×

Traffic Jam Situation: घबराएं नहीं ट्रैफिक जाम से, आइये जाने क्या करना चाहिए इस दौरान, सीख लें टिप्स

Traffic Jam Situation: आप रोड पर ट्रैफिक को पूरी तरह को अवॉयड नहीं कर सकते लेकिन कुछ टिप्स फॉलो करके आप काफी हद तक ट्रैफिक जाम से बच सकते हैं। आइये जानते हैं कैसे ।

Shweta Shrivastava
Published on: 30 July 2023 3:48 AM GMT
Traffic Jam Situation: घबराएं नहीं ट्रैफिक जाम से, आइये जाने क्या करना चाहिए इस दौरान, सीख लें टिप्स
X
Traffic Jam Situation (Image Credit-Social Media)

Traffic Jam Situation: अगर आपको कहीं जल्दी पहुंचना है और आप किसी महानगर महानगर में रहते हैं तो आपको ये अच्छे से पता होगा कि ट्रैफिक जाम एक बिलकुल ही आम समस्या है। विशेषकर अगर आप दिल्ली, मुंबई और बेंगलुरु जैसे शहर में हैं तो। शहरों में अगर आपने ऑफिस ऑवर्स में निकलने की भूल कर दी तो आपके लिए ये एक बहुत बड़ी समस्या हो सकती है। यहाँ आप घंटो घंटो तक फंसे रह सकते हैं। जहाँ जाम में फंसने से एक तरफ जहाँ आपका समय बर्बाद होता है वहीँ आपका ईंधन भी काफी बर्बाद हो जाता है। जाम की स्थिति में घंटों फंसे रहना वाहन चलाना चालकों और यात्रियों दोनों के लिए काफी दिक्कत पैदा कर देता है। वैसे आप रोड पर इस ट्रैफिक को पूरी तरह को अवॉयड नहीं कर सकते लेकिन कुछ टिप्स फॉलो करके आप काफी हद तक ट्रैफिक जाम से बच सकते हैं। आइये जानते हैं कैसे।

ट्रैफिक जाम की समस्या से ऐसे बच सकते हैं आप

जब भी आप कहीं जाएं तो सबसे पहले लोकल न्यूज़ चैनल्स या रेडियो पर ट्रैफिक रिपोर्ट ज़रूर चेक कर लें। इस तरह से आपको इसका अंदाज़ा हो जायेगा कि किसी कसी जगह पर आपको ट्रैफिक या ज़्यादा भीड़ मिलने की सम्भावना है। साथ ही समय पर अपनी डेस्टिनेशन पर पहुंचने के लिए आपको किस रस्ते से बचने की ज़रूरत है। इसके साथ ही आपको ट्रैफिक की सटीक जानकारी ट्रैफिक पुलिस के ट्विटर हैंडल पर भी मिल जाएगी। साथ ही साथ आप अपने एरिया के लोकल चैनल्स को भी फॉलो कर सकते हैं। इससे आप जिस भी रास्ते से जा रहे हैं उसकी पूरी जानकारी मिल जाएगी।

जानकारी हासिल करने के बाद आप कोई दूसरा रास्ता खोजकर या किसी अन्य मार्ग से अपने गंतव्य स्थान तक जा सकते हैं। आपको जहाँ जाना है वहां पहुंचने के लिए आप कोई अन्य रास्ता चुन सकते हैं जिससे आप वहां तक जल्दी और आसानी से पहुंच जायेंगे।

जब आपको लगे कि जिस समय आपको बाहर जाना है वो पीक ऑवर्स या ऑफिस ऑवर्स है तो ऐसे में कोशिश करीये कि आप या तो समय से पहले या थोड़ा बाद में ही निकलें जिससे आप ट्रैफिक में फंसने से बच सकें। जब आप ऑफिस जा रहे हों तो घर से थोड़ा जल्दी निकलने की कोशिश कर सकते हैं और जब शाम को घर जाने के लिए निकलें तो बहुत ज़रूरी न हो तो थोड़ा देर से ही निकलने की कोशिश करें इससे आप लम्बे जाम में नहीं फंसेंगे और आपका समय और ईंधन की बचत भी होगी।

आपको कई ऐसे ट्रैफिक की जानकारी देने वाले एप मिल जायेंगे जो आपको रीयल-टाइम ट्रैफिक की जानकारी आपको देंगे। इन ऍप्स में ट्रैफिक की जानकारी के लिए रियल टाइम कैमरा फीड होता है। अगर आप रास्ते में हैं तो ये आपको चलते-फिरते रुट की जानकारी दे देगा।

अगर आपको ज़्यादा दूर नहीं जाना है तो कोशिश करें कि पैदल जाए या फिर टू व्हीलर लेकर जाएं। अक्सर फोर व्हीलर लेकर तो हम निकल जाते हैं लेकिन जाम की स्थिति में ये काफी परेशान भी करती है।

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story