×

Famous Food Corner: एक बार लिया यहां के खाने का स्वाद, जाना चाहेंगे बार-बार

कोरोना के बीच में ही स्थिति धीरे धीरे सामान्य हो रही है लोग पूरे एहतियात के साथ सावधानी बरतते हुए दुकान खोल रहे हैं और खाने के शौक़ीन लोगों ने बाहर का खाना भी शुरू कर दिया हैं जो कि उनकी रोजी-रोटी के लिए भी जरूरी हैं।

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 11 Oct 2020 3:30 AM GMT
Famous Food Corner: एक बार लिया यहां के खाने का स्वाद, जाना चाहेंगे बार-बार
X
फेमस फूड कॉर्नर, नहीं चखा इतने टेस्टी खाने का स्वाद तो लें इसका मजा

जयपुर: कोरोना ने जुबान पर लगाम लगा दिया है। बाहर का खाना जैसे लोग भूल गए है। लेकिन फिर भी मन तो मन है कभी ना कभी रह रह कर आपको भी देश के उन खास जगहों के खाने और गली की याद तो आ ही जाती होगी, जहां के फेमस खानों का स्वाद लेने के लिए आपने मिलों दूरी तय की होगी।

अब कोरोना के बीच मे ही स्थिति धीरे धीरे सामान्य हो रही है लोग पूरे एहतियात के साथ सावधानी बरतते हुए दुकान खोल रहे हैं और खाने के शौक़ीन लोगों ने बाहर का खाना भी शुरू कर दिया हैं जो कि उनकी रोजी-रोटी के लिए भी जरूरी हैं।

खाने और घूमने के शौकीनों के लिए देश के उन शहरों के खाने के स्टॉल की बात करते हैं, जहां आप एक बार जाए तो वहां जरूर जाकर स्वाद लें। जो अपने खास जायके के साथ ही अपने नाम से जानी जाती हैं। ये जगह चाहे,जयपुर हो या हैदराबाद ये हैं इंडिया के फेमस फूड कॉर्नर, नहीं चखा होगा इतने टेस्टी खाने का स्वाद दिल्ली हो या हो मुंबई, कुछ खास गलियों में खाने की खुशबू से ही मुंह में पानी आता है तो चलिए जानते हैं देश की कुछ ऐसी गलियों के बारे में जो दुनियाभर में लाजवाब स्वाद के लिए जानी जाती हैं। जानते हैं इनके बारे में।

jaipur सोशल मीडिया से फोटो

जयपुर में आकर बन जाएंगे चटोरा

सबसे पहले पिंक सिटी की बात करते हैं जहां जाकर आप खाने का जायका लिए बिना अगर लौटे तो फिर आपका जयपुर आना बेकार है। मतलब ये कि इस शहर में एक ऐसी गली है, जो पूरे देश में अपने नाम से फेमस है। जयपुर की गलियों और चौराहों के स्वाद भी ऐसे हैं, जिनकी ओर लोग बरबस खींचे चले आते हैं। वैसे तो आप पिंक सिटी में कहीं भी खाने का स्वाद लें पर यहां की चटोरी गली की बात ही अलग है।

बापू बाजार के लिंक रोड के ठीक सामने स्थित इस गली में मिलने वाली डिशेज यहां आने वाले लोगों खासकर महिलाओं के आकर्षण का केंद्र होता हैं। नेहरू बाजार से होते हुए बापू बाजार में प्रवेश करने के बाद जब लोग शॉपिंग से थककर चूर होते हैं, तो इसी गली में खड़े होकर तरह- तरह के डिशेज का स्वाद अपनी थकान को कम करते हैं।

गोलगप्पे, दही बड़े, छोले भटूरे, टिक्की छोले, फलूदा और तरह-तरह के देसी कोल्ड ड्रिंक मिलने वाले प्रमुख व्यंजनों में से हैं।वैसे तो इस प्रकार के व्यंजन जयपुर के हर गली मोहल्लों में मिल जाते हैं, लेकिन चटोरियों की गली में इन डिशेज का स्वाद आपको चखते ही चटोरा बना देगा।

