×

अरबपति बना हिमाचल का बेटा, अमेरिका में बनाई खुद की कंपनी, आज इतने नंबर पर

अमेरिका में एमटेक की पढ़ाई के साथ जय ने पार्ट टाइम जॉब कर खर्चा पूरा किया और आधे वक्त में ही अपना कोर्स पूरा कर लिया। जय ने साल 2008 में अमेरिका में साइबर सिक्योरिटी प्रदान करने वाली कंपनी जी स्केलर बनाई जोकि 2018 में पब्लिक हुई।

Shreya
Published on: 3 March 2021 1:13 PM GMT
अरबपति बना हिमाचल का बेटा, अमेरिका में बनाई खुद की कंपनी, आज इतने नंबर पर
X
अरबपति जय चौधरी: हिमाचल के बेटे ने टॉप 10 में बनाई जगह

शिमला: हिमाचल प्रदेश के ऊना जिले के पनोह गांव से संबंध रखने वाले किसान के बेटे जय चौधरी ने अपने मेहनत के बदौलत भारत के टॉप 10 अरबपतियों (Top 10 Billionaires) में जगह बनाई है। यह रैंकिंग हुरून ग्लोबल रिच लिस्ट 2021 में सामने आई है। जय चौधरी का असली नाम जगतार सिंह चौधरी है और उनके पिता भगत सिंह पनोह गांव के प्रधान रह चुके हैं। जय की सफलता से आज पूरे जिले में खुशी की लहर है।

यूएस में जी स्केलर कंपनी के CEO हैं जय चौधरी

सरकारी स्कूल से शिक्षा ग्रहण करने के बाद अमेरिका में उच्च शिक्षा हासिल करने वाले जय चौधरी यूएस में जी स्केलर कंपनी के CEO हैं। जय चौधरी ने अमेरिका में एमटेक की पढ़ाई के साथ पार्ट टाइम जॉब कर खर्चा पूरा किया। उनकी उपलब्धि पर उनके सबसे बड़े भाई और रिटायर प्रिंसीपल दलजीत सिंह ने बताया कि जय के संघर्ष की बदौलत ही उन्हें यह मुकाम मिल पाया है।

यह भी पढ़ें: वैक्सीनेशन से पहले जान लें ये बात, आखिर कौन-कौन से लोग नहीं लगवा सकते वैक्सीन

कैसे तय किया जय ने ये सफर

उन्होंने एक मीडिया हाउस से बात करते हुए बताया कि जय ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा पनोह से ग्रहण की है। इसके बाद आगामी शिक्षा धुसाड़ा में ली। उन्होंने 8वीं क्लास में प्रदेशभर में तीसरा स्थान प्राप्त किया। जबकि 10वीं में पूरे राज्य में दूसरा स्थान हासिल किया। ऊना कॉलेज में भी जय ने टॉप किया। इसी की बदौलत वाराणसी IIT में उन्हें बीटेक की सीट मिली। यहां से पढ़ाई पूरी करने के बाद एमटेक के लिए अमेरिका के लिए रवाना हो गए।

यह भी पढ़ें: पुलिस की घिनौनी करतूत: लड़कियों के उतरवाए कपड़े, फिर किया ये शर्मनाक काम

zscaler-jay-chaudhry (फोटो- सोशल मीडिया)

2008 में बनाई जी स्केलर कंपनी

भाई ने बताया कि अमेरिका में एमटेक की पढ़ाई के साथ जय ने पार्ट टाइम जॉब कर खर्चा पूरा किया और आधे वक्त में ही अपना कोर्स पूरा कर लिया। जिसके बाद एडजस्टमेंट भी हो गई। फिर जय ने कभी मुड़कर पीछे नहीं देखा। जय ने साल 2008 में अमेरिका में साइबर सिक्योरिटी प्रदान करने वाली कंपनी जी स्केलर बनाई जोकि 2018 में पब्लिक हुई।

इस चीज को करते हैं बेहद मिस

इस कंपनी ने पब्लिक होने के बाद ही खूब तरक्की की। भाई दलजीत कहते हैं कि गरीबी के दौर से ऊपर उठकर यहां तक पहुंचना बेहद मुश्किल होता है, लेकिन जय ने अपनी कड़ी मेहनत से यह कर दिखाया है। उन्होंने बताया कि आज भी जय मक्के की रोटी और सरसों के साग को बहुत ज्यादा मिस करते हैं। फोन पर हमेशा गांव की खैरियत लेते हैं। उन्होंने कहा कि वह जय चौधरी के बड़े भाई होने पर गौरवान्वित महसूस करते हैं।

यह भी पढ़ें: वैक्सीनेशन 2.0: सरकार ने दी बड़ी राहत, अब अपनी सुविधा से लगवाएं वैक्सीन

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story