अगर आपको भी है कब्ज की शिकायत तो रोज सुबह करें ये काम

ज्यादातर लोग ऑफिस में या घर में घंटों काम करने के बाद काफी थके नजर आते हैं। एनर्जी लेवल बिल्कुल न के बराबर बचता है। ऐसे में अगर आप चाहते हैं दिनभर फ्रेश फील करें, शरीर में एनर्जी भरपूर मात्रा में बनी रहे तो फिर गर्म पानी के साथ शहद और नींबू लेना मत भूलिएगा।

अगर आपको भी है कब्ज की शिकायत तो रोज सुबह करें ये काम

अगर आपको भी है कब्ज की शिकायत तो रोज सुबह करें ये काम

लखनऊ: सुबह उठकर खाली पेट पानी से तो कई फायदे होते ही हैं, लेकिन अगर उसमें कुछ चीजें मिला ली जाएं तो उसका असर दोगुना होता है। इसके लिए हल्के गुनगुने पानी का इस्तेमाल करना चाहिए, क्योंकि ये सादे पानी से ज्यादा असरदार होता है। अगर आप गुनगुने पानी में नींबू का रस और शहद मिलाकर पीते हैं तो पेट से जुड़ी आपको कोई समस्या नहीं होगी। आइए आपको बताते हैं कि रोज सबुह ये करने से आपको क्या-क्या फायदे होंगे।

यह भी पढ़ें: चिदंबरम के बाद राज ठाकरे: अब इन पर ED का वार, बढ़ी इनकी मुश्किलें

डाइजेस्टिव सिस्टम करें ठीक

अगर आप चाहते हैं कि खाना पूरी तरह से डाइजेस्ट हो और पेट ठीक रहे तो इसके लिए रोज सुबह एक गिलास गुनगुने पानी में शहद और नींबू डालकर पीना चाहिए। नींबू में मौजूद सिट्रिक एसिड खाने को पचाने में मदद करता है और शरीर से गंदगी को बाहर निकालता है। वहीं, शहद एक एंटीबैक्टीरियल के तौर पर काम करता है और शरीर को किसी भी तरह के इंफेक्शन से बचाता है।

दूर होती है कब्ज

अक्सर लोग पेट साफ न होने की शिकायत करते हैं, जिसकी वजह से दिनभर कुछ भी अच्छे से नहीं खा पाते हैं। रोज गर्म पानी में नींबू और शहद डालकर पीने से कब्ज की समस्या दूर हो जाती है और पेट सही से साफ हो जाता है। कब्ज दूर करने का इससे आसान तरीका दूसरा कोई नहीं है।

यह भी पढ़ें: मोदी की भविष्यवाणी सच: चिदंबरम पर कही थी PM ने ये बात, देखें वीडियो

मुंह की बदबू से दिलाएं छुटकारा

नींबू का नेचर एडिसिक होता है। इसमें सिट्रिक एसिड पाया जाता है। नींबू न सिर्फ रोजमर्रा की जरूरतों, बल्कि पुराने समय से ही दवाइयों में भी इस्तेमाल होता आया है। नींबू मुंह में बदबू पैदा करने वाले बैक्टीरिया को खत्म कर देता है। साथ ही रोज जीभ को साफ करना चाहिए, ताकि उस पर सफेद रंग की बैक्टीरियल परत न जमने पाए।

यूटीआई से पीड़ित महिलाओं को पहुंचाए फायदा

अक्सर महिलाओं को यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन की समस्या होना शुरू हो जाता है। ये बीमारी ज्यादातर कम पानी की वजह से होती है। इसे दूर करने के लिए गुनगुनापानी, नींबू और शहद एक अच्छा तरीका है। ये कॉम्बिनेशन शरीर से सारी गंदगी को बाहर निकालकर इंफेक्शन होने से रोकता है।

यह भी पढ़ें: पी चिदंबरम को गिरफ्तार करने का नहीं है कोई सबूत- कांग्रेस

बढ़ाता है एनर्जी लेवल

ज्यादातर लोग ऑफिस में या घर में घंटों काम करने के बाद काफी थके नजर आते हैं। एनर्जी लेवल बिल्कुल न के बराबर बचता है। ऐसे में अगर आप चाहते हैं दिनभर फ्रेश फील करें, शरीर में एनर्जी भरपूर मात्रा में बनी रहे तो फिर गर्म पानी के साथ शहद और नींबू लेना मत भूलिएगा। शहद एंटीबैक्टरियल होने के साथ-साथ एनर्जी लेवल बढ़ाने का भी काम करता है।