स्किन प्रॉब्लम्स से पाना चाहते हैं छुटकारा, तो ये प्राकृतिक औषधि करेगा आपकी मदद

आजकल की बदलती लाइफस्टाइल और लगातार बढ़ते प्रदूषण की वजह से हम सबको बहुत से स्किन प्रॉब्लम्स (जैसे- ब्रेकआउट, पिंपल्स, डार्क सर्कल, और डार्क स्पॉट्स) का सामना करना पड़ता है।

Published by Shreya Published: December 15, 2019 | 10:34 am

आजकल की बदलती लाइफस्टाइल और लगातार बढ़ते प्रदूषण की वजह से हम सबको बहुत से स्किन प्रॉब्लम्स (जैसे- ब्रेकआउट, पिंपल्स, डार्क सर्कल, और डार्क स्पॉट्स) का सामना करना पड़ता है। इन सब प्रॉब्लम्स की वजह से आपके आत्मविश्वास में कमी आ सकती है। अपने स्किन प्रॉब्लम्स को दूर करने के लिए आप तरह-तरह के उपाय करते होंगे। लेकिन कभी-कभी वो उपाय आपकी समस्या को दूर करने के लिए पर्याप्त नहीं होते हैं। इसलिए आज हम आपको एक ऐसा उपाय बताने जा रहे हैं, जिससे आप अपनी स्किन प्रॉब्लम्स को दूर कर सकते हैं। अपनी स्किन प्रॉब्लम्स को दूर करने के लिए बहुत सारा पानी पीने और अपनी डाइट में पौष्टिक चीजें शामिल करने के साथ-साथ आप चंदन को अपनी दिनचर्या में शामिल कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: अभी-अभी भीषण हादसा: खून से सन गई सड़क, सेना के कई जवान बुरी तरह से घायल

जी हां, चंदन आपको इन प्रॉब्लम से निजात दिला सकता है। चंदन आपके कई तरह के स्किन प्रॉब्लम्स को दूर कर सकता है। चंदन का पाउडर इस्तेमाल करने से न केवल आपका चेहरा सॉफ्ट बनेगा, बल्कि ग्लोइंग भी बनेगा। तो अगर आपको स्किन की सभी तरह की प्रॉब्लम को दूर रखना है तो आप इस प्राकृतिक औषधि को अपनी दिनचर्या में शामिल कर सकते हैं।

मुँहासे (Acne) और ब्लैकहेड्स को दूर करने के लिए

इसके लिए सबसे पहले एक चम्मच चंदन तेल लें और उसमें एक चुटकी हल्दी और कपूर मिलाएं। अब इस पैक को चेहरे पर लगाएं। इसे रात भर लगा रहने दें, इससे आपके मुँहासे, दाग-धब्बे और ब्लैकहेड्स दूर हो जाएंगे।

इसके अलावा आप 1 चम्मच चंदन पाउडर, 1 चम्मच नारियल तेल और नींबू के रस का पेस्ट भी बना सकते हैं। इसे अपने चेहरे पर लगाकर, आधे घंटे के लिए छोड़ दें। बाद में गुनगुने पानी से मुंह धो लें।

यह भी पढ़ें: इस Ex-Cricketer ने शराब के नशे में मचाया उत्पात, पिता और पुत्र को बेरहमी से पीटा

त्वचा को सॉफ्ट बनाने के लिए

अपने चेहरे को सॉफ्ट (मुलायम) बनाने के लिए, चंदन के तेल को चेहरे पर लगाएं और धीरे-धीरे मालिश करें। इसे रात भर लगा छोड़ दें और फिर सुबह गुनगुने पानी से अपना मुंह धो लें।

सन टैन को हटाने के लिए

इसके लिए एक चम्मच चंदन पाउडर, एक बड़ा चम्मच खीरे का रस, एक बड़ा चम्मच दही, एक चम्मच शहद और कुछ नींबू का रस मिलाएं। फिर इस फेस मास्क को अपने चेहरे पर लगा लें और इसे 15 मिनट तक छोड़ दें। फिर अपना मुंह धो लें। इस मास्क से आपको सन टैन और काले धब्बों को दूर करने में मदद मिलेगी।

ऑयली स्किन के लिए

ऑयली स्किन से निजात पाने के लिए चंदन के पाउडर में गुलाब जल की कुछ बूदें मिलाएं और इसे अपने पूरे चेहरे पर लगा लें। इसे आधे घंटे के लिए लगा छोड़ दें और फिर ठंडे पानी से मुंह को धो लें।

यह भी पढ़ें: ठंड की चादर ने बर्फ से ढका उत्तरी भारत को, यहां जानें अपने शहर का हाल

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App