×

प्रवासियों के लिए भारत का सबसे महंगा शहर है ये, यहां रहना-खाना बेहद मुश्किल

मर्सर के 'वर्ष 2020- कॉस्ट ऑफ लिविंग सर्वे' की रिपोर्ट सामने आ गई है। इस सर्वे में भारत के मुंबई शहर को प्रवासियों के लिए रहने-खाने के लिहाज से देश का सबसे महंगा शहर बताया गया है।

Aditya Mishra
Published on: 10 Jun 2020 6:22 AM GMT
प्रवासियों के लिए भारत का सबसे महंगा शहर है ये, यहां रहना-खाना बेहद मुश्किल
X

नई दिल्ली: मर्सर के 'वर्ष 2020- कॉस्ट ऑफ लिविंग सर्वे' की रिपोर्ट सामने आ गई है। इस सर्वे में भारत के मुंबई शहर को प्रवासियों के लिए रहने-खाने के लिहाज से देश का सबसे महंगा शहर बताया गया है। सर्वे रिपोर्ट के मुताबिक ग्लोबल लेवल पर प्रवासियों के लिए मुंबई दुनिया का 60वां सबसे महंगा शहर है, जबकि एशिया में यह 19वें स्थान पर है।

भारत के अन्य शहरों की अगर बात करें तो दिल्ली (विश्व स्तर पर 101वां) और चेन्नई (विश्व स्तर पर 143वें स्थान पर) है।

‘बैट वुमन’ ने दी चेतावनी: दुनिया के लिए खतरा बनेगा कोरोना से भी खतरनाक वायरस

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक बेंगलुरु (171) और कोलकाता (185) रैंकिंग में सबसे कम खर्चीले वाले भारतीय शहर हैं। अगर हम इस रिपोर्ट को गौर से देखें तो सर्वे में शामिल सभी भारतीय शहरों ने अपनी रैंकिंग में छलांग लगाई है, जिसमें नई दिल्ली सर्वाधिक वृद्धि के साथ 17वें स्थान पर पहुंच गया है और प्रवासियों के लिए सबसे महंगे शहरों की शीर्ष 100 सूची से बहुत कम के अंतर से ही रह गया है।

WHO की चेतावनी: दुनिया के लिए खतरा बन सकते हैं कोरोना से ठीक हुए मरीज

ये है दुनिया का सबसे महंगा शहर

कॉस्ट ऑफ लिविंग सर्वे' की रिपोर्ट के अनुसार हांगकांग विश्व का सबसे महंगा शहर है। ग्लोबल रैंकिंग में हांगकांग सबसे टॉप पर था, उसके बाद अश्गाबात (तुर्कमेनिस्तान) दूसरे स्थान पर था।

जापान के टोक्यो और स्विट्जरलैंड के ज्यूरिख क्रमशः तीसरे और चौथे स्थान पर हैं, जबकि सिंगापुर पिछले साल से दो स्थान नीचे पांचवें स्थान पर है। वैश्विक रैंकिंग में शीर्ष दस में शामिल होने वाले अन्य शहरों में छठे स्थान पर अमेरिका का न्यूयॉर्क शहर, सातवें पर चीन का शंघाई, आठवें स्थान पर स्विट्जरलैंड का बर्न और जिनेवा नौवें स्थान है, जबकि दसवें स्थान पर बीजिंग हैं।

वहीं अगर सबसे सस्ते शहरों की बात करें तो इसमें किरगिजिस्तान का बिश्केक, पाकिस्तान का कराची, ट्यूनीशिया का ट्यूनिश, नामीबिया का विंडहोक, उजबेकिस्तान का ताशकंद,सम्मिलित है।

चीन इस मामले में सबसे आगे: दी दुनिया के सभी देशों को मात

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story