यह पढ़ें....पत्नी की बेवफाई से आहत पति ने की आत्महत्या, बेटियों का रो-रोकर बुरा हाल

viryani सोशल मीडिया से फोटो

लखनऊ का गलौटी कवाब

खाने की बात हो तो नवाबो के शहर को कैसे छोड़ सकते है। मतलब ये कि लखनऊ के चिकन, तहजीब के साथ जो वर्ल्ड फेमस है वो है लखनऊ चौक के पास के लगे खाने के स्टॉल। यहां की फेमस डिश – आलू टिक्की, गलौटी कवाब और निहारी-कुल्चा टुंडे कवाब।

varanasi सोशल मीडिया से फोटो

कचौड़ी, जलेबी वाराणसी

खाने का स्वाद देने में धार्मिक नगरी भी किसी से पीछे नहीं है। गलियों के इस शहर में आपको हर दगह सात्विक खाने का स्वाद मिल जाएगा। यहां की कचौड़ी गली जैसा नाम से ही ज्ञात हो रहा है कि यह मुहल्ला खाने-पीने की चीजों के लिए मशहूर है। काशी की प्रसिद्ध कचौड़ी, जलेबी की दुकानें बहुत संख्या में है।

हालांकि, इस मुहल्ले का नाम पहले कूचा अजायब था। कहा जाता है कि मुस्लिम शासन के समय चर्चित धनी अधिकारी अजायब के नाम से ही इस मुहल्ले का नाम था। इस मुहल्ले में अजीब तरह की वस्तुएं बिकती थी। बाद में खाने-पीने की दुकानें अधिक होने से इस मुहल्ले का नाम कचौड़ी गली पड़ा। यह मुहल्ला भी काफी घना और गलियां सकरी हैं।

litti सोशल मीडिया से फोटो

तुलसी चौक का लिट्टी चोखा रांची

झारखंड प्राकृतिक संपदा से भरा राज्य, जिसकी छंटा देखते ही बनती है। इसकी राजधानी रांची जाकर अगर आप फिरायालाल की आइसक्रीम ना खाएं तो फिर क्या खाएं। साथ ही हाईकोर्ट के पास तुलसी चौक का लिट्टी चोखा का भी स्वाद जरूर लें। जिसके दिवाने क्या आम क्या खास, इनकी लिट्टी चोखा का स्वाद तो लालू, सोनिया गांधी के साथ कई कलाकारों ने भी लिया है सब मुरीद होकर गए है।

पटना भी नहीं पीछे

खाने का स्वाद देने के लिए किसी भी तरह से बिहार का पटना पीछे नहीं है। यहां की फेमस डिश-लिट्टी चोखा, लिट्टी चिकन, चने की घुघनी और समोसा है। आपकी जेब के हिसाब से मिल जाएगा।

यह पढ़ें...यूपी की जंग ने बिहार में यूं दिखाया असर, चाहकर भी हाथ नहीं मिला सके पप्पू और उपेंद्र

viryani सोशल मीडिया से फोटो

खाऊ गली, घाटकोपर, मुंबई

मुंबई में स्ट्रीट फूड का मजा लेना हो तो जगहों की कमी नहीं है। यहां इन गलियों को खाऊ गलियां कहा जाता है। इन खाऊ गलियों में घाटकोपर बहुत खास है। पावभाजी और टिक्का के अलावा आपको यहां पानीपूरी, सैंडविच और कई तरह के डोसा मिल जाएंगे। इनमें आइसक्रीम डोसा, थाउजंड और आईलैंड डोसा का स्वाद गजब का होता है, जो आपकी जुबां से जल्दी नहीं उतरने वाला।

