल रही थी, सिसक रही थी तो अमेरिकी डोनाल्ड ट्रंप भारत में दौरे पर आये हुए थे। एक ओर उनका अहमदाबाद में 'नमस्ते ट्रंप' कार्यक्रम हो रहा था तो वहीं दिल्ली को आग के हवाले किया जा रहा था। ट्रंप गुजरात से आगरा ताजमहल के दीदार के लिए पहुंचे तो दिल्ली में एक कांस्टेबल की मौत से पुलिस में हड़कंप मच गया।

ये भी पढ़ें: ट्रंप के सिग्नेचर का राज! जानें क्यों कैपिटल लेटर में लिखते हैं अमेरिकी राष्ट्रपति

हालाँकि ट्रम्प अपने परिवार के साथ आगरा से दिल्ली पहुंचे, जहां वे मौर्या होटल में रुके। पूरी रात दिल्ली में तनाव बना रहा। आज भी दिल्ली की हालत वैसी ही है। दिल्ली की नजारा ईराक या सीरिया से कम नहीं हैं, यहां सब कुछ जल कर राख होता नजर आ रहा है।

ये भी पढ़ें: ट्रंप का भारत दौरा विदेशी मीडिया में छाया: जानें किसने क्या लिखा…

ट्रंप का दिल्ली हिंसा से संबंध :

सूत्रों के मुताबिक, दिल्ली हिंसा ट्रंप के भारत दौरे के मद्देनजर योजनाबद्ध तरीके से हुई है। माना जा रहा है कि ऐसा इसलिए किया जा रहा है कि जो लोग इसमें शामिल हैं वे व्यापक प्रचार हासिल कर सकें। हालाँकि राष्ट्रपति ट्रंप दिल्ली के हालातों से कितने वाकिफ हैं ये नहीं कहा जा सकता। न ही आज और न हीं कल उन्होंने अपने किसी संबोधन में सीएए या दिल्ली हिंसा के बारे में कोई बात की है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story