×

पाकिस्तान ने छोड़ा पानी, भारत में बढ़ गया बाढ़ का खतरा

पाकिस्तान जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 हटने से काफी बौखलाया हुआ है। इस मामले में उनसे तमाम देशों से मदद की गुहार भी लगाई थी लेकिन चीन के अलावा किसी भी देश ने उसका साथ नहीं दिया।

Manali Rastogi
Published on: 26 Aug 2019 5:31 AM GMT
पाकिस्तान ने छोड़ा पानी, भारत में बढ़ गया बाढ़ का खतरा
X
बड़ी मात्रा में पाकिस्तान ने छोड़ा पानी, भारत में बढ़ गया बाढ़ का खतरा

फिरोजपुर: पंजाब के फिरोजपुर जिले में कई गांवों में अब बाढ़ का खतरा काफी बढ़ गया है। दरअसल, पाकिस्तान द्वारा पानी छोड़ने का मामला सामने आया है, जिसकी वजह से सतलुज नदी के तट का एक बड़ा हिस्सा बह गया है। ऐसे में पंजाब के फिरोजपुर जिले के कई गांवों को बाढ़ का खतरा है।

यह भी पढ़ें: कोहली बने द बेस्ट: महान क्रिकेटर को पीछे कर पहुंचे धोनी के बराबर

इस मामले पर अब अधिकारियों का कहना है कि जिला प्रशासन हाई अलर्ट पर है। साथ ही, एहतियात के तौर पर राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) और सेना की टीम तैनात की कर दी गई है। इसके अलावा जनता को भी सुरक्षित स्थानों पर जाने को कहा गया है।

पंजाब सरकार ने दिया बयान

पंजाब सरकार के प्रवक्ता का इस मामले में कहना है कि, ‘पाकिस्तान ने बड़ी मात्रा में पानी छोड़ा है जिससे तेंदिवाला गांव में तटबंध को नुकसान हुआ है और कुछ गांवों में बाढ़ का खतरा है।’ उन्होंने यह भी कहा कि ‘जिला प्रशासन ने सतलुज नदी के किनारे अत्यधिक संवेदनशील गांवों से एहतियात के तौर पर लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने की घोषणा की है। इसके साथ ही स्वास्थ्य विभाग, खाद्य, आपूर्ति और अन्य विभागों की विभिन्न टीमों को भी तैयार रखा गया है।’

यह भी पढ़ें: 370 हटने के बाद मोदी ट्रंप का मिलन, G-7 में इन मुद्दों पर होगी चर्चा

इस मामले को गंभीरता से लेते हुए जल संसाधन विभाग से पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने कहा है कि भारत-पाक सीमा पर गांव में तटबंध को मजबूत करने के लिए सेना के साथ संयुक्त कार्य योजना पर काम करे। मालूम हो, ये पहला मौका नहीं है जब पाकिस्तान ने इस तरह से पानी छोड़ा हो। वह कुछ दिन पहले भी पानी छोड़ चुका है, जिसकी वजह से फिरोजपुर जिले के 17 गांवों में बाढ़ आ गई थी।

आर्टिकल 370 हटने से बौखलाया पाकिस्तान

बता दें, पाकिस्तान जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 हटने से काफी बौखलाया हुआ है। इस मामले में उनसे तमाम देशों से मदद की गुहार भी लगाई थी लेकिन चीन के अलावा किसी भी देश ने उसका साथ नहीं दिया। वहीं, आज G-7 शिखर सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का मिलन हो रहा है। इस दौरान दोनों नेता कश्मीर मुद्दे पर भी चर्चा करेंगे।

यह भी पढ़ें: CBI करेगी मांग, बढ़ाई जाये रिमांड, SC में जमानत अर्जी पर क्या आयेगा फैसला

Manali Rastogi

Manali Rastogi

Next Story