delhi सोशल मीडिया से फोटो

पराठा वाली गली, दिल्ली

दिल्ली में शॉपिंग और ऐतिहासिक धरोहर के साथ-साथ चांदनी चौक में स्थित पराठे वाली गली भी किसी परिचय की मोहताज नहीं है। यहां साल 1872 से दुकानें लगती हैं और इन ऐतिहासिक दुकानों पर पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी और जवाहरलाल नेहरू से लेकर बॉलीवुड के कई सितारे पराठों का स्वाद चख चुके हैं। पराठों की यहां 40 वेराइटी मिलती है, जिन्हें तवों पर नहीं बल्कि कढ़ाई में बनाया जाता है। यहां के लजीज पराठों का स्वाद आप कभी नहीं भूल पाएंगे।

kathi roles सोशल मीडिया से फोटो

न्यू मार्केट, कोलकाता

कोलकाता गए और काठी रोल्स नहीं खाया तो क्या खाया! यहां के न्यू मार्केट में कई तरह के काठी रोल्स मिलेंगे। यहां पर तले हुए स्नैक्स की भी विस्तृत रेंज मिलेगी, जिसे तालेभाजा कहा जाता है। बांग्लादेशी कुजिन के लिए न्यू मार्केट एरिया में मुश्ताक अहमद स्ट्रीट पर कस्तूरी रेस्टोरेंट जा सकते हैं। वहीं, रसगुल्ले के लिए भवानीपुर जा सकते हैं।

यह पढ़ें...यूपी पुलिस की कामयाबीः गुंडा टैक्स में एक साल से था फरार, अब हुआ गिरफ्तार

bhukhad gali सोशल मीडिया से फोटो

भुक्खड़ गली, अहमदाबाद

अहमदाबाद की भुक्खड़ गली में शाम का नजारा ही अलग होता है। रंगीन रोशनियों के बीच बड़ी संख्या में फूडी लोगों का यहां जमावड़ा लगता है। आपको यहां मैक्सिकन, थाई, चाइनीज, स्पैनिश और लैबनीज खाने की चीजें इंडियन स्टाइल में बजट में खाने को मिल जाएंगी। यहां की अन्य फेमस फूड की बात करें तो वन स्लाइज पिज्जा, तंदूरी मोमोज, फजीता राइस आदि लबाबदार हैं।

lucknow सोशल मीडिया से फोटो

जॉनसन मार्केट, बंगलूरू

बंगलूरू का जॉनसर मार्केट नॉनवेज खाने वालों के लिए शानदार जगह है। कबाब के शौकीन हैं तो यहां जरूर जाएं। यहां का कबाब एक बार खा लिया तो जिंदगी भर स्वाद याद रह जाएगा। वहीं, वेजिटेरियन लोगों के लिए भी यहां काफी कुछ है। सुलेमानी चाय, हरीरा, कोकोनट और फ्रूट नान का जो स्वाद यहां मिलेगा, वह शायद की कहीं और मिल पाएगा।

hyd सोशल मीडिया से फोटो

पराडाइज बिरयानी हैदराबाद

इसके बाद निजामों के शहर हैदराबाद की आती है जहां जाकर आपने खाने का स्वाद नहीं लिया तो क्या लिया। साउथ में जाकर नॉर्थ इंडियन डिशेज भी अलग तरह से स्वाद ले सकते है। वैसे तो यहां की बिरयानी वर्ल्ड फेमस है। लेकिन सिकंदराबाद के पराडाइज बिरयानी की अपनी अलग ही बात और स्वाद है।

इसके अलावा अगर आपको समोसे और दही बड़े का स्वाद लेना है तो आप यहां के कोटी जरूर जाएं। यहां का गोकुल चाट फेमस है जहां आपको लजीज स्वाद और डिफरेंट स्टाइल में दहीबड़े और समोसे मिलेंगे। एक और बात आपको यहां समोसे के साथ जो बड़ी हरी मिर्च मिलेगी उसके देखते ही अगर मुहं में पानी ना आए तो फिर कहना।

कोटी की कुल्फी भी फेमस है। ये वही जगह जहां कुछ साल पहले ब्लास्ट भी हुआ था। सिंधी कॉलोनी की यहां की फेमस डिश – हैदराबादी बिरयानी, कीमा समोसा , ईरानी चाय, टुंडे कवाब भी है।

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story