×

मर गया अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद का STD, अब भारत पर कैसे रखेगा नजर

एक समय था जब मुंबई में अंडरवर्ल्ड डॉन का खौफ अपनी चरम सीमा पर था, उसी समय छोटा शकील डी कंपनी के एक पंटर को पत्रकार के रूप में मुंबई पुलिस मुख्यालय भेजा करता था। ऐसें में अंडरवर्ल्ड में उसे एसटीडी(STD) के नाम से लोग जानते है।

Newstrack
Published on: 11 Dec 2020 11:29 AM GMT
मर गया अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद का STD, अब भारत पर कैसे रखेगा नजर
X
मर गया अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद का STD, अब भारत पर कैसे रखेगा नजर

मुंबई: आज से लगभग ढाई दशक पहले जब मुंबई में अंडरवर्ल्ड डॉन का खौफ अपनी चरम सीमा पर था, उसी समय छोटा शकील डी कंपनी के एक पंटर को पत्रकार के रूप में मुंबई पुलिस मुख्यालय भेजा करता था। ऐसें में अंडरवर्ल्ड में उसे एसटीडी(STD) के नाम से लोग जानते है। लेकिन मंगलवार की रात को दक्षिण मुंबई में स्थित अपने घर में दिल का दौरा पड़ने से उसकी मौत हो गई। जिसके बाद से अब एसटीडी का वजूद खत्म हो गया।

ये भी पढ़ें...अब दाऊद का खात्मा: भारत नहीं छोड़ेगा इस डॉन को, ताबड़तोड़ एक्शन शुरू

STD की मां दाऊद की बहनों को कुरान भी पढ़ाती

इस पंटर का नाम STD इसलिए पड़ा, क्योंकि वह STD बूथ से दाऊद (Underworld Don Dawood Ibrahim) को मुंबई की हर खबर देता था। उन दिनों अंडरवर्ल्ड में मोबाइल कॉलिंग का प्रचलन शुरू नहीं हुआ था। विश्वस्त सूत्रों का कहना है कि इस STD की मां दाऊद की बहनों को कुरान भी पढ़ाती थी।

ऐसे में सूत्रों से सामने आई रिपोर्ट के मुताबिक, ‘दाऊद के STD’ ने मुंबई के एक छोटे अखबार का आईकार्ड ले रखा था। इसमें पत्रकार को किसी संस्थान में नौकरी करने की सैलरी मिलती थी। हालाकिं ‘दाऊद के STD’ का दावा था कि आईकार्ड देने वाले संपादक को ही वह हर महीने 25 हजार रुपये सैलरी दिया करता था। और उसके दावे को पुलिस ऐविडेंस नहीं बना पाई थी।

साथ ही ‘STD’ उस दौर में पुलिस मुख्यालय आने वाले तमाम पत्रकारों को प्रेस रूम के बाहर चाय का ऑफर भी जरूर देता था, जिससे सबसे उसकी दोस्ती बनी रहे और फिर इन पत्रकारों के जरिए उसे टॉप पुलिस अधिकारियों के डी कंपनी के खिलाफ किए जाने वाले संभावित ऑपरेशन की खबर मिलती रहे।

ये भी पढ़ें...फिर टूटा सुरक्षा चक्रः डॉन की बहन का खुदकुशी का प्रयास, लोकभवन के सामने हड़कम्प

साजिश को भांप ही नहीं पाया

लेकिन कोई भी पत्रकार उसकी साजिश को भांप ही नहीं पाया। पर उन दिनों पुलिस प्रेस रूम में बैठनेवाले एक सिपाही को शक हुआ। फिर उसके मूवमेंट्स पर नजर रखी गई और उसे भी हिरासत में लिया गया।

फिर कई साल तक आजाद मैदान पुलिस क्लब में जनवरी के दूसरे या तीसरे हफ्ते में पुलिस की सालाना प्रेस कॉन्फ्रेंस हुआ करती थी। छोटा शकील इस STD के जरिए उस प्रेस कॉन्फ्रेंस में दरअसल शूटआउट करवाना चाहता था, हालाकिं पुलिस प्रेस रूम में बैठने वाले सिपाही ने इस STD और शकील दोनों की साजिश को फेल कर दिया था।

वहीं उस सिपाही को अंडरवर्ल्ड के खिलाफ एक बड़े ऑपरेशन के लिए गैलंट्री अवार्ड भी मिला था। इसके बाद इस STD को कुछ महीने बाद बेल मिल गई। और बाद में वह पुलिस का ही खबरी बन गया था, जो दाऊद के लोगों की जानकारियां ही पुलिस को दिया करता था।

ये भी पढ़ें...दाऊद की नई प्रेमिका पर खुलासा, बला की खूबसूरत है ये लड़की, डॉन ने बदल दी जिंदगी

Newstrack

Newstrack

Next Story