×

वैक्सीन की पहली डोज: स्वास्थ्य मंत्री बोले- अगर है शक तो मैं लगवाऊंगा पहला टीका

कोरोना वैक्सीन पर डॉ हर्ष वर्धन ने कहा कि वैक्सीन कब तक लॉन्च होगी, इसकी कोई तारीख तय नहीं है। मैं अपने मंत्रालय और देश के प्रधानमंत्री की ओर से आपको ये आश्वस्त करना चाहता हूं कि क्लीनिकल ट्रायल में कोई भी कटौती नहीं की जाएगी।

Shreya
Published on: 13 Sep 2020 12:42 PM GMT
वैक्सीन की पहली डोज: स्वास्थ्य मंत्री बोले- अगर है शक तो मैं लगवाऊंगा पहला टीका
X
केंद्रीय मंत्री हर्षवर्धन के नाम बड़ी उपलब्धि, चुने गए GAVI बोर्ड के सदस्य

नई दिल्ली: देश में तेजी से कोरोना वायरस का संक्रमण फैल रहा है। भारत में अब तक कोविड-19 के 47 लाख से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं। देशभर में तेजी से बढ़ रहे कोरोना वायरस के मामलों को लेकर विपक्षी लगातार केंद्र की मोदी सरकार पर हमलावर हैं। इस बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने देश की जनता से आज संवाद करने के लिए 'संडे संवाद' के नाम से एक कार्यक्रम किया।

इस कार्यक्रम के दौरान उन्होंने कोरोना वायरस वैक्सीन से लेकर बीमारी से रिकवर होकर दोबारा संक्रमित होने वाले लोगों के बारे में भी बात की। साथ ही और भी कई सवालों के जवाब दिए।

कब तक लॉन्च होगी कोरोना वैक्सीन?

कोरोना वैक्सीन पर डॉ हर्ष वर्धन ने कहा कि वैक्सीन कब तक लॉन्च होगी, इसकी कोई तारीख तय नहीं है। मैं अपने मंत्रालय और देश के प्रधानमंत्री की ओर से आपको ये आश्वस्त करना चाहता हूं कि क्लीनिकल ट्रायल में कोई भी कटौती नहीं की जाएगी। उन्होंने कहा कि वैक्सीन तभी उपलब्ध होना शुरू होंगी, जब सरकार उसको सुरक्षित और प्रभावशाली सुनिश्चित करेगी। उन्होंने लोगों से सरकार और स्वास्थ्य मंत्री पर भरोसा रखने की बात कही।

यह भी पढ़ें: लॉकडाउन ने छिनी रोजी-रोटी: गया ससुराल से मदद मांगने, कुएं में मिला शव

Corona Virus Corona Virus (फोटो- सोशल मीडिया)

मैं खुद लगावा लूंगा पहली वैक्सीन

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि अगर आपको सरकार, वैज्ञानिकों और वैक्सीन की वैज्ञानिक प्रक्रिया पर थोड़ा भी शक होता है तो मैं आपको विश्वास दिलाता हूं कि उस भरोसे को मजबूत करने के लिए मैं खुद सबसे पहली वैक्सीन लगवा लूंगा। उन्होंने कहा कि मेरा व्यक्तिगत मत है कि वैक्सीन जब उपलब्ध होगी तो जिन लोगों को वैक्सीन की सबसे पहले जरुरत है, जैसे- हेल्थ केयर वर्कर, बुजुर्ग, कमजोर इम्युनिटी वाले लोग या किसी गंभीर बीमारी से जूझ रहे लोग, तो वैक्सीन उनको लगनी चाहिए।

यह भी पढ़ें: कंगना-राज्यपाल की मुलाकात: BMC की तोड़फोड़ पर रखेंगी अपनी बात, चर्चा जारी

विश्वास बरकरार रखने के लिए कुछ भी किया जाएगा

उन्होंने कहा कि मैं उस कैटेगरी में नहीं आता कि मुझे सबसे पहले वैक्सीन लगवानी चाहिए, लकिन देश के हित में और देश के लोगों का विश्वास बरकरार रखने के लिए जो भी कुछ जरुर होगा, उसको बेशक किया जाएगा, मैं आप सबको यह विश्वास दिलाता हूं।

यह भी पढ़ें: हिंदी दिवस’ विशेष : तीन पीढ़ियों संग हिन्दी के विकास में जुटे हैं डाक निदेशक कृष्ण कुमार यादव

वैक्सीन आने के बाद खत्म हो जाएगा कोरोना?

डॉ हर्ष वर्धन ने कहा कि देश और दुनिया में अभी अलग-अलग वैक्सीन के ट्रायल चल रहे हैं। हम अभी यह नहीं कह सकते हैं कि कौन सी वैक्सीन सबसे अधिक प्रभावशाली और सुरक्षित साबित होगी, लेकिन उम्मीद है कि अगले साल की पहली तिमाही तक हमें अलग-अलग वैक्सीन के ट्रायल के रिजल्ट्स पता चल जाए। इसके अलावा उन्होंने कहा कि कोरोना का संक्रमण कितने समय के बाद बड़े स्तर पर कम होगा इसके बारे में कोई सही आकलन करना अभी संभव नहीं है।

यह भी पढ़ें: BJP नेता की सनसनीखेज हत्या: पेड़ से लटका मिला शव, राज्य में पसरा सन्नाटा

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story