×

Summer Clothes: गर्मियों में good looks के साथ रहना है comfortable तो इन कपड़ों को अपने अलमीरा में दे जगह

Summer Clothes: गर्मियों में तेज धूप और पसीने से अच्छा दिखना मुश्किल होता है। ऐसे में कपड़ों को लेकर भी एक बड़ी समस्या भी साथ रहती है कि क्या पहने की आरामदायक भी हो और अच्छे भी दिखे तो ये suggestion आपके लिए हो सकते है better option....

Yachana Jaiswal
Published on: 12 April 2023 1:52 PM GMT
Summer Clothes: गर्मियों में good looks के साथ रहना है comfortable तो इन कपड़ों को अपने अलमीरा में दे जगह
X
Summer Clothes Option

Summer Clothes : गर्मियों का मौसम आते ही कई सारे दिक्कते सामने आती है। त्वचा से संबंधित परेशानियां स्वास्थ्य को लेकर परेशानियां और तो और सबसे ज्यादा क्या पहने की आराम मिले और प्रेजेंटेबल भी रहे। तो फिर गर्मी का मौसम आते ही अपने अलमीरा के कलेक्शन को बदल लीजिए। अगर आप चिलचिलाती गर्मी में पसीने की दुर्गंध और खुजली-घमौरी से बचना चाहते है तो अपनी कबर्ड में गर्मी के मुताबिक कपड़े रखना शुरू कर दीजिए। गर्मियों में हल्के कपड़े के नाम पर ज्यादातर लोग केवल कॉटन फैब्रिक पहनते है और सुझाव भी देते है लेकिन इसके अलावा और भी ऑप्शन हमारे पास मौजूद है। जो हमें गर्मी में भी गुड looks के साथ comfortable महसूस करा सकते है। हम आपको बताते है इसके बारे में कि इस गर्मी में कौन से फैब्रिक और किस कलर का फैब्रिक आपको good looks के साथ आपको comfortable भी बनाएंगे-

लिनेन हो सकता है अच्छा आप्शन

लिनने एक बहुत ही सॉफ्ट और हल्के तरिके से बुना हुआ फैब्रिक होता है। यह कपड़ा बहुत हल्का होता है। गर्मियों में होने वाले पसीने को लिनने पूरी तरह सोख लेता है। आप गर्मियों के सीजन में लिनने से बने आउटफिट को अपनी अलमीरा में जगह दे सकते हैं। बाजार में लिनेन से कई सारे कपड़े फैशन के अनुसार मौजूद है।

चाम्ब्रे डेनिम मोटे जींस की जगह ले सकता है

डेनिम की तरह देखने में यह चाम्ब्रे फैब्रिक काफी पतला और हल्का कपड़ा होता है। यह कपड़ा साधारण क़ॉटन से तैयार किया जाता है। यह एकदम लाइटवेट फैब्रिक है। यह आपके शरीर से पसीने को सोखता है। यह कपड़ा गर्मी में किसी तरह की एरिटेशन नहीं होने देती है। ऐसे में डेनिम के बदले आप गर्मी में इस कपड़े को जरूर ट्राई करिएगा। मार्केट में चाम्ब्रे से बने शर्ट्स, ट्राउजर्स, शॉर्ट्स कुर्ता और जैकेट्स आसानी से मिल जाएंगे।

शिफॉन महिलाओं के लिए विशेष विकल्प

शिफॉन का कपड़ा बेहद हल्का और पतला होता है। खासतौर पर इसकी साड़ियां पहनना महिलाएं पसंद करती हैं। ये फैब्रिक इतना ज्यादा हल्का होता है कि इसे संभालना बहुत आसान है। जिस वजह से ये कपड़ा गर्मियों में पहनने के लिए काफी अच्छा है। इस फैब्रिक के सूट भी स्टाइलिश लुक दे सकती हैं तो इन दिनों शिफॉन की कोटिया(shrug) भी मार्केट में आसानी से मिल जायेंगी।

होजरी कपड़ा भी है अच्छा ख्याल

होजरी का कपड़ा भी गर्मियों के लिए बेहतर है। ये कपड़ा मिक्स फैब्रिक से बनता है। लाइटवेट और पतला होने के कारण इसे गर्मियों में पहनना पसंद किया जाता है। होजरी से बनी टी- शर्ट, स्टाइलिश टॉप काफी पसंद किए जाते हैं। इन दिनों होजरी के कुर्ते भी बाजार में आ रहे हैं।

