×

मौत से बचाएगी ये 5 चीज: तो हो जाएं अलर्ट और तुरंत करें इस्तेमाल

कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया में बुरी तरह से अपने पैर पसार रखे हैं। पूरी दुनिया में कई हजारों मौतों के बाद WHO ने इस एक महामारी घोषित कर दिया है।

Shreya
Published on: 15 March 2020 8:54 AM GMT
मौत से बचाएगी ये 5 चीज: तो हो जाएं अलर्ट और तुरंत करें इस्तेमाल
X
मौत से बचाएगी ये 5 चीज: तो हो जाएं अलर्ट और तुरंत करें इस्तेमाल

लखनऊ: कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया में बुरी तरह से अपने पैर पसार रखे हैं। पूरी दुनिया में कई हजारों मौतों के बाद WHO ने इस एक महामारी घोषित कर दिया है। वहीं अब भारत में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 100 से पार हो चुकी है और इससे देश में 3 लोगों की मौतें भी हो चुकी हैं। जिन तीन शख्स की जान गई है, उनकी उम्र 60 से ऊपर थी। चीन के वैज्ञानिकों ने कुछ दिन पहले ही ये जानकारी दी थी कि ये वायरस कमजोर या बुजुर्ग लोगों को जल्दी अपनी चपेट में लेता है।

ऐसी चीजों का करें सेवन

तो ऐसे में जरूरी है कि आप उन सभी चीजों का सेवन करें जिससे इम्यूनिटी सिस्टम को बूस्ट करने में और वायरस से बचाने में आपकी मदद करे। Corona Virus के फैले दहशत के बीच ये जरूरी है कि खाने-पीने की चीजों का बारीकी से ध्यान रखें। कोरोना से बचाव करने के लिए अपनी डाइट में हाई एंटी वायरल फूड को अपनी डाइट में शामिल करें। आज हम आपको कुछ ऐसी ही चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे आपका इम्यूनिटी सिस्टम बेहतर होगा और आपकी रक्षा करेंगे।

यह भी पढ़ें: कमलनाथ के विधायक तैयार, फ्लोर टेस्ट को लेकर कांग्रेस की थमी सांसें

नारियल का तेल

आप अपनी डाइट में नारियल का तेल अगर यूज करते हैं तो ये काफी बेहतर होगा। इसे अपने डाइट में शामिल करने का सबसे आसान तरीका है कि घर में खाना बनाते समय सरसों के तेल या रिफाइंड की जगह नारियल के तेल का इस्तेमाल करें। चूंकि इसमें लॉरिक एसिड और कैप्रीलिक एसिड होता है, इसलिए ये आपके इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत बनाने और वायरस से सुरक्षा करने में मदद करता है।

विटामिन-सी

इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत बनाने के लिए आप अपनी डाइट में विटामिन सी शामिल करें। इसके लिए रोजाना अपनी डाइट में आंवला, लाल या पीली शिमला मिर्च, संतरा, अमरूद और पपीता जैसी चीजों का सेवन करें।

यह भी पढ़ें: खुशखबरी: टैक्स बढ़ने के बाद भी सस्ता हुआ पेट्रोल-डीजल, अब है इतना रेट

अदरक

अदरक में कई तरह के एंटी वायरस तत्व पाए जाते हैं, इसलिए इसको अपनी डाइट में शामिल करना बेहतर साबित होगा। आप इसको चाय में डालकर पी सकते हैं, या फिर किसी अन्य डिश में शामिल कर सकते हैं। हालांकि सौंफ या शहद के साथ अदरक का सेवन करने से इसके काफी अच्छे परिणाम होंगे। दिन में 3 से 4 बार इसका सेवन करने से आपका इम्यून सिस्टम बेहतर होगा।

तुलसी

तुलसी में ऐसे कई तत्वों से भरपूर है, जो इम्यूनिटी सिस्टम को बेहतर बनाने का काम करते हैं। हर रोज सुबह एक चम्मच तुलसी लेने से इम्यूनिटी सिस्टम को बूस्ट करने में मदद मिलेगी। अगर आप तुलसी का सेवन 3-4 काली मिर्च और एक चम्मच शहद के साथ करेंगे तो आपके शरीर को कई तरह के रोगों से लड़ने की ताकत मिलेगी।

यह भी पढ़ें: Jio लाया बंपर ऑफर: अब नहीं रूकेगा नेट, कम पैसों में मिलेगी सारी सुविधाएं

लहसुन

आप लहसून को कच्चा खाने के साथ-साथ सूप या सलाद के साथ भी इस्तेमाल कर सकते हैं। या फिर इसका सेवन आप एक चम्मच शहद के साथ भी कर सकते हैं। इससे आपका इम्यूनिटी सिस्टम बेहतर होगा।

क्या न खाएं?

वहीं इन दिनों कुछ चीजों को न खाना ही बेहतर होगा। डॉक्टर्स की मानें तो इन दिनों कुछ ऐसी चीजें हैं जिसे कच्चा ना खाना ही बेहतर होगा। जैसे कच्चे मीट का सेवन न करें। इसके अच्छे तरीके से धोेने और उबालने के बाद ही इसका सेवन करें। इसके अलावा कच्चे अंडे का सेवन करना भी नुकसानदायक हो सकता है। साथ ही इन दिनों हरी सब्जियों को भी कच्चा खाने से बचें। पहले सब्जियों को अच्छे से धो लें, फिर काटकर उबालें और फिर खाने के लिए इनका इस्तेमाल करें।

यह भी पढ़ें: कांग्रेस में ताबड़तोड़ इस्तीफे जारी: MP के बाद अब गुजरात में 4 विधायकों ने छोड़ा साथ

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story