×

Agarbatti Side Effects: बहुत खतरनाक अगरबत्ती, आपकी हेल्थ को कर देगा ऐसी की तैसी

Agarbatti Side Effects: जितनी प्यारी अगरबत्ती की खुशबू है उससे कहीं ज़्यादा ये आपकी सेहत के लिए खतरनाक हैं। आइये जानते हैं हम ऐसा क्यों कह रहे हैं।

Shweta Shrivastava
Published on: 7 July 2023 1:23 AM GMT
Agarbatti Side Effects: बहुत खतरनाक अगरबत्ती, आपकी हेल्थ को कर देगा ऐसी की तैसी
X
Agarbatti Side Effects (Image Credit-Social Media)

Agarbatti Side Effects: पूजा पाठ वगैरह में जलाये जाने वाली अगरबत्ती भले ही कई तरह की खुशबू में आती हो लेकिन क्या इससे निकलने वाला धुआं आपकी सेहत के लिए सही है? आज हम आपको इन अगरबत्तियों का वो सच बताने जा रहे हैं जिसे जानने के बाद आप इन्हे जलाने से पहले दो बार ज़रूर सोचेंगे। ये रोज से लेकर चन्दन की खुशबू में उपलब्ध है। लेकिन जितनी प्यारी इनकी खुशबू है उससे कहीं ज़्यादा ये आपकी सेहत के लिए खतरनाक हैं। आइये जानते हैं हम ऐसा क्यों कह रहे हैं।

अगरबत्ती जलाने से होगी ये समस्या

ज़्यादातर लोग पूजा करते समय अगरबत्ती का इस्तेमाल करते हैं लेकिन एक शोध में पता चला है कि धूप जलाने से कैंसर का खतरा हो सकता है! इसका सच एक परीक्षण में सामने आया है। आपको बता दें कि धूप या अगरबत्ती का धुआं उत्परिवर्तजन (डीएनए स्तर पर परिवर्तन का कारण बनता है), जीनोटॉक्सिक (कैंसर के लिए आनुवंशिक परिवर्तन का कारण बनता है) साथ ही इसमें मौजूद जहरीला तत्व साइटोटॉक्सिक इतना ज़हरीला है कि ये आपकी कोशिकाओं को मार देता है। अगर साफ़ तौर पर कहें तो अगरबत्ती के धुएं से निकलने वाला धुंआ इतना ज़हरीला है कि ये आनुवंशिक उत्परिवर्तन और कोशिकाओं को डीएनए में परिवर्तन कर देता है जो कैंसर का कारण बनता है।

सिगरेट के धुएं से भी ज़्यादा हानिकारक है अगरबत्ती का धुआँ

आपको बता दें कि सिगरेट के धुएं के मुकाबले अगरबत्ती का धुआं ज़्यादा विषाक्त होता है। क्योंकि अगरबत्ती के धुंए में सिगरेट के धुएं से ज़्यादा अधिक मात्रा में उत्परिवर्तजन, साइटोटोक्सिक और जीनोटॉक्सिक पाया जाता है। इससे फेफड़ों के कैंसर होने का खतरा बना रहता है।

कैंसर के अलावा भी अगरबत्ती का धुंआ हमारे पर्यावरण के लिए भी काफी नुकसानदायक है। ये पर्यावरण में मौजूद होकर साँस के मध्यान से आपके फेफड़ों में घुस जाते हैं इसके बाद ये वहां फंस जाता है और सूजन संबंधी प्रतिक्रिया पैदा करता है।

इतना ही नहीं एक शोध में ये भी पाया गया है कि धूप जलाने से निकलने वाला धुँआ स्थानीय चौराहे पर सड़क यातायात की तुलना में निकलने वाले धुएं से अधिक प्रदूषित होता है। ये सब जानने के बाद शायद आप भी अपने घर पर अगरबत्ती का पैकेट लाने से पहले एक बार ज़रूर सोचेंगें।

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story