×

टाइम की प्रभावशाली लोगों की सूची में मुकेश अंबानी के साथ ये 2 भारतीय महिलाएं शामिल

टाइम मैगजीन ने 2019 के शीर्ष 100 सबसे प्रभावशाली लोगों की सूची बुधवार को जारी की. सूची में शीर्ष नेता, कलाकार, दिग्गज और आइकन शामिल हैं।

Anoop Ojha
Published on: 18 April 2019 3:36 PM GMT
टाइम की प्रभावशाली लोगों की सूची में मुकेश अंबानी के साथ ये 2 भारतीय महिलाएं शामिल
X

नई दिल्ली: टाइम मैगजीन ने दुनिया के 100 सबसे प्रभावशाली लोगों की सूची में तीन भारतीयों को शुमार किया है। इनमें रिलायंस इडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी, भारत में एलजीबीटीयू (लेस्बियन, गे, बाईसेक्सुअल और ट्रांसजेंडर) समुदाय के हक के लिए लड़ने वाली वकील अरुंधति काटजू और मेनका गुरुस्वामी शामिल हैं। टाइम मैगजीन ने 2019 के शीर्ष 100 सबसे प्रभावशाली लोगों की सूची बुधवार को जारी की. सूची में शीर्ष नेता, कलाकार, दिग्गज और आइकन शामिल हैं।

यह भी पढ़ें.....‘टाइम’ मैगजीन ने खोली ट्रंप के झूठ की पोल, कहा- आप गलत समझे

इस सूची में भारतीय-अमेरिकी कॉमेडियन और टीवी होस्ट हसन मिनहाज, अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप, पोप फ्रांसिस, चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग, पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान, गोल्फ खिलाड़ी टाइगर वुड्स और फेसबुक के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग को स्थान मिला है।

यह भी पढ़ें.....फोर्ब्‍स मैगजीन में दुनिया के 10 सबसे ताकतवर लोगों में मोदी, टॉप पर रूस के राष्ट्रपति पुतिन

टाइम 100 के लिए मुकेश अंबानी का प्रोफाइल महिंद्रा समूह के चेयरमैन आनंद महिंद्रा ने लिखा है। महिंद्रा ने कहा कि अंबानी के पिता धीरूभाई अंबानी भारतीय उद्योग जगत में एक दूरदर्शी उद्योगपति के रूप में जाने जाते हैं, लेकिन मुकेश अंबानी का नजरिया उनके पिता की तुलना में अधिक महत्वाकांक्षी है।

यह भी पढ़ें....JIO के हैप्पी न्यू ऑफर में 31 मार्च तक इंटरनेट फ्री, मुंकेश अंबानी ने कहा- थैंक्यू इंडिया

वह अपनी हर पहल की शुरुआत अपने पिता के आशीर्वाद से करते हैं। उन्होंने कहा कि रिलायंस जियो मोबाइल डेटा नेटवर्क का दायरा 'किसी भी पैमाने पर आकर्षक है।' भारत में 28 करोड़ से अधिक लोग पहले ही कम लागत वाले 4जी नेटवर्क के साथ जुड़ चुके हैं।

यह भी पढ़ें.....पॉपुलरः एक बार फिर टाइम मैगजीन के ‘पर्सन ऑफ दि ईयर’ चयन में मोदी सबसे आगे

बॉलिवुड अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा ने काटजू और गुरुस्वामी के प्रोफाइल में लिखा कि दोनों महिलाओं ने भारत में एलजीबीटी समुदाय के लिए समान अधिकार सुनिश्चित करने के लिए लड़ी जा रही लड़ाई का नेतृत्व किया और समलैंगिक याचिकाकर्ताओं का प्रतिनिधित्व करने वाली प्रमुख वकीलों में से एक थीं।

यह भी पढ़ें.....TIME मैगजीन ने मोदी को बताया इंटरनेट स्टार, 30 प्रभावी लोगों में शामिल

टाइम की सूची में यूएस ओपन की विजेता नाओमी ओसाका, ऑस्कर विजेता रामी मालेक, बराक ओबामा की पत्नी मिशेल ओबामा, दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा, ऑस्कर विजेता गायिक लेडी गागा और अबू धाबी के शहजादे मोहम्मद बिन जायद समेत अन्य शख्सियतें शामिल हैं।

Anoop Ojha

Anoop Ojha

Excellent communication and writing skills on various topics. Presently working as Sub-editor at newstrack.com. Ability to work in team and as well as individual.

Next Story