×

WHO का बड़ा बयान: की भारत की तारीफ, कोरोना वैक्सीन पर कही ये बड़ी बात

वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (WHO) ने कहा कि कोरोना वैक्सीन विकसित करने के बाद उसे वैश्विक स्‍तर पर उपलब्‍ध कराने में भारत अहम भूमिका निभाएगा। 

Shreya
Published on: 29 July 2020 7:03 AM GMT
WHO का बड़ा बयान: की भारत की तारीफ, कोरोना वैक्सीन पर कही ये बड़ी बात
X
विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की अगुवाई में बने एक प्लान के तहत 76 अमीर देशों ने साइन किए हैं।

नई दिल्ली: इस समय पूरी दुनिया कोरोना वायरस (Corona virus) के संकट से जूझ रही है। महामारी का खात्मा करने के लिए तमाम देशों के वैज्ञानिक कोरोना वैक्सीन (Corona vaccine) विकसित करने में लगे हुए हैं। इनमें से एक भारत भी है। यहां पर कोरोना वैक्सीन का ह्यूमन ट्रायल (Human trial) भी शुरू कर दिया गया है। वहीं इस बीच वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (WHO) ने कहा कि कोरोना वैक्सीन विकसित करने के बाद उसे वैश्विक स्‍तर पर उपलब्‍ध कराने में भारत अहम भूमिका निभाएगा।

यह भी पढ़ें: फ्री कराए कोरोना टेस्ट: इन जगहों पर लग रहे कैंप, जल्दी करें मौका छूट न जाएं

किस तरह से वैश्विक स्तर पर उपलब्ध कराया जाएगा वैक्सीन

वहीं, WHO ने बताया कि वैक्‍सीन विकसित होने के बाद उसे वैश्विक स्‍तर पर किस तरह से उपलब्‍ध कराया जाएगा। मीडिया रिपोर्ट में विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन (WHO) की साउथ ईस्‍ट एशिया की डायरेक्‍टर पूनम खेत्रपाल सिंह के हवाले से लिखा गया है कि कोरोना वैक्सीन के बड़े विविध विभागों के प्रबंधन के लिए COVAX स्थापित किया गया है, जो कि वैक्सीन के विकास और उचित आवंटन सुनिश्चित करने के लिए विकास के अधीन हैं।

यह भी पढ़ें: Work From Home: चल रही थी वीडियो कांफ्रेंसिंग, कैमरे में आ गई न्यूड पत्नी, Video वायरल

covid19 vaccine

देशों को एक व्यापक पोर्टफोलियो तक पहुंचने की देगा इजाजत

उन्होंने बताया कि कोरोना वैक्सीन के लिए तेजी से निष्पक्ष और न्यायसंगत पहुंच सुनिश्चित करने के लिए COVAX डिजाइन किया गया है। यह मांग के पूल के आपूर्ति के पूल से जोड़कर देशों को एक व्यापक पोर्टफोलियो तक पहुंचने की इजाजत देगा। साथ ही निर्माताओं (Manufacturers) को मांग वाले सुरक्षित बाजार तक पहुंचने को लेकर भी परमिशन देगा।

यह भी पढ़ें: बड़े बिजनेसमैन की बीवी के हैं 14 बॉयफ्रेंड्स, जासूसी से हुआ बड़ा खुलासा

सुविधा से जुड़ने के लिए सभी देशों को किया जा रहा आमंत्रित

इस सुविधा से जुड़ने के लिए सभी देशों को आमंत्रित किया जा रहा है। COVAX सुविधा अगले साल यानी 2021 के आखिरी तक भाग लेने वाले सभी देशों में जनसंख्या समूहों को प्राथमिकता देने के लिए तकरीबन दो अरब डोजेज देने का लक्ष्य रखती है। वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (WHO) सभी देशों और लोगों के साथ वैक्सीन और दवाओं (Vaccines and Drugs) को साझा करने के लिए देशों का समर्थन करता रहेगा।

यह भी पढ़ें: राजस्थान संकट: हाईकोर्ट पहुंची BSP, MLA के कांग्रेस में विलय के खिलाफ लगाई अर्जी

Corona Virus Vaccine

भारत को वैश्विक स्‍तर पर उपलब्‍धता में निभानी होगी अहम भूमिका

उन्होंने कहा भारत सबसे बड़े निर्माताओं में से एक है, इसे दुनिया की फार्मेसी कहा जाता है। बेशक, वैक्सीन विकसित होने के बाद उसकी वैश्विक स्‍तर पर उपलब्‍धता में भारत को अहम भूमिका निभानी होगी। कोरोना वायरस महामारी से निपटने में भारत हमेशा अटूट प्रतिबद्धता का प्रदर्शन करता रहा है। देश स्थानीय क्षमताओं का दोहन करने के साथ-साथ आवश्यक चिकित्सा आपूर्ति के उत्पादन में तेजी ला रहा है।

यह भी पढ़ें: सरकार ने डाॅक्टर के खिलाफ की कार्रवाई, CM शिवराज को बताया था जान का खतरा

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story