×

भूकंप के दौरान न करें ऐसी गलती नहीं तो जा सकती है जान

आपको ये जानना बेहद जरुरी है कि भूकंप आने की स्थिति में आपको क्या करना चाहिए और क्या नहीं। क्योंकि इस दौरान छोटी चूंक भी आपके लिए जानलेवा साबित हो सकती है।

Shreya
Published on: 7 Jun 2023 7:25 AM GMT (Updated on: 7 Jun 2023 7:34 AM GMT)
भूकंप के दौरान न करें ऐसी गलती नहीं तो जा सकती है जान
X
भूकंप के दौरान न करें ऐसी गलती नहीं तो जा सकती है जान

नई दिल्ली: दिल्ली में कल यानी मंगलवार शाम को रिक्टर स्केल पर 6.1 तीव्रता का भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। हालांकि इस भूकंप से ज्यादा नुकसान दर्ज नहीं किया गया था। आपको ये जानना बेहद जरुरी है कि भूकंप आने की स्थिति में आपको क्या करना चाहिए और क्या नहीं। क्योंकि इस दौरान छोटी चूंक भी आपके लिए जानलेवा साबित हो सकती है। अक्सर आपने ये पढ़ा होगा कि भूकंप से बचने के लिए क्या करना चाहिए पर आज हम आपको बतायेंगे कि ऐसी स्थिति में आपको क्या नहीं करना चाहिए।

खिड़की, दरवाजे के पास न खड़े रहें-

अगर आप भूकंप के दौरान किसी कांच की खिड़की, दरवाजे या दीवार के पास खड़ें हैं तो ये आपके लिए जानलेवा साबित हो सकता है।

यह भी पढ़ें: Bigg Boss: कभी स्विमिंग पूल और वॉशरुम में खुलेआम इश्क लड़ाते दिखे ये कंटेस्टेंट

घर से भागकर न जाएं ऐसी जगह-

अगर भूकंप आता है तो आप घर से भाग कर ऐसी जगह न जाएं जहां लंबी बिल्डिंग्स, खम्भे, बिजली के खम्भे लगे हों। क्योंकि अगर आप ऐसा करते हैं तो ये आपके लिए जानलेवा साबित हो सकता है। अक्सर भूकंप में लोग इसलिए अपनी जान गंवा बैठते हैं क्योंकि वो घर से भाग कर बाहर निकल जाते हैं और मलबे में दबने के कारण उनकी मौत हो जाती है।

न करें ये गलती-

भूंकप के दौरान आप मेज या बेड के नीचे छिप सकते हैं लेकिन इस स्थिति में उसके ऊपर चढ़ जाना गलत साबित हो सकता है। इस स्थिति में इस बात का ख्याल रखें।

सोयें हैं तो न करें ये गलती-

विशेषज्ञ कहते हैं कि अगर आप इस स्थिति में सो रहे हैं तो डर कर भागे नहीं बल्कि खुद को जितना हो सके तकिये से कवर कर लें। लेकिन अगर आपके ऊपर बिजली का यंत्र या उपकरण है तो खुद को घर के किसी कोने में सुरक्षित कर लें।

लिफ्ट का न करें यूज-

इस दौरान अपने घर या बिल्डिंग से निकलने के लिए लिफ्ट का उपयोग न करें। ऐसी स्थिति में सीढ़ियों का ही इस्तेमाल करें वरना आप उसमें फंस सकते हैं।

यह भी पढ़ें: अभी-अभी इस मशहूर एक्टर का हुआ निधन, नेता-अभिनेता दे रहे श्रद्धांजलि

कार चला रहे हैं तो करे ये चीज-

अगर भूकंप के दौरान आप कोई कार या वाहन चला रहे हैं तो ऐसे में किसी पुल या रैंप पर जाने का न सोंचे। बल्कि कंपन खत्म होने का इंतजार करें और किसी जगह पर रुक जाएं। लेकिन ऐसी जगह को अवाइड करें जहां पर बिजली के तार या खम्भे लगे हों।

स्मोकिंग का न लें सहारा-

अगर आप मलब में फंस गए हैं तो ऐसी स्थिति में आप अगर मदद के लिए स्मोकिंग या किसी चीज को जलाने की सोच रहे हैं तो ऐसा बिल्कुल भी न करें। क्योंकि अगर मलबे के पास कोई गैस या केमिकल रिएक्शन हो रहा है तो एक चिंगारी से भी विस्फोट हो सकता है।

चिखना हो सकता है खतरनाक-

अगर आप मलबे में फंस गए हैं तो आप चीखकर मदद मांगने के लिए सोच सकते हैं पर ये आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है। अगर आप ऐसी स्थिति में चिल्लाते हैं तो जहरीली हवा सांस के जरिए अंदर जा सकती है और आपके लिए खतरनाक साबित हो सकती है। ऐसी स्थिति में आप सीटी बजाकर या किसी चीज को बजाकर मदद मांग सकते हैं।

यह भी पढ़ें: हाउसफुल 4: फिल्म का पोस्टर आया सामने, अक्षय ने कुछ इस अंदाज में किया इंट्रोड्यूस

Shreya

Shreya

Next Story