Wrestlers Protest: महिला पहलवानों की शिकायत के बाद बृजभूषण सिंह के खिलाफ दो FIR दर्ज, POCSO Act भी लगा

Wrestlers Protest: भारतीय कुश्ती संघ के अध्यक्ष बृजभूषण सिंह के खिलाफ एफआईआर दर्ज हो गया है। दिल्ली के कनॉट प्लेस थाने में 28 अप्रैल शाम दो एफआईआर दर्ज हुए हैं।

Aman Kumar Singh
Published on: 28 April 2023 10:49 PM GMT (Updated on: 29 April 2023 6:57 AM GMT)
Wrestlers Protest: महिला पहलवानों की शिकायत के बाद बृजभूषण सिंह के खिलाफ दो FIR दर्ज, POCSO Act भी लगा
X
बृजभूषण सिंह (Social Media)

Wrestlers Protest: भारतीय कुश्ती संघ के अध्यक्ष बृजभूषण सिंह (WFI chief Brij Bhushan Singh) के खिलाफ एफआईआर दर्ज हो गया है। दिल्ली के कनॉट प्लेस थाने में शुक्रवार (28 अप्रैल) शाम दो एफआईआर दर्ज हुए हैं। डीसीपी, नई दिल्ली ने बताया 'महिला पहलवानों द्वारा भारतीय कुश्ती संघ (WFI) प्रमुख बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ कनॉट प्लेस पुलिस स्टेशन में 2 प्राथमिकी दर्ज हुई है।'

बृजभूषण शरण सिंह (Brij Bhushan Sharan Singh) पर पॉक्सो एक्ट के तहत केस दर्ज किया गया है। एक नाबालिग पीड़िता की शिकायत के आधार पर केस दर्ज किया गया है। दिल्ली पुलिस ने बताया कि दूसरी एफआईआर एक अन्य महिला पहलवान की शिकायत के आधार पर दर्ज की गई है। दिल्ली पुलिस ने दोनों केस की जांच शुरू कर दी है। इससे पहले, सुप्रीम कोर्ट में आज इस मामले की सुनवाई हुई थी। जिसके बाद दिल्ली पुलिस FIR दर्ज करने को तैयार हुई। सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता (SG Tushar Mehta) ने शीर्ष अदालत में कहा था कि, आज शाम तक दिल्ली पुलिस पहलवानों की शिकायत पर केस दर्ज कर लेगी।

बृजभूषण सिंह- मैं इस्तीफा देने को तैयार हूं

WFI के अध्यक्ष बृजभूषण सिंह (WFI President Brij Bhushan Singh) ने आज कहा था, 'अगर खिलाड़ी मेरे इस्तीफे से संतुष्ट हों, तो मैं इस्तीफा देने को तैयार हूं। उन्होंने कहा कि मामला सुप्रीम कोर्ट में है। कोर्ट के फैसले का मैं स्वागत करता हूं और मुझे पूरा भरोसा है। उन्होंने कहा कि पुलिस जांच पर भी मुझे भरोसा है। जांच में जहां भी मेरे सहयोग की जरूरत होगी, मैं पूरा सहयोग करूंगा।' गौरतलब है कि बृज भूषण सिंह को संघ से हटाने की मांग की जा रही है और उनकी गिरफ्तारी को लेकर भी मांग तेज है।

बृजभूषण ने जारी किया वीडियो

इस बीच डब्ल्यूएफआई ने बृजभूषण सिंह का वीडियो जारी करते हुए कहा कि, 'दोस्तों, जिस दिन मुझे अहसास हो गया कि मैंने क्या खोया या पाया और महसूस हुआ कि मुझमें लड़ने की ताकत नहीं बची है। जिस दिन मुझे असहाय महसूस हुआ, मैं मरना पसंद करूंगा क्योंकि इस तरह की जिंदगी जीने का कोई फायदा नहीं। इस तरह की जिंदगी से ज्‍यादा बेहतर है कि मुझे मौत आ जाए।'

दरअसल पिछले कुछ दिनों से WFI प्रेसिडेंट बृजभूषण के खिलाफ मामला दर्ज करने की मांग को लेकर देश के कई बड़े पहलवान दिल्ली के जंतर-मंतर पर धरना दे रहे हैं। प्रदर्शनकारी पहलवानों में विनेश फोगाट (Vinesh Phogat), बजरंग पूनिया (Bajrang Punia), साक्षी मलिक (Sakshi Malik) और संगीता फोगाट (Sangeeta Phogat) जैसे कई बड़े नाम शामिल हैं। जबकि, बबीता फोगाट और नीरज चोपड़ा भी उनके समर्थन में उतरे हैं।

सिब्बल ने पहलवानों की सुरक्षा की मांग

सर्वोच्च न्यायालय में आज हुई सुनवाई के दौरान वरिष्ठ वकील कपिल सिब्बल (Kapil Sibal) ने महिला पहलवानों (Female Wrestlers) की सुरक्षा की भी मांग की। सिब्बल ने एक सीलबंद लिफाफा शीर्ष अदालत में पेश किया। उन्होंने मांग की, वो स्पेशल टास्क फोर्स गठित की जाए। कपिल सिब्बल ने ये भी दलील दी कि, मुख्य आरोपी पर हत्या सहित अन्य मामले दर्ज हैं। उन पर कुल 40 केस दर्ज हैं। ऐसे में याचिका देने वालों की सुरक्षा का क्या होगा?

SG बोले- अब यह मांग कुछ ज्यादा है

बता दें, पहलवानों की तरफ से कोर्ट में कपिल सिब्बल पेश हुए। उन्होंने पहलवानों की सुरक्षा की मांग की। जांच के लिए STF गठन का भी अनुरोध किया। जिस पर सॉलिसीटर जनरल तुषार मेहता ने कहा, ये विषय दिल्ली पुलिस कमिश्नर (Delhi Police Commissioner) पर छोड़ देना चाहिए। इस पर सिब्बल बोले, सुप्रीम कोर्ट के पूर्व जज की निगरानी में जांच होनी चाहिए। तब SG तुषार मेहता ने कहा, अब यह मांग कुछ ज्यादा है। पुलिस कमिश्नर ज़िम्मेदार अधिकारी हैं।

हर मामले में सीधे कोर्ट की मांग, उनके नाम पर...

इसके बाद सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ (CJI DY Chandrachud) ने कहा कि, 'सॉलिसिटर जनरल (SG) हम आपका वक्तव्य रिकॉर्ड कर लेते हैं। एक हफ्ते बाद हमें आगे की जानकारी दी जाए।इस पर SG तुषार मेहता ने कहा, कि यह उचित नहीं है। हर मामले में सीधे कोर्ट की या पूर्व जज की निगरानी की मांग की जाती है। शायद खिलाड़ी खुद नहीं जानते कि उनके नाम पर कुछ और भी चल रहा है।

CJI- नाबालिग खिलाड़ी पर खतरे की हो समीक्षा

इस पर सीजेआई ने कहा, 'दिल्ली पुलिस ने FIR दर्ज करने की बात कही है। हम अभी जांच के लिए STF बनाने पर कुछ नहीं कह रहे। चीफ जस्टिस ने कहा, कि नाबालिग खिलाड़ी पर खतरे की समीक्षा कर पुलिस कमिश्नर उसे सुरक्षा दें। अन्य खिलाड़ियों की सुरक्षा की भी समीक्षा की जाए। अब अगले शुक्रवार को इस मामले पर दोबारा सुनवाई होगी।'

Aman Kumar Singh

Aman Kumar Singh

Next Story