×

इंडिया में ब्लॉक ये पॉपुलर वेबसाइट, इसलिए लगाई गई रोक

सरकार की ओर से सेफ्टी कारणों के चलते इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर्स को नीदरलैंड की वेबसाइट कंप्यूटर फाइल शेयरिंग वेबसाइट WeTransfer पर पाबंदी लगाने के लिए कहा गया है।

Shreya
Published on: 31 May 2020 6:46 AM GMT
इंडिया में ब्लॉक ये पॉपुलर वेबसाइट, इसलिए लगाई गई रोक
X

नई दिल्ली: सरकार की ओर से सेफ्टी कारणों के चलते इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर्स को नीदरलैंड की वेबसाइट कंप्यूटर फाइल शेयरिंग वेबसाइट WeTransfer पर पाबंदी लगाने के लिए कहा गया है। सरकार ने ये आदेश दिल्ली पुलिस के अनुरोध पर दिया है। इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर्स को 18 मई को जारी किए गए आदेश में WeTransfer वेबसाइट पर दो डाउनलोड लिंक को और पूरी वेबसाइट वीट्रांस्फर डॉट कामॅ को ब्लॉक करने के लिए कहा गया है।

यह भी पढ़ें: किआ की ये नई कार: फीचर इतने जबरदस्त, जानें कितनी है कीमत

दिल्ली पुलिस की ओर से किया गया था अनुरोध

एक आधिकारिक सूत्र के मुताबिक, दिल्ली पुलिस की ओर से सूचना प्रसारण मंत्रालय से अनुरोध किया गया था कि दो लिंक को और पूरी वेबसाइट पर तत्काल रोक लगा दिया जाए। दिल्ली पुलिस के इसी अनुरोध के आधार पर सरकार ने वेबसाइट पर रोक लगाने का आदेश दिया है।

लाइसेंस की शर्तों के तहत की जाएगी कार्रवाई

सूचना प्रसारण मंत्रालय ने दूरसंचार विभाग को कहा है कि वह इंटरनेट सेवा प्रदाताओं को बेवसाइट को ब्लॉक करने के निर्देश दें। दूरसंचार विभाग ने विभिन्न इंटरनेट सेवाप्रदाताओं को ई-मेल के जरिए भेजे आदेश में कहा है कि इसके अनुपालन की सूचना तुरंत दी जाए। अगर ऐसा नहीं किया जाता है तो फिर लाइसेंस की शर्तों के तहत कार्रवाई करने की बात कही गई है।

यह भी पढ़ें: राशनकार्ड धारकों के लिए खुशखबरी: शुरू हुई राहत देने वाली ये योजना

कई यूजर्स ने की थी ये शिकायत

बता दें कि तीन दिन पहले से ही WeTransfer के ऑफिशियल वेबसाइट को खोलने पर ‘this site can’t be reached’ वाली एरर दिखाई दे रही है। इसके लिए कई यूजर्स ट्विटर के जरिए शिकायत भी कर चुके हैं।



यह भी पढ़ें: लॉकडाउन में शुरू करें ये बिजनेसः सरकार ने दी राहत, घर बैठ मिली सुविधा

Wetransfer ने यूजर्स से कही ये बात

वहीं Wetransfer के ऑफिशियल अकाउंट से इसका जवाब देते हुए कहा गया कि हमें रिपोर्ट मिली है कि भारत में WeTransfer को आंशिक रूप से ब्लॉक किया गया है। हमारी टीम इस मुद्दे की जांच कर रही है, हमें जल्द ही और जानकारी मिलने की उम्मीद है। इस बीच, हमारी साइट तक पहुंचने के लिए VPN सेवा का उपयोग करना सबसे अच्छा है। आपके धैर्य के लिए धन्यवाद!

क्या है WeTransfer?

बता दें कि WeTransfer के जरिए लोग बड़ी से बड़ी फाइल शेयर की जा सकती है। ये नीदरलैंड की कंपनी है और दुनियाभर में करीब 5 करोड़ लोग इस वेबसाइट का यूज करते हैं। इस वेबसाइट के जरिए हर महीने करोड़ों फाइल्स ट्रांसफर की जाती हैं।

यह भी पढ़ें: जायरा वसीम की सोशल मीडिया पर वापसी, ट्रोलिंग के बाद डिलीट कर दिया था अकाउंट

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story