TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

2023 Navratri Ke Totke: नवरात्रि में आजमाएं ये टोटके और देखें इसके चमत्कारी परिणाम, घर में होगी धन धान्य की वर्षा

Navratri Ke Totke aur Upay: ऐसा नहीं है कि टोटके हमेशा नकारात्मक ही होते हैं बल्कि सुख समृद्धि के लिए भी इन्हे लोग करते हैं। आज हम ऐसे ही कुछ टोटके बताने जा रहे हैं जो आपके घर खुशहाली और सुख समृद्धि लेकर आएगा।

Shweta Shrivastava
Published on: 21 March 2023 4:16 PM GMT (Updated on: 22 March 2023 6:37 AM GMT)
2023 Navratri Ke Totke: नवरात्रि में आजमाएं ये टोटके और देखें इसके चमत्कारी परिणाम, घर में होगी धन धान्य की वर्षा
X
Navratri 2023 (Image Credit-Social Media)

2023 Navratri Ke Totke aur Upay: नवरात्रि का पवन त्योहार 22 मार्च से प्रारंभ हो रहा है। माँ दुर्गा की उपासना का ये त्यौहार हिन्दू मान्यताओं के हिसाब से काफी महत्व रखता है। भगवती माँ के पर्व की पूजा के दौरान लोग अलग अलग तरह से माँ को मानते हैं उन्हें चढ़ावा भी चढ़ाते हैं। हर दिन अनुष्ठान किया जाते हैं साथ ही नौ दिनों में देवी माँ के अलग अलग नौ रूपों की आराधना भी की जाती है। इसे साथ ही साथ कई तरह के टोटके भी लोग करते हैं। लेकिन इसका मतलब ये कतई नहीं है कि ये टोटके हमेशा नकारात्मक ही होते हैं बल्कि सुख समृद्धि के लिए भी इन्हे लोग करते हैं। आज हम ऐसे ही कुछ टोटके बताने जा रहे हैं जो आपके घर खुशहाली और सुख समृद्धि लेकर आएगा।

यूँ यो नवरात्रि का त्यौहार अपने साथ कई सारी सकारात्मकता और खुशहाली लाता ही है वहीँ इन नौ दिनों में कुछ बेहद असरदार टोटके भी घर में सुख समृद्धि लेकर आते हैं। ये टोटके आपके जीवन को खुशहाल बनांयेंगे और इसलिए अगर आप भी नवरात्रि पूजा के दौरान या इस पर्व के दौरान कुछ उपाय अपनाएं, निश्चित रूप से आपके जीवन पर मां लक्ष्मी और वैभव की कृपा बनी रहेगी।

आइए जानते हैं कुछ खास टोटके (Navratri Ke Khas Totke aur Upay)

नींबू और स्वस्तिक : नवरात्रि के त्योहार में आप अपने मुख्य द्वार पर नींबू बांधते हैं, साथ ही मुख्या द्वार पर रोली से स्वस्तिक बनाते हैं तो इससे न सिर्फ आप बुरी नजर से बचे रहेंगे और आप स्वस्थ भी रहेंगे। इसके अलावा स्वस्तिक का निशान आपके घर सुख समृद्धि लाएगा।

काले तिल : अगर नवरात्रि में आप किसी जरूरतमंद को काले तिल का दान करें इससे मां लक्ष्मी प्रसन्न होंगी। और आपका कोई भी रुका हुआ काम आगे बढ़ेगा।

लाल कपड़े का विशेष महत्त्व- नवरात्रि के नौ दिनों में किसी भी दिन अगर आप देवी माँ को लाल रंग की पताका समर्पित करते हैं तो इससे आपकी सभी मनोकामनाएं पूर्ण होतीं हैं।

लौंग- कहा जाता है की नवरात्रि के समय अष्टमी तिथि को अगर आप माँ के सामने 5 कौड़ी और पांच लौंग उन्हें चढ़ाते हैं और पूजा के बाद उसे अपनी तिजोरी में रख लें तो आपके घर कभी धन की कोई कमी नहीं रहेगी।

लाल कपड़ा : नवरात्रि में आप किसी कुंवारी कन्या को लाल रंग का वस्त्र भेंट करें, इससे आपके मान-सम्मान में वृद्धि होगी।

पीले वस्त्र : नवरात्रि में पीले वस्त्र धारण करने का प्रयास करें, इससे आप आर्थिक रूप से मजबूत होंगे।

काले रंग से दूर रहकर नौ दिनों में काले रंग की किसी भी वस्तु जैसे कपड़ा, जूता, घड़ी, बैग से दूर रहना चाहिए, इससे आपके खर्च में वृद्धि होगी।

पान का पत्ता और गुलाब की पंखुड़ी- माँ दुर्गा को नवरात्रि के अवसर पर पान का पत्ता लेकर उसपर कुछ गुलाब की पंखुड़ियां रखें और समर्पित करें। इसी आपकी नौकरी और उन्नति में अपार वृद्धि होगी।

देवी दुर्गा की पूजा

अगर आप पढ़ाई में अच्छा बनना चाहते हैं तो मां दुर्गा की पूजा करने के बाद सात रंग का कलावा बांह में धारण करें।

माँ का ध्यान लगाएं

नौ दिनों तक सुबह उठकर मां दुर्गा का ध्यान करें और जल चढ़ाएं, तुरंत नौकरी मिलेगी।

नौ दिनों तक भिखारी को सफेद चावल देने से अविवाहित महिलाओं का विवाह होता है और जिन महिलाओं को संतान नहीं होती उन्हें संतान की प्राप्ति होती है।

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story