Saanp Katne Par Kya Karein: सांप के काटने के बाद गलती से भी न करें ये काम, जानिए क्या कहते हैं विशेषज्ञ

Saanp Katne Par Kya Karein: अगर कोई सांप किसी को काट लेता है तो ऐसे में क्या करना चाहिए ये जानना भी आपके लिए बेहद ज़रूरी है। क्योकि कई बार जानकारी के अभाव में आप ऐसा कुछ कर जाते हैं जिससे चीज़ें उलटी भी हो सकतीं हैं।

Shweta Shrivastava
Published on: 9 Aug 2023 1:20 PM GMT
Saanp Katne Par Kya Karein: सांप के काटने के बाद गलती से भी न करें ये काम, जानिए क्या कहते हैं विशेषज्ञ
X
Saanp Katne Par Kya Karein (Image Credit-Social Media)

Saanp Katne Par Kya Karein: बारिश के मौसम में जहाँ कीड़े मकौड़े काफी एक्टिव हो जाते हैं वहीँ इस समय सांप भी कहीं कहीं लोगों के घरों में निकल आते हैं। जिनके बारे में हर किसी को जानकारी भी नहीं होती कि कौन सा सांप कितना खतरनाक है। लेकिन अगर कोई सांप किसी को काट लेता है तो ऐसे में क्या करना चाहिए ये जानना भी आपके लिए बेहद ज़रूरी है। क्योकि कई बार जानकारी के अभाव में आप ऐसा कुछ कर जाते हैं जिससे चीज़ें उलटी भी हो सकतीं हैं।

सांप के काटने पर भूलकर भी न करें ये गलती

कौन सा सांप जहरीला है और कौन सा गैर-जहरीला इसका पता लगाना आम इंसान के लिए काफी कठिन होता है। वहीँ कई लोग जानकारी के अभाव के चलते अपनी जान तक गंवा देते हैं। वहीँ आपको बता दें कि अगर किसी को सांप ने काट लिया है तो इसके लिए आपको तुरंत एक्शन लेना चाहिए। इसमें वक़्त गंवाने से चीज़ें और भी भयावाह हो सकतीं हैं। ऐसे में ध्यान रखें कि आप ऐसी कोई भी गलती न करें जिससे उस व्यक्ति की जान को और भी ज़्यादा खतरा हो जाये। आमतौर पर लोग कुछ ऐसी गलती कर देते हैं जिससे व्यक्ति को गैंग्रीन और लकवा जैसी कई तरह की बीमारियों का कारण बन सकता है।

विशेषज्ञों का कहना है कि 99% लोग सांप द्वारा काटे गए स्थान के आसपास कुछ न कुछ बांध देते हैं ताकि इसे आगे फैलने से रोका जा सके। ऐसे में डॉक्टर्स कहते हैं कि ये लोगों द्वारा की गई सबसे बड़ी भूलों में से एक है। दरअसल इससे रक्त का प्रवाह रुक जाता है और ऊतकों को भी नुकसान पहुंचता है जिससे गैंग्रीन और लकवा जैसी समस्याएं होती हैं। इससे मरीजों की जान भी जा सकती है। ऐसे में आपको बता दें कि आपको घाव को नहीं काटना चाहिए और सांप को पकड़ने की कोशिश भी नहीं करनी चाहिए।

सांप काटने पर क्या करें

विशेषज्ञों का कहना है कि साँप-विषरोधी टीका भारत के लगभग हर राज्य में स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में उपलब्ध है। ऐसे में अगर कोई सांप किसी व्यक्ति को काट लेता है तो प्रभावित व्यक्ति के परिजनों को तुरंत मरीज को इन सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर ले जाना चाहिए। इतना ही नहीं अस्पतालों में खून की जांच से यह भी पता चल सकेगा कि जिस सांप ने काटा है, वह जहरीला है या गैर-जहरीला। इसलिए किसी भी तरह के घरेलू उपचार के बजाये उन्हें तुरंत किसी स्वास्थ्य केंद्र पर ले जाएं।

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story