×

जानिए कौन है 'पाकिस्तान जिंदाबाद' का नारा लगाने वाली लड़की, येदियुरप्पा ने...

नागरिकता संशोधन कानून और एनआरसी के खिलाफ असदुद्दीन ओवैसी की रैली में 'पाकिस्तान जिंदाबाद' नारा लगाने वाली महिला एक्टिविस्ट को लेकर बवाल बढ़ गया है। पुलिस ने आरोपी महिला के खिलाफ राजद्रोह का केस दर्ज करने के बाद उसे न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है।

Dharmendra kumar
Published on: 21 Feb 2020 7:46 AM GMT
जानिए कौन है पाकिस्तान जिंदाबाद का नारा लगाने वाली लड़की, येदियुरप्पा ने...
X

नई दिल्ली: नागरिकता संशोधन कानून और एनआरसी के खिलाफ असदुद्दीन ओवैसी की रैली में 'पाकिस्तान जिंदाबाद' नारा लगाने वाली महिला एक्टिविस्ट को लेकर बवाल बढ़ गया है। पुलिस ने आरोपी महिला के खिलाफ राजद्रोह का केस दर्ज करने के बाद उसे न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है। इस महिला एक्टिविस्ट ने ओवैसी की उपस्थिति में मंच पर पहुंचकर नारेबाजी की थी जिसके बाद से लगातार उसको लेकर चर्चा जारी है।

कौन हैं महिला एक्टिविस्ट

ओवैसी की सभा में 'पाकिस्तान जिंदाबाद' का नारा लगाने वाली महिला एक्टिविस्ट का नाम अमूल्या लियोना है। वो बेंगलुरू के एनएमकेआरवी महिला कॉलेज की छात्रा हैं। वो बेंगलुरू रिकॉर्डिंग कंपनी में ट्रांसलेटर के तौर पर काम भी कर चुकी हैं।

स्कूल की पढ़ाई सेंट नॉरबेट सीबीएसई स्कूल और मणिपाल के क्राइस्ट स्कूल से की है। अमूल्या लियोना ब्लॉगिंग भी करती हैं। उनका 'अलनोरोन्हा' के नाम से अलग फेसबुक पेज भी है।

यह भी पढ़ें...खुला था 2 महीने से बंद रास्ता: अब हो गया बंद, शाहीनबाग के चलते था बुरा हाल

अमूल्या लियोना का जन्म कर्नाटक के मैसूर में 31 जुलाई, 2000 में हुआ है। वह अभी 20 साल की है। अमूल्या फेसबुक के साथ-साथ सोशल मीडिया पर भी काफी एक्टिव हैं। वह एनएमकेआरवीसीडब्ल्यू से बीए जर्नलिज्म की पढ़ाई कर रही है। पढ़ाई के साथ कविताएं लिखने का शौक है। इसके अलावा टीचिंग में भी उनकी काफी रूचि है। उन्होंने बताया कि मुझे स्कूल के समय से ही अंग्रेजी पढ़ने का शौक था।

पिता ने कहा- बर्दाश्त नहीं करूंगा

अमूल्या लियोना ने जिस तरह से 'पाकिस्तान जिंदाबाद' के नारे लगाए, उस पर उनके पिता का बयान आया है। उन्होंने अपनी बेटी के बयान की आलोचना की है। उन्होंने कहा कि मैं अपनी बेटी के बयान को बर्दाश्त नहीं करूंगा। उनकी बेटी ने जो कुछ भी कहा या किया है वो बिल्कुल गलत है, इसे बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

यह भी पढ़ें...मातम में बदली शिवरात्रि: बिछ गई भक्तों को लाशें, जान कांप जाएगी रूह

पहले भी चर्चा में

अमूल्या उस समय भी चर्चा में आई थी जब जनवरी में मंगलुरू एयरपोर्ट पर पोस्टकार्ड न्यूज के को-फाउंडर महेश विक्रम हेगड़े को कुछ महिला एक्टिविस्ट ने 'वंदे मातरम्' गाने की मांग की थी। उस ग्रुप में अमूल्या लियोना भी थी। वो कांग्रेस प्रवक्ता कविता रेड्डी और दूसरे कार्यकर्ताओं के साथ वहां मौजूद थीं। इस पूरे घटनाक्रम का वीडियो काफी वायरल हुआ था।

नक्सलियों से संबंध

कर्नाटक के मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने कहा कि यह समाज में शांति और सौहार्द के माहौल को बिगाड़ने की कोशिश है। जांच ऐसे लोगों की भी होनी चाहिए, जो इनको प्रोत्साहित करते हैं। अमूल्या का नक्सलियों से भी संबंध था और सजा तो होनी ही चाहिए।

यह भी पढ़ें...ऊंचाडीह के नागेश्वर महादेव: औरंगजेब के सिपाहियों ने करना चाहा खंडित, हो गई मृत्यु

मैसूर में सीएम बीएस येदियुरप्पा ने कहा कि अमूल्या पिता ने उसके हाथ और पैर तोड़ने की बात की और जमानत नहीं देने के लिए कहा। इसके साथ ही पिता ने कहा कि मैं उसका बचाव नहीं करूंगा। उन संगठनों के खिलाफ कार्रवाई शुरू की जानी चाहिए जो अमूल्य जैसे लोगों के पीछे हैं। अगर कार्रवाई नहीं हुई तो यह सब खत्म नहीं होगा।

अमूल्या के घर तोड़फोड़

इस बीच अमूल्या लियोना के घर में तोड़फोड़ की गई है। पिता ने पुलिस में शिकायत दर्ज कराई है और उनका आरोप है कि चिकमंगलुरु में उनके घर को कुछ अराजक तत्वों ने तोड़ दिया है। अमूल्या के पिता जेडीएस के स्थानीय नेता हैं। इससे पहले उन्होंने कहा था कि मैंने कई बार अमूलया से कहा कि वे मुसलमानों से न जुड़ें। उसने नहीं सुना। मैंने कई बार भड़काऊ बयान नहीं देने के लिए कहा है लेकिन वह नहीं मानी।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story