×

चीन की हवा टाइट: भारत से घबराया, कहा- ना करें ऐसा

भारत और चीन के बीच सोमवार रात गलवान घाटी में हिंसक झड़प हो गई। इस दौरान भारतीय सेना के एक अधिकारी और दो जवान के शहीद हो गए। इस घटना का सारा इल्जाम बीजिंग ने भारत पर मढ़ दिया है।

Shreya
Published on: 16 Jun 2020 10:19 AM GMT
चीन की हवा टाइट: भारत से घबराया, कहा- ना करें ऐसा
X

बीजिंग: भारत और चीन के बीच सोमवार रात गलवान घाटी में हिंसक झड़प हो गई। इस दौरान भारतीय सेना के एक अधिकारी और दो जवान के शहीद हो गए। इस घटना का सारा इल्जाम बीजिंग ने भारत पर मढ़ दिया है। बीजिंग का कहना है कि भारतीय सैनिकों ने अवैध रूप से बॉर्डर को पार किया और चीनी सैनिकों पर हमला किया, जिसके चलते ये हिंसक झड़प हुई।

चीन ने भारत से किया ये आग्रह

वहीं चीन ने घटना को गंभीरता से लिया है और भारत से आग्रह किया है कि जल्दबाजी मे कोई कदम ना उठाएं। चीनी विदेश मंत्रालय ने बयान जारी करते हुए कहा कि वो इस पूरे मामले को लेकर गंभीर हैं, लेकिन हम अपील करते हैं कि भारत ऐसी स्थिति में एकतरफा कार्रवाई ना करे और ना ही इस मामले को ज्यादा बढ़ाए।

यह भी पढे़ं: डिप्रेशन पर सुप्रीम कोर्ट का एक्शनः सरकार से पूछा क्यों नहीं मिल रहा इन्हें बीमा

एक न्यूज एजेंसी के मुताबिक, लद्दाख के पास दोनों देशों के बीच हालात काफी तनावपूर्ण बने हुए हैं। भारतीय और चीनी सेनाओं के अधिकारियों के बीच मीटिंग की जा रही है।

चीन ने भारतीय सैनिकों पर लगाया आरोप

बता दें कि चीन ने भारतीय सैनिकों को इस हिंसा का जिम्मेदार बताया है। वहीं दूसरी ओर एक तरफा कार्रवाई ना करने की अपील भी कर रहा है। चीन का आरोप है कि भारतीय सैनिकों ने सीमा पार करके चीनी सैनिकों पर हमला बोला।

एकतरफा कार्रवाई ना करे भारत

चीन के विदेश मंत्री का कहना है कि भारतीय जवानों ने सीमा को अवैध रूप से पार किया और चीनी सैनिकों पर हमला किया है। इसी दौरान दोनों देश के सैनिक आपस में भिड़ गए और उनके बीच हिंसक झड़प हो गई। चीनी विदेश मंत्रालय ने कहा कि भारत ऐसी स्थिति में एकतरफा कार्रवाई ना करे।

यह भी पढे़ं: चीन को मुंह तोड़ जवाबः भारत ने सेना प्रमुखों के साथ की ये तैयारी

चीन ने भारत से आग्रह किया है कि भारतीय सेना की ओर से बॉर्डर को क्रॉस करने या एकपक्षीय कार्रवाई करने से सख्ती से रोक लगानी चाहिए, ताकि इस तरह की झड़पों से बचा जा सके।

झड़प में पांच चीनी सैनिकों की मौत

बता दें कि इस झड़प में एक भारतीय अधिकारी और दो जवान के शहीद हो गए हैं। जो कर्नल शहीद हुए, वे इन्फैंट्री बटालियन के कमांडिंग ऑफिसर थे। वहीं इस हिंसक झड़प में चीन की तरफ भी कुछ सैनिकों को चोट पहुंची है। झड़प में चीन की तरफ 5 सैनिकों की मौत हुई है। हालांकि झड़प के दौरान किसी तरह की कोई गोली नहीं चली है। दोनों देश की सेनाओं के बीच हाथापाई ही हुई थी।

यह भी पढे़ं: उसी जगह से की चीन ने शुरुआत, जहां हुई थी 1962 की लड़ाई

1975 के बाद पहली बार बने ऐसे हालात

भारत-चीन सीमा पर ऐसे हालात 1975 के बाद पहली बार बने हैं। जब भारत के जवान शहीद हुए हों। दोनों देशों के बीच मई महीने से ही LAC पर विवाद जारी है। तनाव की शुरूआत पांच मई से हुई थी। जब दोनों देशों की सेनाएं आपस में भीड़ गई थी। तब से स्थिति और तनावपूर्ण होती जा रही है।

दोनों देशों की सेनाओं के बीच हुई कई राउंड बातचीत

पांच मई को हुई घटना के बाद दोनों देशों की सेनाओं के बीच कई राउंड बातचीत हो चुकी है। जिसमें ये तय हुआ कि सीमा पर तनाव कम किया जाए या फिर डी-एक्सकेलेशन किया जाए। हालांकि चीन और भारत दोनों की ही तरफ से सीमा पर लगातार रसद और हथियार जमा किए जा रहे थे।

यह भी पढे़ं: मारे गए पांच चीनी सैनिक, जबरदस्त कार्रवाई की सेना की तैयारी

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story