×

कब आएगी कोरोना वैक्सीन, किन्हें मिलेगी मुफ्त में, जानिए सभी सवालों के जवाब

कोरोना वैक्सीन को लेकर अभी भी लोगों के मन में कई सवाल है। जैसे कि फ्रंटलाइन वर्कर्स के बाद अन्य लोगों को कब तक वैक्सीन लगाई जाएगी, इसे बाजार से कब खरीदा जा सकेगा और क्या ये दोनों वैक्सीन सभी उम्र के लोगों पर प्रभावी होगी। 

Shreya
Published on: 4 Jan 2021 9:05 AM GMT
कब आएगी कोरोना वैक्सीन, किन्हें मिलेगी मुफ्त में, जानिए सभी सवालों के जवाब
X
कब आएगी कोरोना वैक्सीन, किन्हें मिलेगी मुफ्त में, जानिए सभी सवालों के जवाब

नई दिल्ली: देश में कोरोना वायरस की दो वैक्सीन के इस्तेमाल के लिए मंजूरी दी जा चुकी है। डीसीजीआई द्वारा सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया की कोविशील्ड (Covishield) और भारत बायोटेक की कोवैक्सीन को हरी झंडी दिखा दी गई है। भारत में वैक्सीन के इस्तेमाल की इजाजत मिलने के बाद लोगों में बेइंतिहां खुशी देखने को मिल रही है। जैसा कि सरकार की तरह से यह स्पष्ट किया जा चुका है कि देश में पहले फ्रंटलाइन वर्कर्स को तवज्जो दी जाएगी। इन्हें सबसे पहले कोविड-19 वैक्सीन लगाई जाएगी।

लोगों के मन में कई सवाल

ऐसे में लोगों के मन में वैक्सीन को लेकर कई तरह के सवाल हैं, जैसे कि फ्रंटलाइन वर्कर्स के बाद अन्य लोगों को कब तक वैक्सीन लगाई जाएगी, इसे बाजार से कब खरीदा जा सकेगा और क्या ये दोनों वैक्सीन सभी उम्र के लोगों पर प्रभावी होगी। अगर आपके मन में भी इनमें से कोई सवाल है तो आपको यहां पर उसके जवाब मिल जाएंगे।

यह भी पढ़ें: राजस्थान में नई महामारी: कोरोना से ज्यादा इसकी दहशत, प्रशासन का अलर्ट जारी

CORONA VACCINE (फोटो- सोशल मीडिया)

बाजार में कब उपलब्ध होगी वैक्सीन?

अगर बात करें कि लोगों को बाजार में ये वैक्सीन कब मिलेगी तो सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ अदार पूनावला ने इस बारे में बताते हुए कहा था कि वैक्सीन मार्केट से नहीं मिल पाएगी। उन्होंने कहा कि अभी तक कोविशील्ड के केवल इमरजेंसी इस्तेमाल के लिए लाइसेंस मिला है, इसलिए इसे ओपन मार्केट में नहीं बेचा जा सकता है। जब वैक्सीन को फुल लाइसेंस प्राप्त हो जाएगा तो यह बाजार में उपलब्ध हो जाएगी।

सीरम इंस्टीट्यूट के सीईओ अदार पूनावला यह भी कहा है कि कोविशील्ड वैक्सीन पूरी तरह से सुरक्षित है। उन्होंने बताया कि इसे लेने के बाद हल्के बुखार और हल्के सिर दर्द की शिकायत हो सकती है, लेकिन ये काफी सामान्य बात है।

यह भी पढ़ें: भयानक भूकंप के झटके: सुबह-सुबह हिलने लगी धरती, डर के मारे कांप उठे सभी

CORONA

किन लोगों को मुफ्त में मिलेगी वैक्सीन?

इसके अलावा प्रधानमंत्री के प्रमुख सलाहकार प्रोफेसर के विजय राघवन ने एक न्यूज चैनल से बातचीत में बताया कि 15 दिनों में कोरोना वैक्सीन का टीकाकरण शुरू हो सकता है। उन्होंने बताया कि टीकाकरण को लेकर स्वास्थ्य मंत्रालय ने पूरा शेड्यूल तैयार कर लिया है। कब किसे वैक्सीन दी जाएगी, इसकी क्या प्रक्रिया होगा, इसे लेकर सारी तैयारियां पूरी की जा चुकी हैं। उन्होंने ये भी बताया कि जो लोग वैक्सीन को अफोर्ड नहीं कर पाएंगे, उन्हें वैक्सीन फ्री में दी जाएगी और अन्य लोगों को यह सस्ते में मिलेगी।

किस उम्र वाले को कौन सी वैक्सीन?

सरकार की मंजूरी के मुताबिक, सीरम इंस्टीट्यूट की कोविशील्ड को 18 साल से ज्यादा उम्र वाले लोगों को दिया जाएगा। जबकि भारत बायोटेक की वैक्सीन कोवैक्सीन 12 साल से अधिक उम्र वालों लगाई जाएगी। दरअसल, भारत बायोटेक ने अपने दूसरे चरण के ट्रायल में कुल 380 व्यस्क और बच्चों को वैक्सीन की खुराक दी थी। जिसका नतीजा अच्छा आया था।

यह भी पढ़ें: मालेगांव ब्लास्ट: सांसद प्रज्ञा ठाकुर समेत सभी आरोपियों की आज होगी अदालत में पेशी

इसलिए इसकी वैक्सीन को 12 साल से अधिक उम्र के बच्चों और अन्य लोगों को वैक्सीन लगाने की मंजूरी दी गई है। भारत बायोटेक की वैक्सीन की पहली और दूसरी डोज के बीच 28 दिनों का अंतर होना चाहिए।

COVID VACCINE

कोविशील्ड की डोजेस के बीच होगा कितना अंतर?

इसके अलावा सरकार ने एक आधिकारिक बयान में कहा है कि देश में दी जाने वाली पहली वैक्सीन कोविशील्ड ही होगी। इसे 18 साल से अधिक उम्र वाले लोगों को दिया जाएगा। इसकी कुल दो खुराके दी जाएंगी। कोविशील्ड की पहली और दूसरी डोज में करीब चार से छह हफ्ते का अंतर रह सकता है।

यह भी पढ़ें: शिवराज ‘वैक्सीन’ नहीं लगवाएंगे: अभी-अभी कर दिया ये बड़ा ऐलान, बताई इसकी वजह

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story