×

खुलेंगे स्कूल: सरकार का बड़ा फैसला, इन छात्रों को मिलेगा मौका

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने अनलॉक 4 को लेकर जारी गाइड लाइन में स्कूल खुले पर लगे प्रतिबन्ध पर बड़ा फैसला लिया है। इसके मुताबिक दिल्ली में छात्रों के लिए स्कूल 30 सितंबर तक बंद रहेंगे।

Shivani
Published on: 4 Sep 2020 5:35 PM GMT
खुलेंगे स्कूल: सरकार का बड़ा फैसला, इन छात्रों को मिलेगा मौका
X
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने अनलॉक 4 को लेकर जारी गाइड लाइन में स्कूल खुले पर लगे प्रतिबन्ध पर बड़ा फैसला लिया है।

दिल्ली- अनलॉक 4 के लागू होने के बाद कई प्रतिबंधों को सरकार ने हटा दिया। गाइड लाइन के मुताबिक। पिछले 5 महीने से बंद मेट्रो समेत अन्य कई सेवाओं का दोबारा संचालन शुरू हुआ लेकिन स्कूल खुलने पर अभी भी रोक है। हालंकि अब केजरीवाल सरकार ने दिल्ली में स्कूलों को लेकर बड़ा एलान किया है। स्कूलों में 30 सितंबर तक बंद रहने का आदेश जारी किया गया लेकिन क्लास 9 से 12वीं तक के बच्चों को स्कूल बुलाने की सुविधा मिल सकती है।

30 सितंबर तक बंद रहेंगे स्कूल

दरअसल दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने अनलॉक 4 को लेकर जारी गाइड लाइन में स्कूल खुले पर लगे प्रतिबन्ध पर बड़ा फैसला लिया है। इसके मुताबिक दिल्ली में छात्रों के लिए स्कूल 30 सितंबर तक बंद रहेंगे। इस दौरान कोरोना संकट के कारण बच्चों को स्कूल में होने वाली किसी भी एक्टिविटी में 20 सितंबर तक शामिल होने की अनुमति नहीं है।

kejriwal

कक्षा 9वी से 12वीं के छात्रों को स्कूल में पढ़ाई की सहूलियत

हालाँकि केजरीवाल सरकार ने कक्षा 9 वी से 12 वीं तक के छात्रों को स्कूल में पढ़ाई करने की सहूलियत दी है लेकिन इसके लिए बच्चों को माता पिता की लिखी अनुमति के बाद ही स्कूल बुलाया जा सकता है।

ये भी पढ़ेंः UP BEd Entrance Exam Result: कल जारी होंगे परीक्षा के नतीजे, यहां करें चेक

माता पिता की लिखी अनुमति के बाद जा सकेंगे स्कूल

इस सुविधा के साथ ही ध्यान रखना होगा कि कोरोनावायरस की गाइडलाइन का पालन किया जाए।स्कूलों की पढ़ाई को लेकर ऑनलाइन और सोशल डिस्टेंसिंग की इजाजत होगी। वहीं बच्चों की ऑनलाइन क्लासेस पहले की तरह की ही चलती रहेंगी।

school

कंटेनमेंट जोन के बाहर के स्कूलों में क्लास 9 से लेकर 12वीं तक के बच्चों को बुलाया जा सकता है। इस सुविधा के लिए छात्रों के माता-पिता या गार्डियन को स्कूल में लिखित सहमति देनी होगी। इसके लिए स्वास्थ्य मंत्री जल्द ही एसओपी जारी करेगा।

ये भी पढ़ेंः वैक्सीन पर बड़ी कामयाबी: ट्रायल में टीका पास, ये प्रसिद्द कंपनी कर रही तैयार

शिक्षकों के लिए भी नियम होगा। उन्हें बिना अनुमति अपना स्टेशन छोड़ने की इजाजत नहीं मिलेगी। वहीं जरूरत के हिसाब से शिक्षकों को अपनी ड्यूटी पर मौजूद रहना होगा।

7 सितंबर से दिल्ली मेट्रो सेवा शुरू

बता दें कि इसके पहले दिल्ली में मेट्रो सेवा को शुरू करने की भी इजाजत दे दी गयी। हालंकि मेट्रो परिचालन को लेकर कुछ बदलाव भी किये गए हैं। 7 सितंबर से अनलॉक 4 के तहत शुरू होने वाली दिल्ली मेट्रो सेवा का समय परिवर्तन किया गया। DMRC के मुताबिक,मेट्रो का परिचालन समय सुबह 7 बजे से 11 बजे तक और शाम 4 से 6 बजे तक होगा।

ये भी पढ़ेंः योगी सरकार का बड़ा एलान: नहीं होगी गाय पालने में परेशानी, मिलेगी आर्थिक मदद

वहीं, प्रमुख मेट्रो स्टेशनों पर केवल चयनित गेट से ही एंट्री की जा सकेगी। बाहर निकले के लिए भी अलग गेट होगा। यात्रियों को केवल स्मार्ट कार्ड का उपयोग और कैशलेस/ऑनलाइन लेनदेन की अनुमति होगी। एक कोच में निर्धारित संख्या में यात्री ही सफर कर सकेंगे।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani

Shivani

Next Story