गर्मियों में खादी भी है बेहतर

खादी का कपड़ा आज भी कई लोग पहनना पसंद करते है। समय बदलने के साथ इस कपड़े में कई तरह के आउटफिट ऑप्शन मार्केट में आने लगे हैं। गर्मियों में इस फैब्रिक से तैयार आउटफिट से आप अपने लुक को बढ़ा सकते हैं। खादी कॉटन या फिर सिल्क से तैयार किया जाता है। हमारी संस्कृति में खादी का विशेष महत्व भी है। गर्मियों में इस फैब्रिक से तैयार कपड़े को पहनने से आप काफी ज्यादा हल्का और कूल महसूस करेंगे। अगर आपने अबतक इस फैब्रिक के कपड़े को एक बार भी ट्राई नहीं किया है, तो एक बार जरूर करें।

ऑर्गैनिक कॉटन प्रकृति के साथ हमारा भी रखता है ख्याल

हल्का और शरीर को आराम देने वाले कपड़े की बात हो और कॉटन का नाम न हो, एसा नहीं पासिबल है। यह दुनिया का सबसे लोकप्रिय और बहु-उपयोगी कपड़ा है। गर्मियों में ज्यादातर लोगों का विकल्प यही रहता है। कॉटन से कई पारंपरिक कपड़े से लेकर फैशनेबल कपड़े तैयार किए जाते है। आपको बता दें कि कॉटन को तैयार करने में हमारे पर्यावरण को काफी नुकसान पहुंचता है। ऐसे में पर्यावरण को सुरक्षित रखने के लिए सरकार पारंपरिक कॉटन के जगह ऑर्गेनिक कॉटन को तैयार करने में ज्यादा ध्यान दे रही है।

रिसर्च से पता चलता है कि पारंपरिक कॉटन को तैयार करने की तुलना में ऑर्गेनिक कॉटन को तैयार करने में करीब 90 फीसदी कम पानी की खपत होती है। ऐसे में सीमित उर्जा को संरक्षित रखने के लिए ऑर्गेनिक कॉटन का इस्तेमाल किया जा रहा है। इस तरह के कॉटन में केमिकल्स और कीटनाशक का इस्तेमाल कम हो रहा है। आप गर्मी से बचने के साथ, पर्यावरण को भी सुरक्षित रखना चाहते है, तो ऑर्गेनिक कॉटन का यूज जरूर करें।

कपड़ों के फैब्रिक के बाद कपड़ो का रंग भी गर्मी में एक टेंशन है। अब हम आपको कुछ ऐसे फैशन टिप्स बताने जा रहे है जो इस गर्मी सीजन में आपको स्टाइलिंग के साथ कम्फर्टेबल लगेंगे -

  • रंगों से तापमान का लेना देना तो है। कुछ रंग गर्म होते हैं और कुछ ठंडे ऐसे में गर्मियों के मौसम में काले रंग के कपड़े पहनने की विकल्प ना रखे, चाहे यह कितना ही पसंद क्यों न हो।
  • अपर के लिए हल्के रंग जैसे हरा, नीला, फ्लोरल, पानी का रंग, सफेद रंग आदि पहन सकते है। ट्राउजर-पैंट आदि के लिए हल्के डार्क रंग जैसे भूरा, बादामी गहरा नीला आदि पहन सकते है।
  • गर्मियों का पंसदीदा रंग सफेद ऑफिस में बैठकर काम करने वाले के लिए तो बेहतरीन रंग है। इस रंग की शर्ट-ट्राउजर गर्मियों के लिहाज से श्रेष्ठ होते हैं। सफेद पहनकर ऊब नहीं होगी क्योंकि बाजार में सफेद में भी तरह-तरह के शेड्स मौजूद हैं- प्योर व्हाइट, पेल व्हाइट आदि।
  • फील्ड में जॉब करने वाले पुरुष शर्ट के लिए सफेद के बजाय हल्के रंग चुन सकते है।
  • वेस्टर्न आउटफिट पहनने वाली महिलाएं स्किन टाइट कपड़ों के बजाय लूज फिट कपड़े पहनें। हल्के रंग के शरीर से ना चिपकने वाले कपड़े खरीदें। ऐसे मौसम में पसीना बहुत होता है, वे पसीने से चिपकने पर भद्दे लगते है।
  • गर्मियों में घर से बाहर निकलते वक्त गोगल्स और कैप जरूरत इस्तेमाल करें।
  • कॉटन जैकेट, वेस्ट कोट :ऑफिस और बाहर के तापमान में अंतर होता है इसलिए कॉटन के गर्मियों वाले जैकेट और वेस्ट कोट भी अपने आलमीरा में रख सकते हैं। इन्हें शर्ट के ऊपर से पहना जा सकता है। कपड़े को जल्दी गंदा होने से बचाने के साथ-साथ पसीने से भीगे शर्ट को भी छुपाता है।

Yachana Jaiswal

Yachana Jaiswal

Next Story