×

OMG: जानिए शराब फ्रीजर में रखने से क्या हो जाती है, किस तापमान पर जमता है अल्कोहल

Does Alcohol Freeze: आज हम आपको बताएँगे कि अल्कोहल किस तापमान पर जमता है, तापमान की गणना स्वयं कैसे करें और कौन से रसायन आपके अल्कोहल को तरल रूप में रखते हैं।

Shweta Shrivastava
Published on: 27 Jun 2023 9:09 AM GMT
OMG: जानिए शराब फ्रीजर में रखने से क्या हो जाती है, किस तापमान पर जमता है अल्कोहल
X
Does Alcohol Freeze (Image Credit-Social Media)

Does Alcohol Freeze: क्या आपने कभी अपने फ्रीजर के अंदर शराब की बोतल रखी और आप उसे वहां रखकर भूल गए हैं? क्या आप ने पाया कि रातभर फ्रीजर में रखने पर भी ये जमी क्यों नहीं? फिलहाल शराब बिना जमे बाहर आएगी और आपके स्टाइलिश गिलास की शोभा भी बढ़ाएगी। अब सवाल उठता है ऐसा क्यों। तो आज हम आपके सभी सवालों का जवाब देंगे जिससे आप ये समझ पाएंगे कि आखिर आखिर फ्रीजर में रखने पर भी शराब क्यों नहीं जमती।

फ्रीजर में रखने पर भी क्यों नहीं जमती शराब

अगर आपने अपने फ्रीजर में शराब की बोतल राखी है तो आपको ये जमी हुई नहीं मिलेगी। वैसे आपको बता दें कि इसका मतलब ये नहीं है कि अल्कोहल बिल्कुल भी जम नहीं सकता है, बस इसका हिमांक आपके फ्रीजर या चिलर की तुलना में बहुत कम है। शराब की बोतल के आकार और उपयोग की जाने वाली विभिन्न प्रकार की शराब के आधार पर तापमान भी भिन्न होता है। आज हम आपको बताएँगे कि अल्कोहल किस तापमान पर जमता है, तापमान की गणना स्वयं कैसे करें और कौन से रसायन आपके अल्कोहल को तरल रूप में रखते हैं।

अल्कोहल किस तापमान पर जमता है?

शुद्ध अल्कोहल या इथेनॉल का हिमांक बिंदु -173 °F होता है। हालाँकि, आप अपने बार या होम बार में शुद्ध इथेनॉल का स्टॉक नहीं रखेंगे, इसलिए ये थोड़ा जटिल हो जाता है। सामान्य तौर पर, प्रूफ़ या वाइन अल्कोहल की मात्रा जितनी कम होगी, हिमांक उतना अधिक होगा। ये निर्धारित करने के लिए कि आपकी विशेष बोतल किस तापमान पर जम जाएगी, आपको उसमें शुद्ध अल्कोहल की मात्रा जानने की आवश्यकता होती है।

यहां शराब के सबसे सामान्य प्रकार और उनके हिमांक बिंदु दिए गए हैं:

बीयर

बीयर में 3% से 12% के बीच कहीं भी ABV हो सकता है, लेकिन औसतन आप बीयर के लगभग 28 °F पर जमने की उम्मीद कर सकते हैं। फ्रीजर में बीयर न केवल जम सकती है बल्कि ये बीयर की गुणवत्ता को भी खराब कर सकती है, इतना ही नहीं ये फट भी सकती है जिससे बड़ा सिरदर्द हो सकता है।

वाइन

वाइन में बीयर की तुलना में थोड़ा अधिक एबीवी होता है, इसलिए हिमांक कम होता है। लेकिन, अगर आप पूछ रहे हैं कि "क्या वाइन जम जाती है" तो उत्तर निश्चित रूप से हाँ है। वाइन औसतन 23°F पर जमती है। व्यवहार में, इसका मतलब है कि एक मानक 750 एमएल वाइन की बोतल फ्रीजर में लगभग 5 घंटे के बाद ठोस रूप से जम जाएगी। हालाँकि, शराब की बोतल के आकार अलग-अलग होते हैं, इसलिए आपका अनुभव भिन्न हो सकता है।

शराब जमती क्यों नहीं?

अल्कोहल जम जाता है, लेकिन आवश्यक तापमान इतना कम होता है कि पारंपरिक फ्रीजर में ऐसा होने की संभावना नहीं है। इसके न जमने का कारण ये है कि इसमें मौजूद इथेनॉल का हिमांक इतना कम होता है कि बोतल कभी भी इतनी ठंडी नहीं होती कि जम सके। हालाँकि, ये अल्कोहल की मात्रा के अनुसार भिन्न होता है। पर्याप्त समय दिए जाने पर बीयर, वाइन और लो-प्रूफ शराब सभी मानक फ्रीजर में जम सकती हैं।

इसे समझना आसान बनाने के लिए, अल्कोहल में इथेनॉल के बारे में उसी तरह सोचें जैसे आप गैसोलीन में देखते हैं। लगभग सभी रहने योग्य क्षेत्रों में, आपको शायद ही कभी गैसोलीन जमने की समस्या का सामना करना पड़ता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि इथेनॉल की शुद्धता हिमांक बिंदु को नाटकीय रूप से कम कर देती है। अब, कल्पना करें कि क्या आप उस इथेनॉल को अन्य घटकों जैसे स्वाद, वाइन में चीनी और बहुत कुछ के साथ संतुलित करते हैं। जैसे-जैसे आप अधिक सामग्री जोड़ते हैं, तापमान धीरे-धीरे बढ़ता जाता है, ठीक वैसे ही जैसे बार में स्टॉक करते समय आप विभिन्न प्रकार की शराब खरीदते हैं।

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story