×

कांप उठा यूपी-बिहार: आकाश से बरसी आफत, 116 लोगों ने गंवाई जान

बिहार और यूपी के 31 जिलों में आकाश से गिरी बिजली आफत बनकर आई थी। बिजली गिरने से बृहस्पतिवार को 116 लोगों की मौत हो गई।

Vidushi Mishra
Published on: 26 Jun 2020 8:49 AM GMT
कांप उठा यूपी-बिहार: आकाश से बरसी आफत, 116 लोगों ने गंवाई जान
X

नई दिल्ली। बृहस्पतिवार को बिहार और यूपी के 31 जिलों में आकाश से गिरी बिजली आफत बनकर आई थी। बिजली गिरने से बृहस्पतिवार को 116 लोगों की मौत हो गई। जिनमें से बिहार में 92 लोगों की जान गई, और यूपी में 24 लोगों की मौत हुई। ये उस वक्त हुआ जब भारतीय मौसम विभाग के वैज्ञानिकों ने सतर्क करते हुए चेतावनी दी कि अगले 72 घंटों में अधिक वज्रपात हो सकता है। बता दें, दोनों ही राज्यों ने मृतकों के परिजनों के लिए 4-4 लाख रुपये का मुआवजा देने का ऐलान किया है।

ये भी पढ़ें... बौखलाया पाकिस्तान: आतंकियों के जुगनू का हुआ खातमा, सेना ने खूंखारों को दी मौत

हजारों की मौत का कातिल आकाशीय बिजली

रिपोर्ट्स के मुताबिक, देश में हर साल हजारों लोगों की मौत आकाशीय बिजली या वज्रपात की वजह से होती है। इस पर एक रिसर्च के मुताबिक, सन् 2001 से 2014 के बीच देश में हर साल खराब मौसम की वजह से होने वाली मौत में से 40 फीसदी का कारण वज्रपात था। सन् 2005 से हर साल बिजली गिरने से 2,000 से अधिक लोग मारे गए हैं।

ये भी पढ़ें...हेलिकॉप्टर की इमरजेंसी लैंडिग: एक्सप्रेस-वे पर मचा हड़कंप, घंटों लगा भीषण जाम

ऐसे में देश की आधिकारिक आपदा राहत नीति के अंतर्गत इसे प्राकृतिक आपदा नहीं माना गया है। इसलिए इसके पीड़ित या परिवारजन राष्ट्रीय आपदा राहत कोष से वित्तीय मुआवजे के हकदार नहीं होते हैं।

लेकिन कुछ राज्य सरकारों ने वज्रपात को आपदा के तौर पर बताया है। जिससे पीड़ितों के परिवार को मुआवजा राशि मिल सके। ऐसा केंद्र द्वारा राज्य सरकारों को अपने आपदा राहत कोष का 10 फीसदी राज्य-विशिष्ट आपदाओं के लिए आवंटित करने का निर्देश देने के बाद हुआ।

ये भी पढ़ें...अभी-अभी आतंकी हमला: सेना की टुकड़ी पर चली ताबड़तोड़ गोलियां, हाई अलर्ट जारी

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story