×

UP Me Eid-ul-Fitr 2023: जानिए उत्तर प्रदेश में कब मनाई जाएगी ईद, चाँद मुबारक का समय क्या होगा

UP Me Eid-ul-Fitr Kab Manai jaegi: आपके शहर या प्रदेश में ईद कब मनाई जाएगी और चाँद मुबारक का समय क्या होगा आइये जान लेते हैं साथ ही उत्तर प्रदेश में चाँद कब दिखेगा आइये ये भी जान लें।

Shweta Shrivastava
Published on: 20 April 2023 10:00 AM GMT (Updated on: 21 April 2023 4:28 PM GMT)
UP Me Eid-ul-Fitr 2023: जानिए उत्तर प्रदेश में कब मनाई जाएगी ईद, चाँद मुबारक का समय क्या होगा
X
Eid-ul-Fitr 2023 (Image Credit-Social Media)

UP Me Eid-ul-Fitr Kab Manai jaegi: ईद-उल-फितर जिसे दुनिया भर के मुसलमानों का सबसे महत्वपूर्ण त्योहार माना जाता है। ये रमज़ान के महीने के अंत में मनाया जाता है, जिसके दौरान मुसलमान उपवास करते हैं। ईद की तारीख अर्ध चंद्र के दर्शन से निर्धारित होती है। वहीँ आपके शहर या प्रदेश में ईद कब मनाई जाएगी और चाँद मुबारक का समय क्या होगा आइये जान लेते हैं साथ ही उत्तर प्रदेश में चाँद कब दिखेगा आइये ये भी जान लें।

उत्तर प्रदेश में कब मनाई जाएगी ईद

रमजानोर रमजान का महीना चल रहा है जो इस्लामिक चंद्र कैलेंडर का नौवां महीना है। दुनिया भर के मुसलमान ईद उल फितर का स्वागत करने के लिए तैयार हैं। वहीँ इस्लामिक कैलेंडर के मुताबिक साल के नौवें महीने में रोजा रखा जाता है और 10 शव्वाल की पहली तारीख को ईद मनाई जाती है। इस दिन सभी व्रतियों का व्रत पूरा होता है। हालांकि ईद मनाने की तारीख चांद दिखने के हिसाब से तय की जाती है। जिस दिन चांद नजर आता है, उस दिन को चांद मुबारक कहते हैं। सऊदी अरब में सबसे पहले ईद की तारीख का ऐलान किया जाता है।

इस शुभ दिन पर, दुनिया भर के मुसलमान नमाज़ अता करते हैं और सभी दोस्तों और रिश्तेदारों को गले लगाकर ईद की मुकारकबाद देते हैं और गरीबों को दान देते भी देते हैं।

इस्लाम के पांच स्तंभों में से एक को पूरा करने के बाद ईद-उल-फितर के दिन, मुंह में पानी लाने वाले व्यंजन तैयार किये जाते हैं और दावतें आयोजित की जाती हैं और परिवार, दोस्तों, पड़ोसियों के साथ इसे मिल बाँटकर खाया जाता हैं, और गरीबों को खाना दान किया जाता है ये माना जाता है कि ईद के दिन कोई भी जीव भूखा नहीं रहेगा।

जहाँ हर तरफ लोग ईद की खरीदारी में जुटे हैं और पूरे उत्सव के साथ इस त्योहार का स्वागत करने की तैयारी कर रहे हैं, यहां हम आपको बताने जा रहे हैं कि उत्तर प्रदेश में ईद उल फितर 2023 मनाने की क्या तारीख है और इसके लिए कैलेंडर और गाइड भी यहाँ मौजूद हैं।

उत्तर प्रदेश में ईद उल फितर 2023 की तारीख

ईद उल फित्र की तारीख का निर्धारण अर्धचंद्र (अमावस्या के एक दिन बाद) के देखे जाने पर निर्भर करता है। ऐसे में ईद उल फितर की तारीख निर्धारित करने की प्रक्रिया केवल रात में ही की जा सकती है। अगर अर्धचंद्र नहीं देखा गया तो रमजान एक और दिन जारी रहेगा। इस साल, भारत में ईद उल फितर शुक्रवार, 21 अप्रैल या शनिवार, 22 अप्रैल 2023 को आने की उम्मीद है।

ईद उल फितर से ठीक पहले की रात को, मुसलमान आमतौर पर चांद की रात या चांद रात के रूप में मनाते हैं। परंपरागत रूप से, ये वो रात होती है जब मुस्लिम परिवार ईद उल फितर की खरीदारी के लिए बाजारों में जाते हैं। रात को नए कपड़े, पारंपरिक स्नैक्स और अन्य उत्सव संबंधी वस्तुओं की खरीदारी की जाती है।

ऐसा विश्वास है कि , जकात अल फित्र (अनिवार्य दान) सुबह की ईद की नमाज़ से पहले पूरा किया जाना चाहिए। ऐसा करने के वित्तीय साधनों वाले लोगों को या तो धन या वस्तुओं जैसे चावल, जौ, खजूर और अन्य समान प्रावधानों का दान करना चाहिए। ये अनिवार्य दान समारोह से पहले गरीबों को वितरित किया जाना चाहिए।

इसके बाद सुबह ईद की नमाज होती है। नमाज पढ़ने के लिए मुसलमान मस्जिदों में इकट्ठा होते हैं। ईद की नमाज़ सर्वशक्तिमान के प्रति आभार व्यक्त करने पर ध्यान केंद्रित करती है। ईद की नमाज़ के बाद, परिवार अपने पड़ोसियों और दोस्तों को उपहार देने या आदान-प्रदान करने के लिए "ईद मुबारक" की बधाई देते हैं और रमज़ान पूरा होने पर एक दूसरे को बधाई देते हैं। भारतीय आमतौर पर परिवारों और प्रियजनों की कब्रों पर जाते हैं और भविष्य में उनकी भलाई के लिए प्रार्थना करते हैं। सैकड़ों पारंपरिक खाद्य पदार्थ और स्नैक्स पकाए जाते हैं और दोस्तों, परिवारों और पड़ोसियों के साथ मिलकर खाये जाते हैं।

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story