×

Love yourself: खुद से प्यार करें

Love yourself: आपका कोई जिगरी यार दिल तोड़ दे तो समझ नहीं आता क्या करें, किससे अपनी बात कहें, अब आगे कैसे संभालेंगे अपने आपको। लेकिन कोई देर नहीं हुई है । अभी भी चाहें तो यह दोस्ती का हाथ बढ़ा सकते हैं और वो है "अपने आप से" ।

Sarojini Sriharsha
Published on: 30 April 2023 11:06 PM GMT
Love yourself: खुद से प्यार करें
X
खुद से प्यार करें: Photo- Social Media

Love yourself: हर इंसान जिंदगी भर एक अच्छे दोस्त की तलाश में भटकता है । लेकिन शायद उसे मालूम नहीं कि उसका सबसे अच्छा दोस्त खुद उसके पास हमेशा रहता है। दोस्त रिश्तेदार कभी भी आपको धोखा दे सकते हैं । लेकिन वो , आपको हर वक्त आपके पास मिलेगा और जीने की राह दिखायेगा। साथ ही उसके साथ आप हर हसीन सपने की बात भी कर सकते हैं। किसी भी समय चाहें तो उसके साथ बातें कर अपने दिल की बात कह सकते हैं। तो आप जरूर जानना चाहेंगे कि आखिर वो है कौन ?

तो आपको जानकर थोड़ी हैरानी होगी। लेकिन फिर आप यकीन करने लगेंगे , सही में हम इसे क्यों नहीं समझ पाए। आपका कोई जिगरी यार दिल तोड़ दे तो समझ नहीं आता क्या करें, किससे अपनी बात कहें, अब आगे कैसे संभालेंगे अपने आपको। लेकिन कोई देर नहीं हुई है । अभी भी चाहें तो यह दोस्ती का हाथ बढ़ा सकते हैं और वो है "अपने आप से" । दरअसल हम अपने आप से दोस्ती कर अपनी जिंदगी को खुशियों से भर सकते हैं। यह सुनने में थोड़ा अजीब सा लगता होगा। परंतु जब आप इसे आजमाएंगे तो हैरान रहेंगे ऐसा भी होता है क्या।

अकेलेपन से न डरें

चलिए इसकी शुरुआत सबसे पहले अकेलेपन से करते हैं। घर में कभी अकेले रहने का मौका आए तो उससे डरने की जरूरत नहीं बल्कि ये सोचे, कि आज अपनी मर्जी से रहना है। प्रतिदिन दूसरों के हिसाब से काम करना , कभी ऑफिस के हिसाब , कभी परिवार के लोगों के हिसाब से चलना या रहना। अकेले हैं तो दिन की शुरुआत अपनी पसंदीदा कॉफी या चाय बनाकर अकेले बैठ कर किसी किताब को पढ़ते हुए कीजिए और मजा लीजिए । ये आपका शरीर आपका बेस्ट फ्रेंड है । यह सोचकर उसका खयाल रखिए और मस्ती या डेली रूटीन में एक्सरसाइज भी करिए । हो सके तो अक्सर अकेले टहलने की आदत डालें और अपने आप से ही मन में बातें करें और कोई समस्या है तो उसका हल भी सोचें।

प्रकृति में ऐसी अनेक चीजें हैं जिन्हें आप देखेंगे तो वह आपको आकर्षित करेगी। उसमें नीले आसमान से लेकर पशु पक्षी, पेड़ पौधे, फूल पत्ती न जाने कितनी अनगिनत चीजें। घर आकर या व्यायाम के बाद नहाने का भी आनंद लेना बहुत जरूरी है वो भी हर मौसम में अलग तरह से जैसे गर्मी में ठंडे पानी से या जाड़े में गरम पानी से। अपने घर में जगह के हिसाब से कुछ पौधों को भी शामिल करिए और थोड़ा समय उनके बीच बैठकर उनकी देखभाल में भी बिताने की कोशिश करिए।

पढ़ने लिखने की हॉबी डेवलप करें

अक्सर आज के समय में नौकरी पेशा लोग अपने काम, सैलरी, बॉस के बर्ताव से परेशान रहते हैं। जिस दिन इन सब चीजों को ऑफिस में छोड़कर आप घर आयेंगे अपने आप में खुशियों का भरमार पाएंगे। मनुष्य के प्रकृति में लालच का अंत नहीं और पैसे के रहने से कुछ लेने की चाह में कमी नहीं। लेकिन अगर आप के पास अपने लिए समय है तो कभी कभार अकेले ही अपनी जेब के हिसाब से होटल में खाने का मजा भी लीजिए। हां एक बात का ख्याल रहे कि अकेलेपन में कुछ गलत चीजों के सेवन की आदत न लग जाए। अगर लगी भी है तो कोशिश करिए अपने आप पर कंट्रोल कर उसे कम करने की। खाली समय में कुछ पढ़ने लिखने की हॉबी डेवलप करें। अपने पसंद का संगीत सुने, समय की कमी है तो काम को करते हुए सुनें।

अपने आप से बैठ कर बातें भी करें और कुछ सोचने की कोशिश करें की आगे और क्या करना है। जब भी सोचें कुछ सकारात्मक सोच ही रखें और अच्छी चोजों की बारे में सोचें। चेहरे पर ज्यादा से ज्यादा मुस्कुराहट हो चाहे जो परिस्थिति आए।

सोलो ट्रीप का भी आजकल बहुत चलन है। जितना अपने आप को समझने का प्रयत्न करेंगे, आप खुशहाली की ओर बढ़ते जाएंगे। अपने आप से अच्छा दोस्त कोई नहीं हो सकता। जीवन में अकेले आए हैं अकेले जायेंगे का जो तर्क दिया जाता है शायद लोग उसे समझ नहीं पाते कि हम अगर खुद से दोस्ती का संबंध बनाएंगे तो अकेलापन जो एक शब्द सबको डराता है एक दिन सब उसे दूर कर एक नई खुशहाल दुनिया में जीना सीख जायेंगे।

तो क्यों ना अभी इसी क्षण अपने इस शरीर से दोस्ती का हाथ बढ़ाकर अपने चेहरे पर हंसी ले आएं और अपने ज़िंदगी को हसीन बनाएं।

Sarojini Sriharsha

Sarojini Sriharsha

Next Story