Tips for Smooth and Soft Butt: कैसे पाएं स्मूथ और सुडोल बट, अपनी दिनचर्या में शामिल करें ये टिप्स

Tips for Smooth and Soft Butt: आपको बता दें कि एक स्मूथ और सुडोल बट पाने के लिए नियमित एक्सरसाइज और अपने लाइफस्टाइल में बदलाव करने की ज़रूरत होती है, आज हम आपको इसके बारे में कई ज़रूरी बात बताएँगे।

Shweta Shrivastava
Published on: 13 April 2023 10:00 PM GMT
Tips for Smooth and Soft Butt: कैसे पाएं स्मूथ और सुडोल बट, अपनी दिनचर्या में शामिल करें ये टिप्स
X
Tips for Smooth and Soft Butt (Image Credit-Social Media)

Tips for Smooth and Soft Butt: अगर आपको भी स्मूथ और टोंड बट चाहिए तो आप कुछ बेहद आसान से स्टेप्स अपनाकर इसे ऐसा बना सकते हैं। चाहे आप एक पुरुष हों या एक महिला, एक स्मूथ और सुडोल बट होने से आप अधिक आत्मविश्वास और आकर्षक महसूस कर सकते हैं। वहीँ आपको बता दें कि एक स्मूथ और सुडोल बट पाने के लिए नियमित एक्सरसाइज और अपने लाइफस्टाइल में बदलाव करने की ज़रूरत होती है, आज हम आपको इसके बारे में कई ज़रूरी बात बताएँगे।

कैसे पाएं स्मूथ और सुडोल बट

स्मूथ और सुडोल बट पाने के सबसे प्रभावी तरीकों में से एक है टारगेटेड एक्सरसाइज। आज जो एक्सरसाइज हम आपको बताने जा रहे हैं उससे आप नियमित रूप से करके एक स्मूथ और सुडोल बट पा सकते हैं।

स्क्वैट्स (Squats) : स्क्वाट्स बट चीक के लिए सबसे प्रभावी व्यायामों में से एक है। अपने पैरों को कंधे की चौड़ाई से अलग रखें, अपने घुटनों को मोड़ें और अपने शरीर को नीचे करें जैसे कि आप एक कुर्सी पर बैठे हों।

सुनिश्चित करें कि आपके घुटने आपके पैर की उंगलियों से आगे न जाएं। कुछ सेकंड रुकें और फिर पहले वाली स्थिति में लौट आएं। इस एक्सरसाइज को 10-15 के लिए दोहराएं।

लंजेस (Lunges): लंजेस बट चीक के लिए एक और बेहतरीन व्यायाम है। अपने पैरों को कूल्हे से अलग रखें और एक पैर के साथ आगे बढ़ें। अपने शरीर को तब तक नीचे करें जब तक कि आपका पिछला घुटना लगभग जमीन को न छू ले।

शुरुआती स्थिति में वापस पुश करें और दूसरे पैर से दोहराएं। इस एक्सरसाइज को प्रत्येक पैर पर 10-15 बार दोहराएं।

ग्लूट ब्रिज (Glute Bridges): अपने घुटनों को मोड़कर और पैरों को जमीन पर सपाट रखते हुए अपनी पीठ के बल लेट जाएं। अपने कूल्हों को जमीन से ऊपर उठाएं जब तक कि आपका शरीर आपके घुटनों से आपके कंधों तक एक सीधी रेखा न बना ले।

कुछ सेकंड के लिए रुकें और फिर अपने कूल्हों को वापस जमीन पर ले आएं। इस एक्सरसाइज को 10-15 बार दोहराएं।

उचित पोषण

स्मूथ और सुडोल बट चीक के लिए एक एक्सरसाइज के साथ साथ स्वस्थ आहार की भी बेहद ज़रूरत होती है। ऐसे आहार का सेवन करना जो प्रोटीन में उच्च और सैचुरेटेड फैट में कम हो, आपको एक स्मूथ और सुडोल बट चीक प्राप्त करने में मदद कर सकता है। अपने आहार में लीन मीट, मछली, अंडे, नट्स, सीड्स और सब्जियां जैसे खाद्य पदार्थ शामिल करें। हाइड्रेटेड रहने और विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने के लिए खूब पानी पिएं। इसके साथ ही साथ लंबे समय तक बैठने से बचें। क्योंकि लंबे समय तक बैठे रहने से आपके बट चीक सपाट और ढीले हो सकते हैं। हर घंटे बैठने से ब्रेक लें और अपने पैरों और बट को स्ट्रेच करें। अपने रक्त प्रवाह को ठीक करने के लिए खड़े हो जाएं और कुछ मिनट के लिए टहलें।

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story