आज से लेकर तीन दिनों तक इन राज्यों में होगी भारी बारिश, बिजली गिरने का अंदेशा

मौसम विभाग का अनुमान है कि आने वाले समय में बिहार, झारखंड और यूपी में किसी भी समय बारिश हो सकती है। क्योंकि सीजन का पहला डिप्रेशन बंगाल की खाड़ी पर विकसित है। इसके बाद कुछ दिनों में ठंड दस्तक दे देगी।

Newstrack
Published on: 17 Oct 2020 11:31 AM GMT
आज से लेकर तीन दिनों तक इन राज्यों में होगी भारी बारिश, बिजली गिरने का अंदेशा
X
दक्षिण पश्चिम मॉनसून के कारण बारिश का मौसम और आगे बढ़ गया है। जिसके कारण बीते कुछ दिनों से देश के कई क्षेत्रों में भारी बारिश हो रही है।

बारिश को लेकर मौसम विभाग ने आज ताजा भविष्यवाणी की है। जिसके मुताबिक आज यानी 17 अक्टूबर को उत्तर प्रदेश, बिहार और झारखण्ड के कई इलाकों में कहीं पर कम तो कहीं पर अधिक वर्षा हो सकती है।

कुछ जगहों पर बिजली गिरने की भी संभावना है। मौसम विभाग का अनुमान है कि दक्षिण पश्चिम मॉनसून के कारण बारिश का मौसम और आगे बढ़ गया है। जिसके कारण बीते कुछ दिनों से देश के कई क्षेत्रों में भारी बारिश हो रही है।

बारिश ने तेलांगना, ओडिशा, केरला, आन्ध्र प्रदेश, महाराष्ट्र में भारी नुकसान पहुंचाया है। तेलांगना के अंदर तो सैकड़ों मकान और गाड़ियां पानी के अंदर पूरी तरह डूब चुकी हैं।

सड़कों पर इतना ज्यादा पानी आया है कि आवागमन ठप हो गया है। लोग अपनी छतों पर जान बचाने के लिए छिपे हुए हैं। उनके घरों के अंदर पानी घुस गया है।

वे कही और जा भी नहीं सकते हैं। भूख और प्यास से उनका बुरा हाल हो गया है। एनडीआरएफ की टीम लोगों को मदद पहुंचाने के काम में लगी हुई है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारी बारिश से प्रभावित महाराष्ट्र और कर्नाटक के मुख्यमंत्रियों से बात कर उन्हें राहत व बचाव कार्य में हरसंभव मदद का आश्वासन दिया।

उन्होंने ट्वीट किया कि महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे से बात कर बाढ़ और भारी बारिश से उत्पन्न स्थिति पर चर्चा की। प्रभावित भाई बहनों के प्रति मेरी संवेदनाएं हैं. वहां जारी राहत व बचाव कार्य में केंद्र की हरसंभव मदद का भरोसा दिया।

heavyn rain in telangana-3 तेलांगना में भारी बारिश के बाद पानी में डूब गई गाड़ियां(फोटो:सोशल मीडिया)

ये भी देखें: मशहूर हल्दीराम पर साइबर अटैक, डाटा चुराने वालों ने मांगे सात लाख रुपए

यूपी, बिहार और झारखंड में बारिश

मौसम विभाग का अनुमान है कि आने वाले समय में बिहार, झारखंड और यूपी में कभी भी बारिश हो सकती है। क्योंकि सीजन का पहला डिप्रेशन बंगाल की खाड़ी पर विकसित है। इसके बाद कुछ दिनों में ठंड दस्तक दे देगी।

अगले सप्ताह से ठंड से एहसास

आगरा में रात के तापमान में और ज्याेदा गिरावट आएगी। वहां पर अगले सप्तारह से ठंड का आगाज हो जाएगा।

गुजरात में भारी बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग की मानें तो गुजरात में भारी बारिश को लेकर अलर्ट जारी कर दिया गया है। अगले पांच दिनों में गुजरात के कई हिस्सों में बारिश होने की आशंका व्यक्त की गई है।

मध्य भारत के भागों में मौसम सक्रिय

मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो बंगाल की खाड़ी की तरफ से आए डिप्रेशन के कारण मध्य भारत के भागों में मौसम सक्रिय हुआ और यह सिस्टम अब महाराष्ट्र को पार कर चुका है और अरब सागर के मध्य-पूर्व के हिस्सों पर निम्न दबाव के क्षेत्र के रूप में सक्रिय है।

इन शहरों में वर्षा में आई भारी कमी

बता दें कि दक्षिणी मध्य महाराष्ट्र और दक्षिणी कोकण गोवा में अगले दो-तीन दिनों के दौरान वर्षा में काफी कमी देखने को मिली है।

