×

WhatsApp जासूसी मामले में गरमाई सियासत, राहुल-अखिलेश ने कही ये बात

वाट्सएप के जरिए देश के बड़े वकील, भारतीय पत्रकारों और मानवाधिकार कार्यकर्ताओं की जासूसी की गई। इस बात का खुलासा अंग्रेज़ी अख़बार इंडियन एक्सप्रेस ने किया है।

Aditya Mishra
Published on: 1 Nov 2019 9:22 AM GMT
WhatsApp जासूसी मामले में गरमाई सियासत, राहुल-अखिलेश ने कही ये बात
X

लखनऊ/नई दिल्ली: वाट्सएप के जरिए देश के बड़े वकील, भारतीय पत्रकारों और मानवाधिकार कार्यकर्ताओं की जासूसी की गई। इस बात का खुलासा अंग्रेज़ी अख़बार इंडियन एक्सप्रेस ने किया है।

वाट्सएप ने भी माना है कि लोकसभा चुनावों के दौरान इज़रायली स्पाइवेयर पेगासस का इस्तेमाल कर जासूसी की गई। अभी तक इस मामले में 20 लोगों के नाम सामने आ चुके हैं जिनकी जासूसी की गई थी। अब खबरें ऐसी भी आ रहीं हैं कि इसकी संख्या और भी बढ़ सकती है।

ये भी पढ़ें...गजब: Whatsapp पर आपका पार्टनर किससे और क्या बातें करता है,ऐसे लगाये पता

वाट्सएप विवाद पर सियासत गरमाई

यह खबर सामने आने के बाद देश की राजनीति में हलचल पैदा हो गई है। इस मामले के सामने आने के बाद भारत सरकार की ओर से वाट्सएप से इसे लेकर सवाल किया गया है कि आखिर इस तरह का उल्लंघन किस तरह से हुआ है।

वहीं सरकार ने करोड़ों भारतीयों की निजता की सुरक्षा को लेकर भी चिंता जताते हुए कंपनी से सवाल किया है कि आखिर वह किस तरह निजता की सुरक्षा को अंजाम दे रही है।

राहुल गांधी

राहुल गांधी ने पीएम मोदी पर कसा तंज

इस बीच अब कांग्रेस भी मोदी सरकार पर इस मामले को लेकर हमलावर हो गई है। कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ने इसे लेकर पीएम मोदी और केंद्र सरकार पर तंज कसते हुए राफेल डील का जिक्र कर डाला है।

राहुल गांधी का हाल ही में एक ट्वीट सामने आया है जिसमें उन्होंने लिखा है कि " सरकार ने वाट्सएप से पूछा है कि भारतीय नागरिकों की जासूसी करने वाली 'पेगसास' को किसने खरीदा है। यह वैसा ही है कि जैसे मोदी दसॉल्ट से पूछ रहे हैं कि भारत में राफेल जेट्स की खरीदी पर किसने पैसा बनाया।"



ये भी पढ़ें...सावधान! WhatsApp के इस फीचर से हैक हो सकती है आपकी प्राइवेसी

अखिलेश यादव ने कही ये बात

वहीं अखिलेश यादव ने कहा, ''व्हाट्सएप के माध्यम से विदेशी कम्पनी द्वारा जासूसी किए जाने की ख़बर बेहद संवेदनशील व राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए चुनौती का विषय है।

ये लोगों की निजी ज़िंदगी में झांकने का दुस्साहस है। इस विषय में बीजेपी सरकार की भूमिका का खुलासा होना ही चाहिए। बीजेपी के समर्थक तक इसके विरोध में हैं।''

ये भी पढ़ें...ध्यान दें WhatsApp यूज़र्स, जल्दी देखें क्या आपके मोबाईल में आया ये फीचर

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story