×

Food Special: बिहारी लजीज व्यंजन का जायका, नाम सुनते ही मुंह में जायेगा पानी

बिहार का लिट्टी चोखा पूरे भारत में मशहूर है। लेकिन इसके अलावा भी बहुत से व्यंजन हैं जो बिहार में काफी मशहूर है। तो चलिए जानते हैं बिहार के कुछ पारंपरिक व्यंजनों और मिठाइयों के बारे में।

Newstrack
Published on: 4 Sep 2020 11:11 AM GMT
Food Special: बिहारी लजीज व्यंजन का जायका, नाम सुनते ही मुंह में जायेगा पानी
X
बिहारी लजीज व्यंजन का जायका

लखनऊ: बिहार का लिट्टी चोखा पूरे भारत में मशहूर है। लेकिन इसके अलावा भी बहुत से व्यंजन हैं जो बिहार में काफी मशहूर है। तो चलिए जानते हैं बिहार के कुछ पारंपरिक व्यंजनों और मिठाइयों के बारे में।

ये भी पढ़ें: मोदी पर बोले औवेसी: आपकी पार्टी ही करती है ‘ठोक देंगे’ की बात, बोला हमला

घुघनी

सबसे पहले बात करते हैं बिहार का मशहूर नाश्ता घुघनी के बारे में। जी हां, सुबह और शाम के नाश्ते की बात की जाए, तो मुरमुरे और चने से बनने वाली लजीज घुघनी का कोई जोर नहीं। मुढ़ी के साथ पतले झोर वाली घुघनी और ऊपर से हरी मिर्च का तीखापन। नाम सुनते ही हर किसी के मुँह में पानी आ जाता है।

ये भी पढ़ें: IPL 2020: धोनी की बढ़ी मुश्किलें, रैना के बाद हरभजन ने भी वापस लिया नाम

खाजा

खाजा बिहार की मशहूर मिठाइयों की लिस्ट में आता है। खाजा की बात ही निराली है। बिहार की राजधानी पटना से सटे बिहारशरीफ जिले के सिलाव में आटा और चीनी से बनने वाली यह मिठाई अपने परतदार खूबियों और बेहतरीन स्वाद के लिए मशहूर है। शादी-विवाह हो या कोई और कार्यक्रम, खाजा हमेशा डिमांड में होता है।

दाल-पिठा

बिहार में दाल-पिठा भी काफी मशहूर है। दाल-पिठा स्वादिष्ट व्यंजनों की लिस्ट में अपना स्थान रखता है। चावल के आटा और दाल से बनने वाला यह अनोखा व्यंजन जब अपने अनूठे आकृति के साथ आपके सामने आएगा, तो आप इसे खाए बिना नहीं रह पाएंगे।

ये भी पढ़ें: लखनऊ लाठीचार्ज मामला: सपा कार्यकर्ताओं ने किया प्रदर्शन, राज्यपाल को सौपा ज्ञापन

अहुना मटन

अहुना मटन बिहार में द टेस्ट ऑफ चंपारण के नाम से मशहूर है। यह भोजन मांसाहारी व्यक्तियों का सबसे पसंदीदा है। चंपारण इलाके में मिट्टी की हांडी में बनने वाले मटन के लाजवाब स्वाद का जादू खाने वालों के सिर चढ़कर बोलता है।

ये भी पढ़ें: गोरखपुर बना गुनाहपुर: अखिलेश यादव ने सीएम योगी पर बोला हमला, दिया बयान

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story