×

यात्रीगण सावधान! 1 दिसंबर से बंद होने जा रहीं सभी ट्रेनें, मंत्रालय ने कही ये बात

कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए देशभर में सख्ती बरती जाने लगी है। इस बीच WhatsApp पर धड़ल्ले से शेयर हो रहा है, जिसमें एक दिसंबर से सभी ट्रेनों का परिचालन बंद होने की बात कही जा रही है। लेकिन ये मैसेज बिल्कुल फेक है।

Shreya
Published on: 24 Nov 2020 5:07 AM GMT
यात्रीगण सावधान! 1 दिसंबर से बंद होने जा रहीं सभी ट्रेनें, मंत्रालय ने कही ये बात
X
यात्रीगण सावधान! 1 दिसंबर से बंद होने जा रहीं सभी ट्रेनें, मंत्रालय ने कही ये बात

नई दिल्ली: देश के कई राज्यों में कोरोना वायरस (Corona Virus) की लहर एक बार फिर तेज हो गई है और काफी संख्या में लोग इस वायरस का शिकार बन रहे हैं। ऐसे में राज्य सरकारों की तरफ से एक बार फिर से सख्ती बरती जाने लगी है। इस बीच व्हॉट्सएप (WhatsApp) पर एक मैसेज तेजी से वायरल हो रहा है, जिससे आपके सारे प्लान धरे के धरे रह सकते हैं।

क्या है वायरल मैसेज का दावा?

दरअसल, जो मैसेज वायरल हो रहा है उसमें लिखा है कि एक दिसंबर से भारतीय रेलवे (Indian railways) कोरोना वायरस स्पेशल ट्रेन समेत सभी ट्रेनों का परिचालन बंद करने जा रही है। ये मैसेज WhatsApp पर धड़ल्ले से सेंड किया जा रहा है, लेकिन अगर आपके पास भी मैसेज आया है तो फिर सावधान हो जाएं, क्योंकि यह मैसेज पूरी तरह से फर्जी है।

यह भी पढ़ें: फिर लगने जा रहा लाॅकडाउन? तैयारियां हुईं तेज, जान लें सभी नियम

indian railways (फोटो- सोशल मीडिया)

कितनी है इस खबर में सच्चाई?

जी हां, व्हाट्सएप पर वायरल हो रहा ये मैसेज पूरी तरह से फर्जी है। इसकी जानकारी भारत सरकार की संस्था पीआईबी (PIB) ने दी है। पीआईबी ने इस वायरल मैसेज की सच्चाई की जांच की और अलग ही खुलासा किया है। तो चलिए आपको बताते हैं इस मैसेज की सच्चाई-

वायरल मैसेज की सच्चाई

WhatsApp मैसेज में दावा किया जा रहा है कि रेलवे की ओर से COVID19 स्पेशल ट्रेनों समेत सभी ट्रेनों का परिचालन एक दिसंबर के बाद बंद होने जा रहा है। सभी ट्रेन दिसंबर के बाद वापस पटरी पर दौड़ेंगी, लेकिन यह मैसेज फेक है। रेलवे मिनिस्ट्री ने इस बारे में जानकारी देते हुए कहा है कि फिलहाल सरकार का ऐसा कोई प्लान नहीं है। यह खबर पूरी तरह से फेक है।



यह भी पढ़ें: आ रहा भयानक तूफान: इन राज्यों में होगी भारी बारिश, पानी से मचेगी तबाही

तेजी से फैल रही फेक खबरें

बता दें कि कोरोना काल में धड़ल्ले से सोशल मीडिया पर फेक मैसेजेस वायरल हो रहे हैं। लोगों को भ्रमित करने के लिए कई फेक खबरें तेजी से फेल रही हैं। यहां तक सरकार ने खुद इस तरह की फर्जी खबरों को फैलने से रोकने के लिए कई कोशिशें की हैं, ऐसे में सभी को सावधान रहने की आवश्यकता है। फिलहाल ट्रेन के परिचालन अभी बंद करने का कोई फैसला नहीं किया गया है।

यह भी पढ़ें: फिर लॉकडाउन होगा देश: आज हो सकता है ऐलान, मोदी की मुख्यमंत्रियों संग बैठक

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story