×

CM येदियुरप्पा ने चला बड़ा दांव, कर्नाटक की सियासत में हलचल हुई तेज

मुख्यमंत्री बी. एस. येदियुरप्पा ने मंगलवार को वीरशैव-लिंगायत समुदाय के विकास के लिए कर्नाटक वीरशैव-लिंगायत विकास निगम का तत्काल गठन करने का आदेश दिया है।

Shreya
Published on: 17 Nov 2020 1:51 PM GMT
CM येदियुरप्पा ने चला बड़ा दांव, कर्नाटक की सियासत में हलचल हुई तेज
X
CM येदियुरप्पा ने चला बड़ा दांव, कर्नाटक की सियासत में हलचल हुई तेज

बेंगलुरु: कर्नाटक के मुख्यमंत्री बी. एस. येदियुरप्पा (B.S. Yediyurappa) ने मंगलवार को वीरशैव-लिंगायत समुदाय के विकास के लिए एक निगम का तत्काल गठन करने का आदेश दिया है। येदियुरप्पा ने आदेश दिया है कि राज्य में राजनीतिक रूप से प्रभावशाली इस समुदाय के लिए कर्नाटक वीरशैव-लिंगायत विकास निगम (Karnataka Veerashaiva-Lingayat Development Corporation) का गठन किया जाए। बता दें कि सूबे के मुख्यमंत्री येदियुरप्पा खुद भी इसी समुदाय से ताल्लुक रखते हैं।

मंत्रियों और BJP विधायकों ने मुख्यमंत्री से की थी अपील

गौरतलब है कि एक दिन पहले ही उपमुख्यमंत्री सावदी के नेतृत्व में मंत्रियों और बीजेपी विधायकों द्वारा मुख्यमंत्री से मुलाकात कर निगम के गठन का अनुरोध किया गया था। मुख्यमंत्री येदियुरप्पा ने निगम के गठन का आदेश देते हुए कहा कि राज्य में वीरशैव-लिंगायत समुदाय की आबादी बहुत अधिक है और उनमें से काफी ज्यादा लोग आर्थिक, सामाजिक और शैक्षणिक तौर पर अभी भी पिछड़े हुए हैं।

यह भी पढ़ें: पति को बेडरूम में बंद करके पत्नी ने सातवीं मंजिल से छलांग लगाकर दे दी जान

Yediyurappa (फोटो- सोशल मीडिया)

मुख्यमंत्री ने क्या कहा अपने आदेश में?

मुख्यमंत्री ने कहा कि इस समुदाय के सर्वांगीण विकास के लिए निगम की स्थापना की जरुरत है, इसलिए समुदाय के लिए कर्नाटक वीरशैव-लिंगायत विकास निगम के तत्काल गठन का आदेश दिया जाता है। बता दें कि अभी हाल ही में मुख्यमंत्री बी. एस. येदियुरप्पा ने हाल ही में कर्नाटक मराठा विकास प्राधिकरण की स्थापना का भी ऐलान किया है।

यह भी पढ़ें: पुलिस को मिली बड़ी कामयाबी, वाहन चेकिंग के दौरान चार अभियुक्त गिरफ्तार

क्या राजनीतिक फायदे के लिए किया ये निर्णय?

हालांकि मुख्यमंत्री के इस फैसले को लेकर लोगों की राय अलग-थलग है। कुछ लोगों का कहना है कि ये फैसला सरकार ने राजनीतिक फायदे के लिए किया है। बल्कि कई लोगो ने इस फैसले का स्वागत किया है। इस फैसले का विरोध करने वाले लोगों का कहना है कि इससे जातियों के बीच खाई और गहरी होती जाएगी। यहां तक कांग्रेस के बड़े नेता ने इसे राजनीतिक स्टंट करार दिया है और कहा है कि इससे जनता का कोई भी फायदा नहीं होने वाला है।

यह भी पढ़ें: मकान से उठ रही थी तेज बदबू, दरवाजा खोला गया तो घर के अंदर पड़ी थी लाशें ही लाशें

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें

Shreya

Shreya

Next Story