×

Store Curry Leaves: जानिए करी पत्तों को स्टोर करने का सही तरीका, ऐसे कभी नहीं सड़ेंगी इसकी पत्तियां

Store Curry Leaves: हम आपके लिए करी पत्ता को लम्बे समय तक फ्रेश और सही रखने के लिए कुछ आइडियाज लेकर आये हैं जिन्हे अपनाकर आप इन सुगंधित पत्तियों को प्रीज़र्व रख सकते हैं।

Shweta Shrivastava
Published on: 4 Aug 2023 5:57 AM GMT
Store Curry Leaves: जानिए करी पत्तों को स्टोर करने का सही तरीका, ऐसे कभी नहीं सड़ेंगी इसकी पत्तियां
X
Store Curry Leaves (Image Credit-Social Media)

Store Curry Leaves: करी पत्तों की महक बेहद लुभावनी होती है। जिसे अक्सर तड़के के लिए इस्तेमाल किया जाता है। इसे ज़्यादातर सांभर, पोहा, विशेष प्रकार की करी वगैरह में इस्तेमाल किया जाता है। इसके अलावा इसका प्रयोग कुछ तरह के जूस में भी किया जाता है। इसका फ्लेवर लोगों को खूब पसंद आता है। लेकिन अगर आपके घर में इसका पौधा नहीं है या किसी कारणवश ख़राब हो गया है और आपको इसकी पत्तियों की ज़रूरत है तो इसके लिए आप इसे प्रीज़र्व करके रख सकते हैं। अचानक अगर आपका मन कुछ ऐसा बनाने का है जिसमे इसकी पत्तियों की ज़रूरत पड़े और अगर आपके पास फ्रिज में स्टोर की गयी इसकी पत्तियां हों तो ये काफी अच्छा रहता है।

करी पत्तों को स्टोर करने का सही तरीका

कई तरह की सब्ज़ियां या फल कई बार जल्दी ख़राब हो जाते हैं जिसकी वजह से इन्हे इस्तेमाल करने की जबतक नौबत आती है तबतक इन्हे फेकना पड़ जाता है। लेकिन ऐसा न हो इसके लिए हम कुछ बेहद आसान से उपाय आपके लिए लेकर आये हैं। इन उपायों से आप न केवल करी पत्ता बल्कि कई हरी सब्ज़ियां जैसे पुदीना, धनिया पत्ती और फलों को भी काफी समय तक स्टोर करके रख सकते हैं। लेकिन इसके लिए आपको सही तरीका पता होना चाहिए।

अक्सर आपने भी इस बात को नोटिस किया होगा कि जब भी आपने करी पत्ता को स्टोर करने की कोशिश की होगी ये सड़ गया होगा। तो इसीलिए हम आपके लिए करी पत्ता को लम्बे समय तक फ्रेश और सही रखने के लिए कुछ आइडियाज लेकर आये हैं जिन्हे अपनाकर आप इन सुगंधित पत्तियों को प्रीज़र्व रख सकते हैं।

करी पत्तों को लम्बे समय तक प्रीज़र्व रखने के लिए आपको सबसे पहले इन्हे तोड़कर अच्छे से साफ़ पानी से धो लेना है। अब इन्हे सूखने के लिए एक तरफ रख दें। एक कंटेनर लें उसमे पेपर बिछा दें अब उनपर करी पत्तियों को बिछा दें। अब इसके ऊपर थोड़े और पेपर या पेपर टॉवल बिछा दें। अब इसे फ्रिज में रख दें।

इस बीच कुछ बातों को भी आपको ध्यान रखना होगा जैसे कि करी पत्तों को अच्छे से साफ़ करें और जो पत्ते ख़राब है उन्हें पहले ही अलग कर दीजिये। साथ ही धोने के बाद इन्हे किसी साफ़ तौलिये पर रखकर अच्छे से सूखने दें। फिर इन पत्तों को किसी साफ़ प्लास्टिक कंटेनर में रख दें। साथ ही इनपर टिश्यू लपेटकर फ्रीजर में रख दें। ये कम से कम एक महीने तक फ्रेश बना रह सकता है। जब भी आपको करी पत्ता इस्तेमाल करना हो आप इसे निकालकर फ्रेश तरीके से इस्तेमाल में ला सकतीं हैं।

इसके अलावा भी आप करी पत्तों को अलग तरह से भी प्रीज़र्व कर सकतीं हैं। इसके लिए आपको इन्हे धो कर अच्छे से धुप दिखाना होगा। जब ये सूख जाएं तो इन्हे किसी एयर-टाइट कंटेनर में रख दीजिये। ये पत्तियां आपको करी पत्ते का फ्लेवर देंगीं और उसकी महेक को बरकरार रखेंगी।

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story