×

ये राज्य था देश का सबसे बड़ा कोरोना हॉटस्पॉट, अब नहीं आ रहे एक भी मामले

देश में कोरोना का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है। जिसे रोकने के लिए लॉकडाउन की अवधि भी बढ़ा दी गई है। लेकिन इस दौरान कुछ ऐसे भी राज्य हैं जहां कोरोना संक्रमण मामलों में कमी आई है।

Ashiki
Published on: 19 April 2020 4:59 AM GMT
ये राज्य था देश का सबसे बड़ा कोरोना हॉटस्पॉट, अब नहीं आ रहे एक भी मामले
X

नई दिल्ली: देश में कोरोना का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है। जिसे रोकने के लिए लॉकडाउन की अवधि भी बढ़ा दी गई है। लेकिन इस दौरान कुछ ऐसे भी राज्य हैं जहां कोरोना संक्रमण मामलों में कमी आई है। जी हां, हम बात कर रहे हैं केरल राज्य की। केरल के कासरगोड में शुक्रवार को छह लोगों में कोरोना संक्रमण की जांच की गई, जिसमें सभी के रिपोर्ट निगेटिव आए। यहां पिछले सात दिन में केवल 14 और 16 अप्रैल को एक-एक पॉजिटिव केस मिले, बाकी दिन एक भी मामला सामने नहीं आया।

ये भी पढ़ें: राशन के लिए तपती धूप में पैदल चला दिव्यांग, लंबी कतार देख किया किया ये काम

पिछले कुछ दिनों में नहीं आये मामले

कासरगोड में अब तक दर्ज हुए 167 मामलों में से केवल 51 अस्पताल में हैं और बाकियों को घर भेज दिया गया है। इसकी वजह ‘केरल की कासरगोड पहल’ को माना जा रहा है। यहां पुलिस ने एक रणनीति के तहत लॉकडाउन लागू करवाया है। इसे मॉडल के रूप में देश में बाकी हॉटस्पॉट के लिए अनुकरणीय माना जा रहा है।

ये भी पढ़ें: सब्जी बेचने वाला निकला कोरोना संक्रमित, इतने हजार लोग हुए क्वारंटीन

विदेश से आने वालों पर रखी नजर

विदेश से आए लोगों और कोरोना के मरीजों के पहले व दूसरे स्तर पर संपर्क में आए लोगों को सबसे पहले अलग किया गया। ऐसे लोगों पर खास नजर रखी गई जो खाड़ी देशों से आ रहे थे। यह इसलिए क्योंकि यहां तीसरा संक्रमित मामला चीन से आए व्यक्ति में मिला था तो वहीं कई लोग मध्य पूर्वी एशिया से भी यहां आए थे। 15% संक्रमित एनआरआई थे।

ये भी पढ़ें: लॉकडाउन: जिलाधिकारी का सख्त आदेश, यहां दुकानें रात 12 बजे से सुबह 9 बजे तक ही खुलेंगी

वुहान की लैब से ही फैला कोरोना, ट्रंप की चीन को अंजाम भुगतने की कड़ी चेतावनी

पुलिस विभाग पर कोरोना अटैक: इंस्पेक्टर की वायरस से मौत, सदमे में खाकी

Ashiki

Ashiki

Next Story