New Year टोटके: दुनिया में गुडलक के लिए क्या करते हैं लोग, Kiss या तोड़ते हैं प्लेट

कोरोना जैसी खतरनाक बीमारी और उससे देश की अर्थव्यवस्था, बेरोजगारी और आम जिंदगियां पटरी से उतर गई हैं।लेकिन उम्मीद नहीं छोड़ी और अब नए साल के इंतजार में फिर से जश्न में डूबने को लोग तैयार हैं।

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 31 Dec 2020 7:30 AM GMT
New Year टोटके: दुनिया में गुडलक के लिए क्या करते हैं लोग, Kiss या तोड़ते हैं प्लेट
X
शाम को मछली खाने की परंपरा है। कहा जाता है कि मछली हमेशा एक दिशा में आगे की तरफ बढ़ती है जो प्रगति का प्रतिनिधित्व करती है।

लखनऊ : साल 2020 अपने साथ कई यादों को समेटे हुए खत्म होने की दहलीज पर है। नया साल बाहें फैलाकर आने को तैयार है। जिसके स्वागत में लोग जश्न की तैयारियों में जुटे हुए हैं। यूं तो साल 2020 बहुत कुछ ऐसा देकर जा रहा है जिसे सदियों तक भुला सकते । कोरोना जैसी खतरनाक बीमारी और उससे देश की अर्थव्यवस्था, बेरोजगारी और आम जिंदगियां पटरी से उतर गई हैं।

लेकिन फिर भी लोगों ने उम्मीद नहीं छोड़ी और अब नए साल के इंतजार में फिर से जश्न में डूबने को लोग तैयार हैं। नए साल के आने के साथ ही तमाम लोग नए संकल्पों के साथ जीने के लिए आगे बढ़ रहे हैं। हर कोई अपने-अपने अंदाज में नए साल का स्वागत करता है। ऐसे में बहुत लोग नए साल के आने के साथ ही कुछ रेजोल्यूशन तो कुछ अपने गुडलक को पूरे साल बेहतर रखने के लिए तमाम तरीके अपनाते हैं। कुछ गुडलक जो दुनियाभर के देशों में अलग-अलग तरीकों से टोटके किए जाते हैं

सफेद कपड़े पहनना

ब्राजील में नए साल की शाम को सफेद कपड़े पहनने की परंपरा है। पूरे साल गुड लक और शांति के लिए इस दिन लोग सफेद कपड़े पहनते हैं।

luck

दरवाजे-खिड़कियां खुली रखना

फिलीपींस में लोग नए साल पर घर के दरवाजे और खिड़कियां खुली रखते हैं. माना जाता है कि इससे पुराने दिन बाहर निकल जाते हैं और नए साल पर गुडलक बिना किसी रुकावट के अंदर आता है

विश पेपर को जार में रखना

कई देशों में नए साल पर अपनी विश एक कागज पर लिखकर इसे जार में रखने की परंपरा है. इस जार को अगले साल तक संभाल कर रखा जाता है और अगले नववर्ष की पूर्व संध्या पर इसे खोलकर देखा जाता है कि बीते साल में उसमें से कितनी इच्छाएं पूरी हुईं।

मछली खाना

चीन समेत कई देशों में नए साल की शाम को मछली खाने की परंपरा है। कहा जाता है कि मछली हमेशा एक दिशा में आगे की तरफ बढ़ती है जो प्रगति का प्रतिनिधित्व करती है।

यह पढ़ें....Team India को बड़ा झटका: तेज गेंदबाज उमेश यादव Ind vs Aus टेस्ट सीरीज से बाहर

luck

काला लोबिया

यहूदी परंपरा के अनुसार, काला लोबिया खाकर नए साल का स्वागत करना शुभ माना जाता है। माना जाता है कि जो भी 1 जनवरी की शाम को चावल के साथ लोबिया की डिश बनाता है, उसका पूरा साल लकी रहता है। कुछ परिवारों में इस डिश से भरी प्लेट के नीचे सिक्के रखने की भी परंपरा है। माना जाता है कि इससे भाग्य का साथ और ज्यादा मिलता है।

12 अंगूर खाने की परंपरा

12 अंगूर खाकर स्पेन में नए साल का स्वागत किया जाता है। रात को 12 बजे जब न्यू ईयर की बेल्स बजती हैं तो लोग हर घंटी के साथ 1 अंगूर खाते हैं। इसे नए साल का गुडलक माना जाता है।

खिड़की से पानी बाहर फेंकना

प्यूर्टो रिको में नए साल पर खिड़की के बाहर बाल्टी से पानी फेंकना शुभ माना जाता है। यहां लोग गुडलक लाने के लिए घरों के बाहर चीनी भी छिड़कते हैं।

यह पढ़ें....आकाश से भारत की शान में लगे चार चांद, अब दुनियाभर के दुश्मनों का होगा खात्मा

खाली सूटकेस लेकर घूमना

कोलंबिया में लोगों को घूमना बहुत पसंद है। नए साल पर यहां खाली सूटकेस लेकर एक जगह से दूसरी जगह जाने की परंपरा है। माना जाता है कि इससे नए साल में खूब घूमने को मिलता है।

लहरों पर कूदना

ब्राजील समेत कई देशों में न्यू ईयर का स्वागत लहरों पर कूद कर दिया जाता है नए साल पर बीच पर जाकर लोग समुद्र की सात लहरों पर कूदते हैं। हर एक लहर पर एक विश मांगने की परंपरा है। कहा जाता है कि इससे नए साल पर भाग्य बढ़ता है और वो सारी इच्छाएं पूरी होती हैं।

luck

किस करना

जर्मनी सहित कई देशों में नए साल का स्वागत रात में 12 बजे अपने किसी खास व्यक्ति को किस करके किया जाता है। कहा जाता है कि ऐसा करने से साल भर का गुड लक मिलता है।

यह पढ़ें....मायावती सबसे आगेः मंत्रिमंडल से बाहर करने में अव्वल, जानें यूपी की सरकारों के हाल

कुर्सी से कूदना

डेनमार्क में लोग नए साल का स्वागत करने के लिए कुर्सी पर खड़े हो जाते हैं और 12 बजते ही कुर्सी से जमीन पर कूदते हैं। माना जाता है कि बुरी आत्माएं दूर होती हैं।

प्लेट तोड़ना

डेनमार्क में नए साल पर प्लेट तोड़ना बहुत शुभ माना जाता है। यहां लोग अपने दोस्तों और परिवार के सदस्यों के दरवाजों पर प्लेट तोड़ते हैं। अगले दिन जिसके घर के सामने जितनी अधिक टूटी प्लेट्स पाई जाती हैं, उसे उतना ही सौभाग्यशाली माना जाता है।

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story