×

Ghar Par Bananye Personal Bar: कैसे बनवाये घर पर बार, जानिए किस तरह से तैयार करवाए इसे

Ghar Par Bananye Personal Bar: आपका अपना पर्सनल बार बनाने में बहुत मेहनत और थॉट्स की ज़रूरत होती है, आइये जानते हैं इसके लिए आपको क्या क्या तैयारियां करनी होंगीं।

Shweta Shrivastava
Published on: 13 March 2023 11:55 PM GMT (Updated on: 14 March 2023 8:06 AM GMT)
Ghar Par Bananye Personal Bar: कैसे बनवाये घर पर बार, जानिए किस तरह से तैयार करवाए इसे
X

How To Make Bar At Home: अक्सर लोग इस बारे में कभी न कभी ज़रूर सोचते होंगे कि उनके घर पर अपना पर्सनल बार हो। लेकिन, क्या ये इतना आसान है? निश्चित रूप से नहीं। आपका अपना पर्सनल बार बनाने में बहुत मेहनत और थॉट्स की ज़रूरत होती है, जहां आप कुछ खास दिनों में आराम कर सकते हैं और साथ ही कुछ खूबसूरत क्षण भी बिता सकते हैं।

कैसे बनवाये घर पर एक अद्भुत बार

होम बार को बनाने से पहले कुछ चीज़ों पर खास ध्यान देने की ज़रूरत है, जिसमे सबसे पहले आता है ड्रिंक्स के प्रकार पर विचार करना जो काफी महत्वपूर्ण है क्योंकि विभिन्न पेय को अपने स्वाद और सुगंध को बढ़ाने के लिए विशिष्ट ग्लासेज की भी ज़रूरत होती है। उदाहरण के लिए, कॉकटेल को टम्बलर या मार्टिनी ग्लास में सबसे अच्छा सर्व किया जा सकता है, जबकि बीयर को आमतौर पर पिंट ग्लास में सर्व किया जा सकता है। कांच के विभिन्न प्रकार के ग्लासेज होने के साथ-साथ चीजों को सरल रखना भी काफी ज़रूरी है। किसी भी अवसर के लिए अच्छी तरह से तैयार होने के लिए कुछ बेसिक तरह के गिलास , जैसे कि हाईबॉल ग्लास, रॉक ग्लास, बीयर ग्लास और वाइन ग्लास को ऑप्ट कर सकते हैं। जो लोग कॉकटेल पसंद करते हैं, वो अपने होम बार में विविधता जोड़ने के लिए निक और नोरा ग्लास, पोनी ग्लास और कोपे ग्लास जैसे कई प्रकार के ग्लासों में से चुन सकते हैं।

घर के जिस भी कोने में आपको अपना बार बनाना है उस तरह की अलमीरा भी आप बाजार से ला सकते हैं आजकल बाजार में तरह तरह के कम जगह पर बनने वाले बार विद अलमीरा भी मौजूद हैं या फिर आप तरह-तरह की डिज़ाइनस ऑनलाइन सर्च कर के भी इसे बढ़ई से बनवा सकते हैं।

भारत के सबसे पसंदीदा बारटेंडरों में से एक, शांतनु चंदा बताते हैं, “जब होस्ट करने की बात आती है, तो अलग-अलग मौकों पर आप अलग-अलग स्पिरिट्स का एक बहुमुखी मिक्सचर बना सकते हैं। आप ड्रिंक्स के मिक्सचर पर स्टॉक करने पर विचार कर सकते हैं।"

यहाँ कुछ ऐसे ब्रांड्स हैं जो आपके पास स्टोर में होने चाहिए: -

जिन: अगर आप एक स्वादिष्ट समर स्पिरिट की तलाश में हैं, तो रोकू जिन को आज़माएँ! ये एकदम सही स्पिरिट है, खासकर जब इसे जिंजर एले या फ्लेवर्ड टॉनिक के साथ जोड़ा जाता है।

वोदका: हर तरह के कॉकटेल और मिश्रित मिश्रण में प्रयुक्त, वोडका किसी की liquor की लिस्ट में पहली बोतल होनी होगी।

स्कॉच: एक ऐसी व्हिस्की जो पारखी लोगों के बीच काफी लोकप्रिय हो? टीचर्स व्हिस्की, अपने सूक्ष्म स्वाद के लिए प्रसिद्ध एक स्पिरिट है।

टकीला: मार्गरीटा के ठंडे गिलास के लिए एकदम सही स्पिरिट।

बीयर: रविवार की दोपहर दोस्तों के साथ आराम करने के लिए आदर्श है।

आपके होम बार अनुभव को बढ़ाने के लिए आवश्यक प्रकार के उपकरण

हिलाने, मिलाने और घर पर कुछ तरल जादू परोसने के लिए तैयार हो जाइए! अपने स्वयं के बार स्टेशन का निर्माण करने के लिए कुछ आवश्यक गैजेट की आवश्यकता होती है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि आप हमेशा अपने पसंदीदा पेय को पूर्णता से मिलाने के लिए सुसज्जित हैं। आपके रडार पर रखने के लिए यहां कुछ आवश्यक वस्तुएं हैं।

कॉकटेल शेकर: कॉकटेल शेकर से चीजों को मिक्स करें! ये मार्गरिट्स और मार्टिनिस जैसे पेय बनाने के लिए एकदम सही है।

जिगर: जिगर बारटेंडर का सबसे अच्छा दोस्त होता है। अपने कॉकटेल के लिए शराब की सही मात्रा को मापने के लिए इसका इस्तेमाल करें।

छलनी: छलनी से अपने पेय के अवांछित टुकड़ों को बाहर रखें।

बार स्पून: बार स्पून से चीजों को मिक्स करें! ये कॉकटेल के लिए एकदम सही है मिक्सिंग ग्लास में परोसा जाता है।

आइस बकेट और चिमटा: एक आइस बकेट और चिमटा न केवल आपके बार की सुंदरता को बढ़ाता है बल्कि आपकी बर्फ को स्वच्छ और गंधहीन भी रखता है। इन आवश्यक चीजों का उपयोग करके अपनी बर्फ को अलग और ताज़ा रख सकते हैं।

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story