×

तो तुरंत करें इन 5 चीजों का उपयोग, बीमारी रहेगी कोसो दूर

इस बदलती लाइफस्टाइल, गलत खान-पान और लंबे समय तक बैठकर काम करने से शरीर पर बुरा असर पड़ता है। लेकिन अगर आप जीवन में ये 5 बदलाव कर लेंगे तो आप हमेश फिट रहेंगे।

Shreya
Published on: 15 Nov 2019 9:25 AM GMT
तो तुरंत करें इन 5 चीजों का उपयोग, बीमारी रहेगी कोसो दूर
X
तो तुरंत करें इन 5 चीजों का उपयोग, बीमारी रहेगी कोसो दूर

अक्सर लोग ये जानने की कोशिश में लगे रहते हैं कि, किन चीजों के इस्तेमाल से उनका शरीर हेल्दी रह सकता है। इसके लिए लोग अलग-अलग तरीके भी अपनाते हैं। लेकिन अगर आप अपनी जीवनशैली में थोड़ा सा बदलाव कर लेंगे तो इससे आपको आपके शरीर को हेल्दी रखने में मदद मिलेगी। इस बदलती लाइफस्टाइल, गलत खान-पान और लंबे समय तक बैठकर काम करने से शरीर पर बुरा असर पड़ता है। लेकिन अगर आप जीवन में ये 5 बदलाव कर लेंगे तो आप हमेश फिट रहेंगे।

सुबह जल्दी उठें

अगर आप अपने आलस को दूर करके सुबह जल्दी उठ जाते हैं तो ये आपको पूरे दिन फ्रेश रखने के साथ ही एक्स्ट्रा एनर्जी भी देगा। सुबह जल्दी उठकर हल्की धूप लेने से आपको कभी भी हड्डी और जोड़ो से जुड़ी समस्या नहीं होगी। इसके आलावा, सुबह का वातावरण और ऑक्सीजन आपकी हेल्थ और साथ ही आपके स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होता है। हालांकि जिस तरह का वातावरण दिल्ली में बना हुआ है, उसमें बाहर जाने से बचें।

दिनचर्या में शामिल करें एक्सर्साइज

अगर आप खुद को फिट रखना चाहती हैं तो इसके लिए अपनी दिनचर्या में एक्सर्साइज को शामिल कर लें। सुबह एक्सर्साइज करने से आपका शरीर फिट रहेगा। शरीर को फिट रखने के लिए आप जिम या योग का सहारा ले सकते हैं। हर दिन कम से कम 30 मिनट के लिए एक्सर्साइज करने से आपसे कोई भी बीमारी कोसो दूर रहेगी। योग और मेडिटेशन से आप फिटिकल और मेंटल दोनों तौर पर फिट रहेंगे।

यह भी पढ़ें: दिल्ली में खतरनाक स्तर पे प्रदुषण! देखिये दिन भर का घटनाक्रम

पाचन तंत्र को रखें फिट

फिट रहने के लिए जो दूसरा मूल मंत्र है, वो है अपने पाचन तंत्र को हेल्दी रखना। खुद को फिट रखने के लिए पाचन तंत्र को मजबूत रखना बेहद जरुरी है। इसके लिए खाना आराम से और चबा-चबा कर खाएं। साथ ही खाने के तुरंत बाद सोने न जाएं। खाना खाने के बाद थोड़ा सा टहलना आपके पाचन तंत्र के लिए अच्छा साबित होगा।

खानपान का रखें विशेष ध्यान

आजकल की बदलती लाइफस्टाइल में लोग अपने खानपान का विशेष ध्यान न रखते हुए जंक फुड का अधिक सेवन करते हैं। लेकिन इससे आपके बॉडी को काफी नुकसान पहुंचता है। इसलिए अपनी फिजिकल ऐक्टिविटी के मुताबिक अपनी डायट चुनें। जरुरत से अधिक खाना न खाएं। कम और हल्का खाना खाएं, साथ ही खाना को हमेशा धीरे-धीरे और चबाकर खाएं। इससे आपका खाना अच्छे से डाइजेस्ट होगा और आपके बॉडी को फिट भी रखेगा। साथ ही इससे फैट बढ़ने के चांस भी काफी कम हो जाते हैं।

यह भी पढ़ें: मनी लॉन्ड्रिंग केस: सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला, डीके शिवकुमार को मिली राहत

बात करते वक्त बाएं कान का करें प्रयोग

दिन भर की रुटीन में बिना फोन किसी काम अब संभव नहीं रह गया है। लेकिन इसको यूज करते हुए भी सावधानी बरतनी जरुरी है। डॉक्टर्स के मुताबिक, मोबाइल पर बात करते वक्त आपको हमेशा बाएं कान का यूज करना चाहिए। क्योंकि दांया कान सीधे ब्रेन पर असर डालता है, जिससे आप छोटी-छोटी बातों को लेकर जल्दी परेशान हो सकते हैं।

रिसर्च के मुताबिक, जब आप फोन पर बात करते वक्त दाएं कान का इस्तेमाल करते हैं, तो इसके रेडिशन ब्रेन पर बहुत असर डालते हैं। साथ ही, सोने से 1 घंटे पहले किसी भी इलेक्ट्रॉनिक सामान का उपयोग न करें। इससे आपको अच्छी नींद आएगी।

इनका करें सेवन

इन सभी के अलावा, अगर आप सुबह खाली पेट गुनगुने पानी में शहद डालकर पीते हैं तो ये आपके लिए बहुत अधिक लाभकारी सिद्ध होगा। इसके अलावा अपने ब्रेकफास्ट में विटामिन, प्रोटीन, फाइबर और ओमेगा 3 फैटी ऐसिड वाले फूड शामिल करें। साथ ही सुबह नाश्ते में किसी एक फल का सेवन जरुर करें। सेब, संतरा और पपीता खाना अधिक फायदेमंद होता है।

यह भी पढ़ें: आमिर की बिटिया रानी! जंगल में दिखी ऐसे बोल्ड अंदाज में, देख दंग रह जाएंगे आप

Shreya

Shreya

Next Story