×

मिली नई सौगात! BSNL और MTNL के कर्मचारियों के लिए वीआरएस योजना

सरकार के इस दूरसंचार कंपनी के लिये राहत पैकेज की मंजूरी के बाद वीआरएस लायी गयी है। बीएसएनएल के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक पी के पुरवार ने कहा कि योजना चार नवंबर से तीन दिसंबर तक खुली रहेगी। वीआरएस की पेशकश के बारे में कर्मचारियों को जानकारी देने के लिये क्षेत्रीय इकाइयों को इस बारे में निर्देश दिये जा चुके है।

SK Gautam
Published on: 7 Nov 2019 10:27 AM GMT
मिली नई सौगात! BSNL और MTNL के कर्मचारियों के लिए वीआरएस योजना
X

नई दिल्ली: स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति लेने कर्मचारियों के लिए ये एक अच्छी खबर है। सार्वजनिक क्षेत्र की दूरसंचार कंपनी भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) ने अपने कर्मचारियों के लिये स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति योजना (वीआरएस) पेश की है। इस योजना का लाभ 70,000 से 80,000 कर्मचारी उठाएंगे और इससे वेतन मद में करीब 7,000 करोड़ रुपये की बचत होगी।

ये भी देखें : टेरेंस ने किया खुलासा: कंटेस्टेंट्स शो जीतने के लिए करते हैं ऐसा काम

दूरसंचार कंपनी के लिये राहत पैकेज की मंजूरी पहले ही मिओल चुकी

बता दें कि सरकार के इस दूरसंचार कंपनी के लिये राहत पैकेज की मंजूरी के बाद वीआरएस लायी गयी है। बीएसएनएल के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक पी के पुरवार ने कहा कि योजना चार नवंबर से तीन दिसंबर तक खुली रहेगी। वीआरएस की पेशकश के बारे में कर्मचारियों को जानकारी देने के लिये क्षेत्रीय इकाइयों को इस बारे में निर्देश दिये जा चुके है।

करीब एक लाख कर्मचारी इस योजना के लिये पात्र

कंपनी के कर्मचारियों की संख्या 1.50 लाख है और करीब एक लाख कर्मचारी इस योजना के लिये पात्र हैं। पुरवार ने कहा, ‘यह सरकार द्वारा दी गयी बेहतर वीआरएस योजना है और बीएसएनएल कर्मचारियों को इसे सकारात्मक रुप से देखना चाहिए।’ उन्होंने कहा कि 70,000 से 80,000 कर्मचारियों के इस योजना का विकल्प चुनने की उम्मीद है।

ये भी देखें : ये राज्य कानून व्यवस्था के मामले में हैं नंबर 1 पर, लेकिन इसका है बुरा हाल

50 साल की आयु पूरी कर चुके या उससे अधिक उम्र के लोग आवेदन कर सकते है

बीएसएनएल स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति योजना-2019 के अनुसार 50 साल की आयु पूरी कर चुके या उससे अधिक उम्र के बीएसएनएल के सभी नियमित और स्थायी कर्मचारी वीआरएस के लिये आवेदन देने के पात्र हैं। इसमें वे कर्मचारी भी शामिल हैं जो बीएसएनएल के बाहर दूसरे संगठन में प्रतिनियुक्ति आधार पर काम कर रहे हैं।

पात्र कर्मचारी के लिये अनुग्रह राशि पूरे किये गये प्रत्येक सेवा वर्ष के एवज में 35 दिन तथा बची हुई सेवा अवधि के लिये 25 दिन के वेतन के बराबर होगी।

ये भी देखें : Bollywood में अमिताभ बच्चन ने पूरे किए 50 साल, अभिषेक ने लिखा भावुक पोस्ट

यह योजना तीन दिसंबर तक के लिये

महानगर टेलीफोन निगम लिमिटेड (एमटीएनएल) ने भी अपने कर्मचारियों के लिये वीआरएस लागू की है। कर्मचारियों के लिये यह योजना तीन दिसंबर तक के लिये है। हाल में एमटीएनएल द्वारा कर्मचारियों को जारी नोटिस में कहा गया है, सभी नियमित और स्थायी कर्मचारी जो 31 जनवरी 2020 तक 50 साल पूरे कर लेंगे या उससे अधिक उम्र के होंगे, वे योजना के लिये पात्र होंगे।

बीएसएनएल और एमटीएनएल के लिये 69,000 करोड़ रुपये के पुनरूद्धार पैकेज

सरकार ने पिछले महीने बीएसएनएल और एमटीएनएल के लिये 69,000 करोड़ रुपये के पुनरूद्धार पैकेज की घोषणा की थी। इसमें घाटे में चल रही दोनों सरकारी दूरसंचार कंपनियों का विलय, उनकी संपत्तियों को बाजार पर चढ़ाना तथा कर्मचारियों को वीआरएस देना शामिल है। इस कदम का मकसद विलय के बाद की इकाई को दो साल में लाभ में लाना है।

ये भी देखें : हैप्पी बर्थडे अनुष्का शेट्टी, जानिए योगा इंस्ट्रक्टर से एक्ट्रेस बनने का सफर

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने एमटीएनएल और बीएसएनएल के विलय को मंजूरी दी। एमटीएनएल मुंबई और नई दिल्ली में सेवा देती है जबकि बीएसएनएल देश के अन्य भागों में सेवा देती है।

SK Gautam

SK Gautam

Next Story