बेटियां बढ़ाती हैं अपने पापा की उम्र- रिसर्च

क्या आपको पता है कि बेटी के आने से पिता की उम्र लगभग 47 हफ्ते तक बढ़ जाती है। एक रिसर्च में ये बात सामने आई है कि, एक बेटी के पिता बनने पर पिता की आयु 47 हफ्ते बढ़ जाती है।

Published by Shreya Published: December 12, 2019 | 2:20 pm
Modified: December 12, 2019 | 2:22 pm

वैसे तो बेटियां अपने पिता को कई सारी खुशियां देती हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि बेटी के आने से पिता की उम्र लगभग 47 हफ्ते तक बढ़ जाती है। जी हां, एक रिसर्च में ये बात सामने आई है कि, एक बेटी का पिता बनने पर पिता की आयु 47 हफ्ते बढ़ जाती है। ये शोध पौलेंड की जेगीलोनियन यूनिवर्सिटी द्वारा किया गया है। जिसमें ये दावा किया जा रहा है कि, पिता की उम्र लंबी होने में बेटी का बड़ा हाथ होता है।

यह भी पढ़ें: फिल्म ‘पानीपत’ का ये सीन मेकर्स पर पड़ा भारी, अब फिल्म में करेंगे ये बड़ा बदलाव

बेटियां बढ़ाती हैं उम्र

साथ ही ये भी देखा गया है कि, जिस पिता की जितनी बेटियां होती हैं उनकी उम्र उतनी ही अधिक हो जाती है। यूनिवर्सिटी का दावा है कि, शोध के दौरान उसने 4 हजार से अधिक लोगों को शामिल कर उनका अध्ययन किया था। जिसमें 2 हजार माताएं और 2 हजार ही पिता शामिल थे। दुनिया में इस तरह का ये पहला शोध माना जा रहा है। रिसर्च की रिपोर्ट सामने आने के बाद दुनियाभर में इस पर बहस शुरु हो गई है।

यह भी पढ़ें: CM योगी ने इस खास जगह पर क्यों खींची अपनी पहली सेल्फी? यहां जानें

 

रिसर्च में ये बताया गया है कि, जो पिता बेटों को वरियता देते हैं उनकी उम्र कम देखी गई है। इसी तरह अमेरिकन जर्नल ऑफ ह्यूमन बायोलॉजी के अध्ययन में ये सामने आया है कि, बेटी के जन्म से पिता को भले ही फायदा होता हो, लेकिन माता के लिए ऐसा नहीं होता है। लेकिन इस अध्ययन में बेटों को लेकर भी यही निष्कर्ष सामने आया है। वहीं रिसर्च में ये भी पाया गया है कि, बेटी के होने पर पिता की कार्यक्षमता भी बढ़ जाती है।

यह भी पढ़ें: ये यूजर्स नहीं कर पाएंगे WhatsApp का इस्तेमाल, कहीं आप भी तो इसमें शामिल नहीं

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App