×

TRENDING TAGS :

Election Result 2024

Remove Blackheads: इन घरेलू उपायों और उपचारों का उपयोग करके आसानी से हटाएं ब्लैकहेड्स

Remove Blackheads: आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे आप अपने चेहरे से इन काले बिंदुओं को कम कर सकते हैं और साथ ही आखिर ये बार बार क्यों आपको परेशान करते हैं।

Shweta Shrivastava
Published on: 19 Aug 2023 12:45 AM GMT
Remove Blackheads: इन घरेलू उपायों और उपचारों का उपयोग करके आसानी से हटाएं ब्लैकहेड्स
X
Blackheads Hatane Ke Gharelu Upay (Image Credit-Social Media)

Blackheads Hatane Ke Gharelu Upay: ब्लैकहेड्स आपके चेहरे को काफी हद तक ख़राब और बदसूरत बनाने का काम करते हैं। वहीँ अगर आपके चेहरे पर ब्लैकहेड्स नहीं हैं तो आप अपने आप को बेहद भाग्यशाली समझिये। वहीँ जो लोग इन ब्लैकहेड्स की परेशानियों से दो चार होते हैं उन्हें इसका दर्द अच्छे से पता होगा। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ब्लैकहेड्स आपको आपके चेहरे पर क्यों दिखाई देते हैं। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे आप अपने चेहरे से इन काले बिंदुओं को कम कर सकते हैं और साथ ही आखिर ये बार बार क्यों आपको परेशान करते हैं।

घर पर आसानी से हटाएं ब्लैकहेड्स

अगर हम स्पष्ट शब्दों में कहें तो ब्लैकहेड्स एक तरह के मुंहासें होते हैं जो हम सभी के रोमछिद्र मृत त्वचा कोशिकाओं, अतिरिक्त तेल और बैक्टीरिया के संयोजन के कारण बंद हो जाते हैं। गन्दगी पसीना,हवा के संपर्क में आने पर ऑक्सीकृत हो जाते हैं और तेजी से काले हो जाते हैं। यही कारण है कि हमारे शरीर का सबसे तैलीय हिस्सा होने के कारण हमारी नाक में ब्लैकहेड्स की अधिकतम उपस्थिति देखी जाती है। इसलिए, ये साफ़ है कि अगर आपकी त्वचा तैलीय या मिश्रित है तो आपको बाकी अन्य प्रकार की त्वचा की तुलना में ब्लैकहेड्स होने का खतरा सबसे ज़्यादा है। वहीँ आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि आप घर पर आसानी से कैसे ब्लैकहेड्स हटाएं।

1. बेकिंग सोडा से हटाएं ब्लैकहेड्स

बेकिंग सोडा एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुणों के अलावा, ये मृत त्वचा कोशिकाओं और अतिरिक्त सीबम को हटाने में भी काफी मददगार साबित होता है। आइये जानते हैं कि इसके लिए आपको क्या करना होगा। एक चिकना पेस्ट बनाने के लिए 1 चम्मच बेकिंग सोडा को 2 चम्मच पानी के साथ मिलाएं। इसे संबंधित क्षेत्रों पर लगाएं और गुनगुने पानी से धोने से पहले इसे 15-20 मिनट तक लगा रहने दें। सर्वोत्तम परिणामों के लिए आप इसे हर रोज उपयोग कर सकते हैं।

2. अंडा और शहद का मास्क बनाकर लगाने से दूर होंगें ब्लैकहेड्स

अंडे का सफेद भाग रोमछिद्रों और साथ ही बालों के रोएं को कसने में मदद करता है जो सीबम का उत्पादन करते हैं और बाद में ब्लैकहेड्स को हटाते हैं। शहद त्वचा को पोषण और हाइड्रेट रखता है। इसके लिए आपको एक अंडे की सफेदी को 1 चम्मच शहद के साथ मिलाना होगा। इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं और सूखने दें। गुनगुने पानी से धो लें। इसे सप्ताह में एक या दो बार लगाएं।

3. दालचीनी पाउडर और नींबू के रस से ब्लैकहेड्स होंगें दूर

दालचीनी पाउडर छिद्रों को कसने और रक्त परिसंचरण में सुधार करने में मदद करता है। दूसरी ओर, नींबू में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो ब्लैकहेड्स, मुंहासों के साथ-साथ व्हाइटहेड्स से लड़ने में भी सहायता करते हैं। इसके लिए आपको एक चिकना पेस्ट बनाना होगा। इसके लिए 2 बड़े चम्मच दालचीनी पाउडर को 2 बड़े चम्मच नींबू के रस के साथ मिलाएं। इसे 20 मिनट तक लगा रहने दें और फिर गुनगुने पानी से धो लें। इसके लिए आपको सप्ताह में तीन या चार बार इसे लगाना होगा।

4. ग्रीन टी से हटाएं ब्लैकहेड्स

ग्रीन टी एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है जो अतिरिक्त तेल को दूर रखती है, अशुद्धियों को दूर करती है, सूजन को कम करती है और ब्लैकहेड्स को साफ करने में मदद करती है। इसके लिए आपको एक चिकना पेस्ट बनाने के लिए एक चम्मच सूखी हरी पत्तियों को पानी के साथ मिलाना होगा। इसे प्रभावित क्षेत्रों पर 15-20 मिनट के लिए लगाएं और गुनगुने पानी से धो लें। इसे आप हर हफ्ते एक या दो बार लगा सकते हैं।

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story