×

Rahul Gandhi Lifestyle: कांग्रेस नेता राहुल गाँधी की कुल सम्पति है करोड़ों में, एक महीने की कमाई जानकार दंग रह जायेंगे आप

Rahul Gandhi Lifestyle: आज हम आपको राहुल गाँधी के लाइफस्टाइल से रूबरू करवाएंगे साथ ही ये भी बताएँगे कि उनकी नेट वर्थ क्या है।

Shweta Shrivastava
Published on: 21 May 2023 10:32 AM GMT
Rahul Gandhi Lifestyle: कांग्रेस नेता राहुल गाँधी की कुल सम्पति है करोड़ों में, एक महीने की कमाई जानकार दंग रह जायेंगे आप
X
Rahul Gandhi Lifestyle (Image Credit-Social Media)

Rahul Gandhi Lifestyle: कांग्रेस नेता राहुल गांधी अक्सर चर्चा में रहते हैं पिछले दिनों उनका मार्च में हुआ लंदन दौरा काफी सुर्खियों में रहा था और अब सुनने में आ रहा है कि वो 28 मई को अपनी 10 दिवसीय अमेरिका की यात्रा शुरू करेंगे। दरअसल वहां राहुल गाँधी 29-30 मई को स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में एक कार्यक्रम में भाग लेंगे और वहां के प्रवासी भारतीयों से भी मुलाकात करेंगे। वहीँ आज हम आपको राहुल गाँधी के लाइफस्टाइल से रूबरू करवाएंगे साथ ही ये भी बताएँगे कि उनकी नेट वर्थ क्या है।

राहुल गांधी की लाइफस्टाइल

राहुल गांधी प्रारंभिक जीवन

राहुल गांधी भारत के पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी और कांग्रेस पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी के बेटे हैं। राहुल और उनकी छोटी बहन, प्रियंका उस दिन से लोगों की नज़रों में हैं, जब वे पैदा हुए थे, क्योंकि उस समय उनकी दादी इंदिरा गांधी भारत की प्रधान मंत्री थीं। यहां तक ​​कि उनके परदादा जवाहरलाल नेहरू भी भारत के पहले प्रधान मंत्री थे।

राहुल ने कुछ समय के लिए मॉडर्न स्कूल, नई दिल्ली में पढ़ाई की और फिर सेंट स्टीफेंस कॉलेज (दिल्ली) गए जहाँ उन्होंने हिस्ट्री ऑनर्स किया। उसके बाद वो हार्वर्ड और फिर लंदन गए जहाँ वे एक वित्तीय सलाहकार थे। वो साल 1999 में भारत लौट आए और 1999 के लोकसभा अभियान के दौरान अपनी मां सोनिया गांधी के साथ देखे गए।

उस समय राहुल ज्यादा लोगों की नजरों में नहीं रहे लेकिन उन्होंने अपने बारे में हमेशा एक खास पहेली बनाए रखी है। भारतीय जनता हमेशा उनके बारे में नवीनतम जानकारी जानने के लिए इच्छुक रहती थी। उन्होंने अभी तक शादी नहीं की है, लेकिन कहा जाता है कि राहुल की एक कोलंबियाई प्रेमिका है। राहुल गांधी और उनकी बहन प्रियंका ने पहली बार जनवरी 2004 में उत्तर प्रदेश के निर्वाचन क्षेत्र अमेठी का दौरा करते हुए मीडिया से बात की, जिसका प्रतिनिधित्व उनके पिता करते थे। राहुल गांधी और उनकी बहन, प्रियंका कराची भी गए और मार्च 2004 में भारत और पाकिस्तान के बीच पहला एकदिवसीय मैच देखा और पाकिस्तान में जनता उन्हें देखकर खुश हुई। मैच में उनकी मौजूदगी भारत के लिए लकी साबित हुई, उसे जीत मिली। 21 मार्च, 2004 को कांग्रेस पार्टी ने पहली बार घोषणा की कि राहुल गांधी अमेठी से लोकसभा सीट के लिए कांग्रेस पार्टी के उम्मीदवार होंगे।

राहुल गांधी की कुल संपत्ति

कांग्रेस नेता राहुल गांधी की संपत्ति पिछले चार वर्षों में 9.4 करोड़ से बढ़कर 15.88 करोड़ हो गई है, उन्होंने कुछ समय पहले दाखिल हलफनामे का खुलासा किया था। साल 2019 के राष्ट्रीय चुनावों से पहले, उनकी संपत्ति का कुल मूल्य 9.4 करोड़ थी। हलफनामे से पता चला है कि कांग्रेस प्रमुख के पास कार नहीं है और उन पर लगभग 72 लाख रुपये की देनदारी है। हलफनामे में दिखाया गया है कि उनके हाथ में नकद राशि 40,000 रुपये है।

नामांकन के साथ दिए गए हलफनामे से पता चलता है कि 2017-18 के वित्तीय वर्ष में उनकी कुल आय 1.11 करोड़ रुपये थी - उल्लिखित आय के स्रोतों में विधायक के रूप में उनका वेतन, रॉयल्टी से आय, किराया और निवेश शामिल हैं।

श्री गांधी दिल्ली के सुल्तानपुर गाँव में विरासत में मिले एक खेत में हिस्सेदारी रखते हैं, जिसकी कीमत लगभग 1.32 करोड़ रुपये है और उन्होंने दिसंबर 2014 में गुरुग्राम के सिग्नेचर टॉवर में दो कार्यालय स्थान खरीदे हैं, जिनकी कीमत 8.75 करोड़ रुपये से अधिक है।

उनके पास करीब 2.91 लाख की कीमत के कुछ आभूषण भी हैं।

राहुल गाँधी नेटवर्थ

रिपोर्ट्स की माने तो राहुल गाँधी महीने का 10 लाख रूपए और साल का 1 करोड़ रूपए कमाते हैं। उनकी कुल नेटवर्थ लगभग 16 करोड़ रूपए बताई जा रही है।

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story