Top

आलू-प्याज और टमाटर के दाम ने तोड़े सभी रिकार्ड, यहां बिक रही सबसे महंगी सब्जियां

देश के अंदर कोरोना से लोग पहले से ही परेशान चल रहे हैं और अब सब्जियों के बेहिसाब दाम बढ़ने से लोगों के लिए मुसीबतें और भी ज्यादा बढ़ गई हैं। बहुत से लोगों की कोरोना और लॉकडाउन की वजह से जॉब छूट गई थी। ऐसे लोगों पर बढ़ती महंगाई का सबसे ज्यादा असर पड़ा है। दाल, तेल और चीनी के दाम पहले से ही आसमान छू रहे थे। अब सब्जियों के अत्यधिक दाम बढ़ने से ऐसे लोगों की आंखों में आंसू आ गये हैं। लोग चाहकर भी अपने पसंद की सब्जियां नहीं खरीद पा रहे हैं।

Newstrack

NewstrackBy Newstrack

Published on 21 Oct 2020 5:13 AM GMT

आलू-प्याज और टमाटर के दाम ने तोड़े सभी रिकार्ड, यहां बिक रही सबसे महंगी सब्जियां
X
मालूम हो कि दिल्ली में कीमतें एक साल पहले की समान अवधि में 46 रुपये प्रति किलोग्राम थी जो अब बढ़कर 51 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गई है।
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print

नई दिल्ली: देश के अंदर अब आलू-प्याज और टमाटर के दाम आसमान छूने लगे हैं। पिछले तीन महीने से आलू, प्याज, टमाटर और मिर्च के दाम कम ही नहीं हुए हैं।

यूपी, दिल्ली, और बिहार समेत कई अन्य राज्यों में फुटकर में आलू और प्याज के दाम 45-50 रूपये किलो तक पहुंच गये हैं। वहीं अच्छी किस्म का मिर्च 120 रूपये किलो के भाव से बाजार में बिक रहा है।

जबकि प्याज 30 से 40 रूपये किलो के दर से बिक रहा है। जिस तेज गति से सब्जियों के दाम में बढ़े हैं, उससे कई घरों के किचन का बजट गड़बड़ा गया है।

गृहणियों को आज समझ में ही नहीं आ रहा है कि आखिर घर की राशनिंग कैसे करें। बाजार से कौन सी सब्जी खरीद कर लाये और कौन सी नहीं। इसको लेकर घंटों माथापच्ची करना पड़ रहा है तब जाकर मुट्ठी भर सब्जियां खरीद पा रही है।

market बाजार में सब्जियां खरीदते लोग(फोटो:सोशल मीडिया)

ये भी पढ़ेंः बलियाकांड में जेल: आरोपी की पुलिस रिमांड पर अर्जी दाखिल, आज आ सकता है फैसला

किचन का राशनिंग गड़बड़ाया

प्राप्त जानकारी के मुताबिक देश के अलग-अलग भागों में हो रही बेमौसम बारिश की वजह से आलू-प्याज और टमाटर के दामों में भारी बढ़ोतरी हुई है।

आजादपुर मंडी में प्याज 30 से 50 रुपये, टमाटर, 30 से 40 रुपये और आलू 25 से 38 रुपये प्रति किलो के भाव से बिक रहा है। सब्जी के व्यवसाय से जुड़े कारोबारियों का कहना है कि कीमत में बढ़ोतरी दिवाली के आगे तक जा सकती है।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक आजादपुर मंडी में आलू और प्याज मर्चेट एसोसिएशन के जनरल सेक्रेटरी राजेन्द्र शर्मा ने बताया कि कर्नाटक, तेलांगना और माहाराष्ट्र समेत दूसरे राज्यों में बेमौसम बारिश से मंडियों में सब्जियों की सप्लाई पर असर पड़ा है। इससे आलू-प्याज और टमाटर की कीमतें बढ़ गई है।

बेमौसम बारिश की वजह से बढ़ें सब्जियों के दाम

आलू के दाम बढ़ने की एक वजह नवरात्रि भी है। जिसके चलते भी दाम बढ़े है क्योंकि इस दौरान मांग बढ़ जाती है। उन्होंने कीमत में कमी पर कहा कि यह कहना अभी मुश्किल है क्योंकि त्योहारी सीजन शुरू हो गया है।

वहीं बेमौसम बारिश से फसलों को भारी नुकसान हुआ है। ऐसे में कीमत में आगे कितनी बढ़ोतरी होगी इस बारें में अभी कुछ भी बता पाना मुश्किल है।

बता दें कि देश में प्याज के शीर्ष उत्पादक क्षेत्र महाराष्ट्र के नासिक में भी प्याज का खुदरा मूल्य मंगलवार को 66 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गया, जो एक साल पहले की समान अवधि में 35 रुपये प्रति किलोग्राम था। यहां ये भी याद दिला दें कि प्याज की घरेलू उपलब्धता और बढ़ती कीमतों पर अंकुश लगाने के लिए सरकार ने पिछले महीने प्याज के निर्यात पर रक लगाई थी।

ये भी पढ़ेंः फरियादियों का जमावड़ा: आई इतनी शिकायतें, DM-SP ने तत्काल लिया ये बड़ा एक्शन

vejitable market बाजार में सब्जियां खरीदते लोग(फोटो:सोशल मीडिया)

कहां पर किस भाव से बिक रही हैं सब्जियां, यहां जानें

मालूम हो कि दिल्ली में कीमतें एक साल पहले की समान अवधि में 46 रुपये प्रति किलोग्राम थी जो अब बढ़कर 51 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गई है।

इसी तरह मुंबई में भी प्याज के दाम पिछले साल के 56 रुपये प्रति किलोग्राम से बढ़कर अब 67 रुपये प्रति किलोग्राम तक पहुंच गये हैं ।

बता करे अगर कोलकाता की तो यह कीमत 60 रुपये प्रति किलोग्राम से बढ़कर 65 रुपये प्रति किलोग्राम तक पहुंच गई है।

उधर चेन्नई के खुदरा बाजार में प्याज के दाम मंगलवार को 73 रुपये प्रति किलोग्राम तक पहुंच गये। दिल्ली, मुंबई जैसे महानगरों में प्याज के दाम सबसे अधिक है।

केंद्रीय उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय ने पेश किये आंकड़े

इस मामले में केंद्रीय उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय ने आंकड़े पेश किये हैं। जिसमें कहा गया है कि प्याज की कीमतें बढ़ने की वजह उत्पादक क्षेत्रों में बारिश होने से आपूर्ति बाधित होना है।

रिपोर्ट में बताया गया है कि मंगलवार को दिल्ली में प्याज का खुदरा भाव 51 रुपये प्रति किलोग्राम, कोलकाता में 65 रुपये प्रति किलोग्राम और मुंबई में 67 रुपये प्रति किलोग्राम रहा।

ये भी पढ़ें- बहुत बड़ा खुलासा: चीन ने भारत के खिलाफ रची बड़ी साजिश, निशाने पर ये सभी

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App

Newstrack

Newstrack

Next Story