Heavy Rains lash Mumbai-Pune IMD-issued red alert मुंबई में लोगों के घरों में घुसा पानी(फोटो:सोशल मीडिया)

ये भी देखें: इलाज का नया तरीका: अब कोरोना का ऐसे होगा ट्रीटमेंट, लिया गया बड़ा फैसला

बारिश की गतिविधियों में वृद्धि

दक्षिणी छत्तीसगढ़, दक्षिणी मध्य प्रदेश, पूर्वी गुजरात के दक्षिणी भागों, सौराष्ट्र और दक्षिण-पूर्वी राजस्थान में आज से बारिश की गतिविधियों में वृद्धि होगी।

छत्तीसगढ़ में भी अभी बारिश की संभावना

मौसम विभाग की ताजा भविष्यवाणी के बाद अब छत्तीसगढ़ में भी बारिश की उम्मीद लगाई जा रही है। जबकि गुजरात तथा मध्य प्रदेश में बारिश के कारण किसान की फसलों को काफी बड़े पैमाने पर नुकसान का अंदेशा है।

इस साल पड़ेगी जबरदस्त

भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) की ताजा भविष्यवाणी के अनुसार, ला नीना के प्रभाव के कारण इस साल कड़ाके की ठंड पड़ेगी। मौसम विभाग ने इस साल ज्यादा सर्दी पड़ने का अनुमान जताया है।

हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ बौछार

उधर 19 अक्टूबर तक मध्य प्रदेश और गुजरात के कई जिलों में हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ बारिश का अनुमान हैं।

दिल्ली की आबोहवा बिगड़ गई

दिल्ली में एक बार फिर से आबोहवा बिगड़ने के साथ अब लोगों को सुबह सैर के दौरान सांस लेने में दिक्कत महसूस हो रही है। प्रदूषण लगातार बढ़ता ही जा रहा है।

अरब सागर पर डिप्रेशन

अरब सागर पर डिप्रेशन बन सकता है। मध्य प्रदेश व गुजरात में बारिश बढ़ेगी

आसमान साफ रहेगा

मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली में शनिवार को आसमान साफ रहेगा। मुंबई में आमतौर पर बादल छाये रहेंगे।

दिल्ली में अधिकतम तापमान 34.7 डिग्री सेल्सियस

प्राप्त जानकारी के अनुसार दिल्ली-एनसीआर बीते कुछ दिनों से खराब वायु गुणवत्ता का सामना कर रहा है।

दिल्ली में अधिकतम तापमान 34.7 डिग्री सेल्सियस रहा जबकि हवा की गति अनुकूल रहने के चलते प्रदूषकों के छितराव में मदद मिलने से शुक्रवार को प्रदूषण के स्तर में आंशिक रूप से कमी आई।

हालांकि, पराली जलाए जाने से शहर में ‘पीएम 2.5' का सकेंद्रण बढ़कर 18 प्रतिशत हो गया। पीएम 2.5, हवा में मौजूद 2.5 माइक्रोमीटर से कम व्यास के कण हैं।

कर्नाटक में बाढ़ से गंभीर हालात

कर्नाटक के अनेक हिस्सों में लगातार बारिश और प्रमुख बांधों से पानी छोड़े जाने के कारण शुक्रवार को बाढ़ से हालात गंभीर रहे।

HEAVY RAIN ALERT बारिश के पानी में डूब गई सड़क(फोटो:सोशल मीडिया)

महाराष्ट्र में बारिश और बाढ़ से 48 लोगों की मौत

बारिश से महाराष्ट्र को काफी नुकसान हुआ है। पुणे संभाग में 29, मध्य महाराष्ट्र के औरंगाबाद संभाग में 16 और तटीय कोंकण में तीन लोगों की वर्षाजनित घटनाओं में मौत हो गयी।

महाराष्ट्र में पिछले तीनों में भारी बारिश और उसके बाद आई बाढ़ के कारण कम से कम 48 लोगों की मौत हो गयी तथा लाखों हेक्टेयर क्षेत्र में बड़े पैमाने पर फसल बर्बाद हो गई।

heavy rain बारिश के पानी में डूब गई सड़क(फोटो:सोशल मीडिया)

पीएम मोदी ने फोन पर की बात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को भारी बारिश से प्रभावित महाराष्ट्र और कर्नाटक के मुख्यमंत्रियों से बात कर उन्हें राहत व बचाव कार्य में हरसंभव मदद का आश्वासन दिया। उत्तर कर्नाटक सबसे बुरी तरह प्रभावित रहा जहां पिछले तीन महीने में तीसरी बार बाढ़ आई है।

ये भी देखें: मिथुन के बेटे पर FIR: पहले किया रेप, फिर कराया अबॉर्शन…

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App

Newstrack

Newstrack

Next Story