×

Pedicure at Home: पैरों की ख़ूबसूरती को बनाए रखने के लिए करें घर पर ही सैलून जैसा पेडीक्योर, जानिए ये 5 आसान तरीके

Salon Like Pedicure at Home: पेडिक्योर न सिर्फ पैरों के पंजे, नाखून और उंगलियों को साफ करता है बल्कि दाग-धब्बों को भी दूर करता है। इससे एड़ियां बिल्कुल मुलायम हो जाती हैं। अगर आप सोच रही हैं कि पेडीक्योर करने के लिए आपको महंगी चीजों की जरूरत पड़ेगी तो ऐसा बिल्कुल नहीं है।

Shweta Shrivastava
Published on: 21 March 2023 1:54 PM GMT (Updated on: 21 March 2023 2:02 PM GMT)
Pedicure at Home: पैरों की ख़ूबसूरती को बनाए रखने के लिए करें घर पर ही सैलून जैसा पेडीक्योर, जानिए ये 5 आसान तरीके
X
Pedicure at Home (Image Credit-Social Media)

Salon Like Pedicure at Home: पैरों को साफ और खूबसूरत बनाने के लिए आप घर पर ही पेडिक्योर कर सकती हैं। इसे करना बहुत ही आसान है। आपको बस कुछ स्टेप्स को फॉलो करना है। आज हम आपके लिए इसे करने का बेहद आसान सा तरीका लेकर आये हैं। जिसे अपना कर आप घर पर पार्लर जैसा पेडीक्योर कर सकते हैं।

सैलून जैसा पेडीक्योर

हम अक्सर ये नहीं जान पाते हैं कि हम अपने चेहरे की खूबसूरती को बढ़ाने के लिए कितनी कोशिशें करते हैं। आपके चेहरे पर एक धब्बा आपकी रातों की नींद हराम कर देता है। इससे निजात पाने के लिए आप न जाने कितने घरेलू नुस्खे आजमाते हैं। लेकिन क्या आपने कभी अपने पैरों पर भी ध्यान दिया है? चेहरे के साथ-साथ हमारे पैरों को भी देखभाल की सख्त जरूरत होती है। इसलिए घर पर ही इनकी खूबसूरती बरकरार रखने के लिए आप बेसिक चीजों से पेडीक्योर कर सकती हैं।

पेडिक्योर न सिर्फ पैरों के पंजे, नाखून और उंगलियों को साफ करता है बल्कि दाग-धब्बों को भी दूर करता है। इससे एड़ियां बिल्कुल मुलायम हो जाती हैं। अगर आप सोच रही हैं कि पेडीक्योर करने के लिए आपको महंगी चीजों की जरूरत पड़ेगी तो ऐसा बिल्कुल नहीं है। आज हम आपको गंदे और फटे पैरों में घर बैठे पेडीक्योर करने का आसान तरीका बताएंगे।

स्टेप 1: नेल पॉलिश हटाकर नाखूनों को ट्रिम करें

नेल रिमूवर की मदद से नाखूनों पर लगी पुरानी नेल पॉलिश को हटा दें। फिर नाखूनों को अपनी पसंद की लंबाई और आकार के अनुसार काटें और फाइल करें।

स्टेप 2: अपने पैरों को भिगोएँ

अपने नाखूनों पर कोई क्रीम या शहद लगाकर मसाज करें। फिर उन्हें गर्म साबुन वाले पानी में डुबोएं। पानी में ताजे नींबू के कुछ टुकड़े डालें। नींबू त्वचा को डी-टैन करेगा। जबकि शहद पैरों को मॉइश्चराइज करेगा। पैर भिगोने से मैल जल्दी साफ हो जाती है।

स्टेप 3: स्क्रब करें

जब त्वचा और नाखून मुलायम हो जाएं तो ब्रश की मदद से नाखूनों को साफ करें। इसके बाद एड़ियों पर जमी डेड स्किन को हटाने के लिए प्यूमिस स्टोन का इस्तेमाल करें। नाखूनों को साफ करने के लिए घर में पड़े पुराने टूथब्रश का इस्तेमाल करें। इसके ऊपर थोड़ा सा शैम्पू लगाएं और इसका इस्तेमाल करें।

स्टेप 4: DIY डेटन
पैरों की टैनिंग दूर करने के लिए नींबू के स्लाइस को अपनी त्वचा पर रगड़ें। ये फीके पड़ चुके नाखूनों के लिए भी काम करता है। इस प्रक्रिया के बाद अपने पैरों को सूखे तौलिये से पोंछ लें।

स्टेप 5: अपने पैरों को स्क्रब करें

लूफा की मदद से डेड स्किन हटाएं। अगर आपके पास लूफा नहीं है तो 1 चम्मच नींबू + 2 चम्मच चीनी और ½ चम्मच जैतून के तेल से अपने पैरों को स्क्रब करें। ऐसा आपको 2 मिनट तक करना है। इसके बाद अपने पैरों को मुलायम तौलिये से पोंछ लें।

स्टेप 6: पैरों की मालिश करें

इसके लिए 3 चम्मच गर्म नारियल तेल का इस्तेमाल करें। पांच मिनट तक तेल से मसाज करें। फिर 5 मिनट के लिए अपने पैरों पर एक गर्म तौलिया लपेट लें और फिर अतिरिक्त तेल को पोंछ लें।

स्टेप 7: नेल पेंट लगाएं

नाखूनों पर बेस कोट लगाएं और सूखने दें। फिर अपनी पसंद के नेल कलर को तीन स्ट्रोक्स से अप्लाई करें। अंत में, रंग को सील करने के लिए एक आखिरी कोट लगाएं। वैसे आप चाहें तो इसके बाद नेल पेंट न भी लगाए कुछ समय या एक दिन के लिए इन पर कोई भी नेल पोलिश या पेंट न लगाए।

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story