अलर्ट जारी: इन राज्यों में होगी बारिश और भारी बर्फबारी, पड़ेगी ऐसी ठंड…

आने वाले दिनों में पहाड़ों के साथ-साथ मैदानी इलाकों में खून जमाने देने वाली कड़ाके की ठंड पड़ने वाली है। मौसम विभाग ने उत्तराखंड समेत कई राज्यों में मौसम के करवट लेने का अनुमान जताया है। मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है कि उत्तराखंड के ज्यादातर क्षेत्रों में अगले दो दिन के दौरान भारी बर्फबारी हो सकती है।

नई दिल्ली: आने वाले दिनों में पहाड़ों के साथ-साथ मैदानी इलाकों में खून जमाने देने वाली कड़ाके की ठंड पड़ने वाली है। मौसम विभाग ने उत्तराखंड समेत कई राज्यों में मौसम के करवट लेने का अनुमान जताया है। मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है कि उत्तराखंड के ज्यादातर क्षेत्रों में अगले दो दिन के दौरान भारी बर्फबारी हो सकती है। तो वहीं, 13 और 14 दिसंबर को प्रदेश में कोल्ड डे कंडीशन हो सकती है।

इस सप्ताह प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने का अनुमान भी जताया गया है। अनुमान के अनुसार राजधानी देहरादून समेत पूरे प्रदेश में हल्की बारिश भी हो सकती है। इस हफ्ते उत्तर भारत के राज्यों में अलग-अलग जगहों पर बर्फबारी, बारिश और आंधी सहित ओलावृष्टि हो सकती है। मौसम विभाग ने 12 दिसंबर को जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, मध्य प्रदेश और विदर्भ के कई इलाको में ओलावृष्टि और आंधी के साथ बारिश होने की संभावना है।

यह भी पढ़ें…नागरिकता बिल: राज्यसभा में मोदी सरकार की अग्नि परीक्षा, जंग के लिए तैयार विपक्ष

तो वहीं 13 दिसंबर को मौसम विभाग ने जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, राजस्थान, विदर्भ और छत्तीसगढ़ के लिए नारंगी चेतावनी जारी की है। इसके अलावा पूर्वी उत्तर प्रदेश, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में पीली चेतावनी जारी की गई है। मोसम विभाग ने बताया कि जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, विदर्भ और छत्तीसगढ़ में आंधी और ओलावृष्टि हो सकती है।

मौसम विभाग के मुताबिक उत्तराखंड में बुधवार को ज्यादातर इलाकों में आज बादल छाये रह सकते हैं। वहीं, उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग और पिथौरागढ़ के कुछ ऊंचाई वाले इलाकों में हल्की बारिश और बर्फबारी हो सकती है। प्रदेश के 2500 मीटर से अधिक ऊंचाई पर स्थित अन्य स्थानों पर भी बारिश की संभावना है। 12 दिसंबर को उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग, बागेश्वर और पिथौरागढ़ के ज्यादातर 2500 मीटर से अधिक ऊंचाई वाले स्थानों पर तेज बारिश और बर्फबारी होने का अनुमान है।

यह भी पढ़ें…भारतीय किसान यूनियन ने किया ऐलान, इन सात जगहों पर करेंगे चक्का जाम

13 दिसंबर को उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग, बागेश्वर व पिथौरागढ़ के ज्यादातर 2500 मीटर से अधिक ऊंचाई वाले स्थानों पर तेज बारिश व बर्फबारी और देहरादून, टिहरी, नैनीताल व अल्मोड़ा में कुछ इलाकों में बर्फ गिर सकती है। इसके अलावा 12 व 13 को कई इलाकों में ओले गिरने का भी अनुमान है। मौसम केंद्र ने एडवाइजरी जारी करते हुए कोल्ड डे के दौरान लोगों को एहतियात बरतने का सुझाव दिया है।

कोल्ड डे कंडीशन क्या है

किसी क्षेत्र में सामान्य अधिकतम तापमान में छह डिग्री तक की कमी आने की स्थिति को कोल्ड डे कंडीशन कहा जाता है। इस अवधि में न्यूनतम तापमान 10 डिग्री से कम होना चाहिए। राज्य के ज्यादातर क्षेत्रों में इन दिनों न्यूनतम तापमान 10 डिग्री से कम ही बना हुआ है।

यह भी पढ़ें…यहां हुई भीषण गोलीबारी, पुलिस अधिकारी समेत कई लोगों की बिछ गई लाशें

मौसम विभाग के मुताबिक उत्तराखंड के उच्च पर्वतीय जनपदों अल्मोड़ा, बागेश्वर, चंपावत, देहरादून, उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग, पौड़ी गढ़वाल, टिहरी गढ़वाल, नैनीताल तथा पिथौरागढ़ में भारी बर्फबारी के साथ ही बारिश होने की संभावना हैं, तो वहीं मैदानी इलाकों में जबरदस्त शीतलहर की आशंका को लेकर जिला प्रशासन सतर्क हो गया है।